स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

Festive Detox - त्योहारों के बाद अपनी बॉडी को इस तरह से करें डिटॉक्स

03:27 PM Oct 20, 2021 IST | Jyoti Sohi
Festive Detox
Advertisement

Festive Detox - त्योहारों के बाद अपनी बॉडी को इस तरह से करें डिटॉक्स त्योहारों के आगमन के साथ ही अलग अलग प्रकार के मिष्ठानों और व्यजंनों को बनाने की तैयारी कई दिन पहले से ही शुरू हो जाती है। देसी घी से तैयार होने वाली मिठाइयों और चाश्नी में भीगे लाजवाब व्यंजन हमारे पाचन तंत्र को प्रभावित करते हैं। इसमें कोई दोराय नहीं कि मिठाई का नाम सुनते ही मूंह में पानी आना लाज़मी है।

Advertisement

मगर इन मिठाइयों को खाने से पहले इस बात का ध्यान रखना भी बेहद आवश्यक है कि कहीं ये स्वाद से भरपूर ज़ायकेदार व्यंजन और मिठाईयां आपकी दिवाली को कड़वाहट से न भर दें। ऐसे में सेहत को दुरूस्त रखना हमारा सर्वप्रथम कार्य है। सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए त्येहारों के दौरान और उसके बाद भी इन टिप्स को ज़रूर अपनाएं।

Advertisement

सबसे पहले बाज़ार की मावायुक्त मिठाई की जगह घर में बनी देसी मिठाइयां का ही सेवन करें
खासतौर से जिन मिठाइयों पर एलुमीनियम की परत चढ़ी हो, उन्हें खाने और खरीदने दोनों से ही बचें। दरअसल, ये मिठाइयां शरीर के लिए बेहद हानिकारक होती है।
मिठाइयों को खाने से परहेज करें। दरअसल कुछ रंगीन मिठाइयों पर रंग चढ़ाने के लिए उनपर कैमिकल का भी इस्तेमाल किया जाता है, जिसका असर त्योहारों के बाद आपके लीवर और किडनी पर भी नज़र आने लगता है। अपने करीबियों और नाते रिश्तेदारों को मिठाई की जगह सूखे मेवे ही गिफ्ट करें।

Advertisement

कैसे पता लगाएं मिठाई की असलियत

festive detox

वाटर इनटेक को बढ़ाएं
त्योहारों के मौसम में भागदौड़ और वक्त बेवक्त खानपान के कारण पाचनतंत्र में पूरी तरह से उथल-पुथल मच जाती है। ऐसे में अपने शरीर को पूरी तरह से फिट करने के लिए अधिक मात्रा में पानी पीएं, जिससे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर आ जाएं। दिन में करीबन आठ गिलास पानी अवश्य पीएं।

Advertisement

यह भी पढ़ें | त्योहारों के दौरान बढ़ जाता है हेल्थ रिस्क, जाने क्यों?
Festive Detox

दिन की शुरूआत ग्रीन टी
सुबह उठकर सबसे पहले कुछ भी खाने से बचें और सिर्फ ग्रीन टी लें। ग्रीन टी एंटीआक्सीडेंटस से भरपूर होती हैं। आप चाहें तो ग्रीन में अपने स्वादानुसार नींबू और शहद भी मिला सकती हैं। ग्रीन टी में चीनी मिलाने से बचें अन्यथा इससे कैलोरी इनटेक बढ़ सकती है।

Festive Detox

रात को खाने के बाद टहलें
शाम ढ़लने के बाद डिनर कर लेना बेहद जरूरी हैं। खासतौर से देर रात खाना खाने से परहेज करना चाहिए और अगर आप देर रात को खाना खा भी रहे हैं, तो कोशिश करें कि ज्यादा कैलोरीज लेने से परहेज करना चाहिए। इसके अलावा डिनर करने के बाद कुछ देर जरूर टहलें जिससे आपका खाना डाइजेस्ट हो सके और भारीपन महसूस न हो पाए।

Festive Detox

फलों का सेवन करें
त्योहारों पर खूब जूस, मिठाइयां, बर्गर और पिज्ज़ा खाने के बाद अब आप कुछ दिन पूरी तरह से खुद को फास्ट फूड और तले भुने खाने से दूर रखें। साथ ही ब्रेकफास्ट और रात को खाना खाने से पहले फलों और सलाद का सेवन जरूर करें। ताकि आपके शरीर को मज़बूती मिल सके। दरअसल सब्जियों और फलों में फाइबर पाया जाता है। फाइबर नेचुरल डिटॉक्सिफाइंग एजेंट है इसलिए अपनी डाइट में खूब फाइबर लें।

Festive Detox

उपवास करें
अगर आपका शरीर तंदरूस्त है और आप उपवास रखने में सक्षम हैं, तो त्योहारों की समाप्ति के बाद एक दिन का उपवास अवश्य करें, जिससे आपके पाचन तंत्र को आराम मिल सके।

Festive Detox

वर्कआउट करना न भूलें
दीपावली के मौके पर हमारे शरीर में खूब सारी कैलोरीज जमा हो जाती हैं, जिससे शरीर में भारीपन महसूस होने के लगता है। ऐसे में अपने वर्कआउट को नियमित करें और रोजाना वॉक करें, ताकि आपकी बॉडी दोबारा से फिट हो सके। दरअसल, व्यायाम न सिर्फ हमारे शरीर को चुस्त रखता है बल्कि हमारे पाचन तंत्र को भी सुचारू बनाने में मदद करता है। इसके अलावा हमारे चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो लाने में भी बेहद फायदेमंद साबित होता है। इतने सारे फायदों से परिपूर्ण व्यायाम को नियमित तौर पर करना बेहद जरूरी है।

Festive Detox

नानवेज खाने से बचें
बात त्योहारों की हो और नानवेज का जिक्र न आए, ऐसा नामुमकिन है। त्योहारों कें मौके पर लोग नानवेज का खूब सेवन करते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में शुमार है, तो त्योहारों के बाद नानवेज से परहेज करें और घर का सादा खाना खाएं, ताकि आपके पाचंन तंत्र पर दबाव न पड़े।

Festive Detox -

संतरा, रस्पबेरी और अंगूर वाटर
फल और कच्ची सब्जियां हमारे शरीर को कई प्रकार से फायदा पहुंचाती है। इसके लिए आप संतरा, खीरा, रसबेरी, मिन्ट लीवस और अंगूर को काट कर पानी में डालकर एक स्वादिष्ट पेय बनाएं। खीरा आपके शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखेगा और टॉक्सिन को बाहर निकालेगा, रस्पबेरी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व व अंगूर में शामिल तत्व कैंसर से बचाव करेंगे। इसके अलावा मिन्ट लीवस और संतरा आपके पाचन तंत्र को बेहद बनाने में कारगर साबित होता है। इसके अलावा शरीर में पानी की मात्रा को पूर्ण करने का भी काम करता है।

दरअसल, कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो सिर्फ सादा पानी पीकर अकसर बोर हो जाते हैं या उल्टी जैसा लगने लगता है। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए आप रोज पानी में अपने मनचाहे या फिर घर में उपलब्ध फलों के कुछ स्लाइस मिला सकते हैं। इससे न सिर्फ शरीर डिटॉक्सिफाई होगा बल्कि पानी का स्वाद और सुगंध भी आपको अपनी ओर आकर्षित करेंगे। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल शरीर को पूर्ण रूप से मिल भी पाएंगे।  

Festive Detox
Tags :
Detox body in Hindidetoxificationhome remedy to DetoxWhat is the best detox diet for Detox
Advertisement
Next Article