For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आलसी पति को स्मार्टली कैसे हैंडल करें वाइफ: Handle Lazy Husband

03:30 PM Jan 30, 2024 IST | Rajni Arora
आलसी पति को स्मार्टली कैसे हैंडल करें वाइफ  handle lazy husband
Handle Lazy Husband
Advertisement

Handle Lazy Husband: घर का काम हर महिला के लिए एक लिमिट के बाद काफी स्ट्रेसफुल हो सकता है। हाउस हेल्प की मदद के बाद भी घर के कई ऐसे काम होते हैं जिनको करते करते महिलाओं का काफी वक्त लगता है। अगर पार्टनर हेल्पफुल है तब तो बात ही क्या है, लेकिन दिक्कत तब आती है अगर आपके पार्टनर आलस के मारे काम में हाथ बंटाने को तैयार ही नहीं हैं। पति के आलस और काम ना करने की आदत से पत्नी पर घर के काम का बोझ तो पड़ता ही है, साथ में पति-पत्नी के बीच मनमुटाव का भी यह एक कारण बन सकता है।

एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि भारतीय पुरुष दिन में केवल 19 मिनट ही घर के कामकाज में अपना समय बिताते हैं। वह अपने खाने-पीने की चीजों से लेकर दूसरे कामकाज तक घर की महिलाओं पर ही निर्भर रहते हैं। भारत में घरेलू कामकाज के संदर्भ में लैंगिक असमानता आज भी बनी हुई है। लड़कियों को जहां शुरूआत से ही घर के सारे कामकाज सिखाएं जाते हैं, तो वहीं लड़कों को आज भी इन चीजों से परे रखा जाता है जो समय के साथ-साथ उन्हें आलसी और दूसरों पर निर्भर रहने वाला बना देता है।

Also read : जब पति हों ऑफिस ट्रिप पर, तो रखें इन बातों का ध्यान: Relationship Advice

Advertisement

घर की जिम्मेदारी तो कई तरीकों से आपस में आप दोनों बांट सकतेे हैं। लेकिन उससे पहले आलसी पार्टनर को कैसे हैंडल करना है खुद को घर के काम से ब्रेक तो दें ही साथ में पार्टनर को ये एहसास कराने का मौका भी तो दें कि आप घर के लिए क्या कुछ नहीं करतीं। होममेकर्स को अक्सर फॉर ग्रांटेड ले लिया जाता है। छोटे-छोटे से दिखने वाले उन कामों के पीछे कितनी फिजिकल और मेंटल एनर्जी लगती है- यह एहसास पार्टनर होना ज़रूरी है।

करें वन टू वन कम्युनिकेशन

Handle Lazy Husband
Handle Lazy Husband-One to One Communication

भारतीय परिवारों में लड़कों की परवरिश कुछ ऐसे होती है जहां उनकी एक आवाज पर हाथ में खाना-पानी का गिलास सब मिल जाता है। और यह खराब आदतों के चलते बाद में भी काम करने की ज़रा भी आदत नहीं रहती। कभी भी अपने आपसी पति पर गुस्सा न करें क्योंकि ऐसा करने से  रिश्ते में मनमुटाव आ सकता है। आपको यह समझना होगा कि उनके इस रवैये के पीछे का क्या कारण है। कई बार ऑफिस की टेंशन की वजह से भी पति एक जगह बैठना पसंद करते हैं। इसलिए हो सकता है आपके पति पहले से ही परेशान हो। ऐसे में आपका गुस्सा उनपर बुरा असर डाल सकता है।

Advertisement

अपने पार्टनर से इस बारे में साफ-साफ बात करें और बताएं कि कैसे उनके सहयोग न करने  की आदत के कारण आपके लिए पूरा दिन स्ट्रेसफुल हो जाता है। कोई भी पार्टनर जो समझदार होगा, जिसे आपकी फिक्र होगी, वह आपकी इन बातों को सकारात्मक लेते हुए ज़रूर मदद के लिए आगे आएगें लेकिन पहला कदम आपको लेना है अपनी बात को साफ शब्दों में इजहार करके।

मदद जरूर मांगें

कई बार ऐसा होता है कि आपने पार्टनर को घर के किसी काम को बोला और उन्होंने मना कर दिया। लेकिन अगर ऐसा लंबे समय से चल रहा है तो फिर सोचना जरूरी है। पति को कभी इतना भी सपोर्ट भी न करें कि उनको आलस की आदत पड़ जाए। कई महिलाएं पति की इस आदत को सहती रहती हैं। आपको जब भी घर के काम में पति की मदद की जरूरत पड़े तो जरूर मांगे। अगर वह मदद न भी करें तो मदद मांगनी बंद न करें।

Advertisement

बच्चों के सामने चुप रहें

अगर आपने पति को कोई काम करने को कहा है और उन्होंने काम नहीं किया है तो उन्हें बच्चों के सामने भला बुरा कभी न कहें। बच्चों के सामने अगर आप उन्हें भला बुरा बोलती हैं तो वह सुधरने की बजाय बिगड़ जाएंगे। उनको ऐसा एहसास कराएं कि उन्होंने बच्चों के सामने सही उदाहरण पेश नहीं किया है और फिर देखिए वह इस बारे में ध्यान रखने की पुरजोर कोशिश करेंगे।

शुरू में कम दें जिम्मेदारियां

आपने अक्सर देखा होगा कि आपके पति घर के कामों से बचने की कोशिश करते होंगे फिर चाहे वो घर का कोई भी काम हो। हर रोज बर्तन धोने से लेकर खाना बनाने और सफाई करने तक सारी जिम्मेदारी सिर्फ आपके ही ऊपर होती है। अगर आप चाहती हैं कि वह भी आपके काम में मदद करें तो आपको अपने पति को शुरू में छोटे-छोटे काम देना शुरू करना होगा। उन्हें कुछ ऐसे काम दें जो आसान हो। जैसे आप उन्हें सब्जी काटने को दीजिए या फिर उन्हें बच्चों की पढ़ाई करवाने के लिए कहें। इसके कुछ समय बाद ही आप उन्हें घर का काम करने को दें।

अपनी बात पर रहें कायम

stick to your word
Handle Lazy Husband-stick to your word

एक दिन पति ने चाय बना दी तो पसीज मत जाइए। ये कहकर उनके मोटिवेशन को डिमोटिवेशन में मत बदलिए कि ‘इन्हें तो आदत ही नहीं है घर के काम करने की..।’ जो जिम्मेदारी आपने उन्हें दी है, उसे हर रोज़ करवाने पर डटे रहें। साथ ही उन्हें ऐसा भी ना लगने दें कि घर के काम में आपकी मदद कर वह आप पर अहसान कर रहे हैं। पार्टनर को यह बात समझना ज़रूरी है कि घर के कामों में भी उनकी भागीदारी जरूरी है और इसे ना करना कोई ऑप्शन नहीं है।

बताएं और जताएं उनकी महत्ता

पार्टनर को अपना सुपर हीरो बना लें। हो सकता है कि आप घर के सभी काम खुद ही हैंडल करने में सक्षम हों लेकिन उन्हें बताएं और जताते भी रहें कि कैसे उनकी मदद आपके लिए जरूरी है। उन्हें बताने का कोई भी अवसर ना छोड़े कि उनके एक मदद से कितना पॉजिटिव बदलाव आ गया है। जैसे ही उन्हें एहसास होगा कि कैसे उनके एक्टिव होने से आप और बच्चे खुश हैं तो वह अपनी सुपर हीरो वाली इमेज को बनाए रखने के लिए कोशिश आगे भी जारी रखेंगे।

बस करते रहें तारीफ

याद रखें कि आप इस वक्त एक मिशन पर हैं जिसमें तारीफ बहुत अहम रोल अदा कर सकती है। पति द्वारा किए गए छोटे-छोटे कामों की बराबर तारीफ करना न भूलें। तारीफ के तौर पर या तो उनकी फेवरेट डिश बना दें या फिर उनकी पसंदीदा फिल्म उनके साथ देख लें। इससे वो निश्चय ही माोटिवेट होंगे और हर दिन अपना बेस्ट देने की कोशिश करेंगे।

मिलकर करें काम

पार्टनर के साथ मिलकर काम करने के कई फायदे हैं। बातों-बातों में काम तो निपट ही जाता है, साथ ही आपस में बॉन्ड, प्यार बढ़ता है। जब आपके पति घर के काम कर रहे हों तो आप भी उनकी हेल्प करें। साथ में सफाई हो या खाना बनाना-ये ऐसे पल हैं जब आप एक-दूसरे को समझते भी हैं और आपके पति को यह भी समझ आता है कि कैसे उनकी बेटर हॉफ सुबह से लेकर रात तक घर को अपटूडेट रखने के लिए क्या कुछ नहीं करती। और फिर यही तो वो फीलिंग है जो अगले दिन उन्हें आलस छोड़ आप की हेल्प के लिए आगे आने के लिए पुश करती है।

इग्नोर करें गलतियां

कभी-कभी महिलाएं हर बात पर बहुत कंट्रोल करने की कोशिश करने लगती हैं और चाहती हैं कि एक निश्चित काम उनके तरीके से ही हो। कुछ कामों को करने का आपका अपना तरीका हो सकता है, लेकिन एक बार जब आप अपने पति को कोई काम सौंप दें, तो उनके काम में दखल न दें। बार-बार हस्तक्षेप न करें। थोड़ा-सा फ्री हैंड उन्हें दें जिससे घरेलू कामों में वह भी अपनी क्रिएटिविटी दिखा सकें। आलसी पार्टनर से हेल्प लेनी है तो थोड़ा आपको फ्लेक्सिबल रहना होगा। एक बात और, मान लीजिए कि पति का किया हुआ कोई काम आपको पसंद नहीं आता तो फौरन न तो उन्हें टोकिए और न उस काम को उनके सामने ठीक करें। इससे उनके मन में यह बात आएगी कि आपको उनके काम करने का ढंग पसंद नहीं।

Advertisement
Tags :
Advertisement