For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बिना डाइट और एक्‍सरसाइज हो रहा है वजन कम, तो हो जाएं सावधान: Unexplained Weight Loss

07:30 AM Jan 27, 2024 IST | Garima Shrivastava
बिना डाइट और एक्‍सरसाइज हो रहा है वजन कम  तो हो जाएं सावधान  unexplained weight loss
Unexplained Weight Loss
Advertisement

Unexplained Weight Loss:  एक्‍सरसाइज और हेल्‍दी डाइट फॉलो करना एक अच्‍छी आदत है, इससे न सिर्फ वजन कम करने में मदद मिलती है बल्कि कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है। वजन कम करने के लिए अक्‍सर लि‍मेटिड डाइट और हाई इंटेनसिटी एक्‍सरसाइज का सहारा लिया जाता है लेकिन कई बार बिना किसी डाइट और एक्‍सरसाइज के वजन तेजी से कम होने लगता है। वजन कम होना अच्‍छी बात है लेकिन बिना किसी एफर्ट के वेट लॉस होना किसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या का संकेत हो सकता है। जी, हां कुछ ऐसी इंटरनल हेल्‍थ प्रॉब्‍लम हैं जिसके लक्षण आसानी से नजर नहीं आते लेकिन वजन में कमी आना जरूर देखा जा सकता है। हाइपर टेंशन, हाइपरथायरायडिज्‍म, कैंसर और डिप्रेशन जैसी समस्‍याओं के कारण अचानक से वजन घटने लगता है। इसलिए ऐसे लक्षणों को नजरअंदाज न करते हुए फुल बॉडी चेकअप और जरूरी बॉडी टेस्‍ट करवाना महत्‍वपूर्ण हो जाता है। तो चलिए जानते हैं किन स्थितियों में रहना चाहिए सावधान।

Also read : जानकी जी का ‘मेहंदी वाला घर’ जहां है उसूलों का डेरा: Mehndi Wala Ghar Serial

हेल्‍दी वेट लॉस और अनहेल्‍दी वेट लॉस में अंतर

Unexplained Weight Loss
Difference between healthy weight loss and unhealthy weight loss

डाइट में परिवर्तन और एक्‍सरसाइज रुटीन में वृद्धि से हेल्‍दी तरीके से वजन कम किया जा सकता है। लेकिन अप्रत्‍याशित रूप से होने वाला अनहेल्‍दी वेट लॉस कैंसर का कारण हो सकता है। एक्‍सपर्ट के अनुसार अनजाने में वजन कम होना एक विकासशील कैंसर का संकेत हो सकता है। वजन कम होना अच्‍छी बात है लेकिन किसी समस्‍या के तहत वजन कम होना आपके शरीर को कमजोर और शिथिल बना सकता है। इसलिए अचानक वजन कम होने की स्थि‍ति में चिकित्‍सक से संपर्क करना आवश्‍यक होता है।

Advertisement

ऑर्गन ग्रोथ

अचानक वजन कम होना किसी ऑर्गन की ग्रोथ के कारण भी हो सकता है। वजन कम होने से कई प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है जैसे पेट, पित्‍त पथ, मल्‍टीपल मायलोमा, कोलोरेक्‍टल और लंग्‍स कैंसर। हाल ही में हुए एक अध्‍ययन से पता चला है कि वजन कम होने का संबंध अन्‍य प्रकार के कैंसर जैसे स्‍तन कैंसर, जेनिटोरिनरी कैंसर, मस्तिष्‍क कैंसर या मेलेनोमा का जोखिम बढ़ सकता है।

अर्थराइटिस

अर्थराइटिस एक ऑटो इम्‍यून डिजीज है जो हमारी मांसपेशियों पर हमला कर जोड़ों में दर्द का कारण बन सकती है। साथ ही इससे हाथों और पैरों में सूजन की समस्‍या भी हो जाती है। इस स्थिति में शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ जाता है और वजन तेजी से कम होने लगता है। यदि आपका वजन अचानक कम हो रहा है तो समय रहते अर्थराइटिस की जांच कराएं और सही ट्रीटमेंट लें।

Advertisement

डायबिटीज

Diabetes
Diabetes

डायबिटीज एक ऐसी समस्‍या है जो शरीर को अंदर ही अंदर खोखला कर देती है। डायबिटीज बढ़ने पर शरीर का इम्‍यून सिस्‍टम इंसुलिन बनाने वाली सेल्‍स पर हमला करता है  और शरीर एनर्जी के लिए ग्‍लूकोज का इस्‍तेमाल नहीं कर पाता। इस स्थिति में शरीर का वजन अपने आप ही कम होने लगता है। यदि आपका वजन कम हो रहा है और भूख भी सामान्‍य से अधिक लग रही है तो तुरंत डायबिटीज की जांच कराएं।

हाइपरथायरायडिज्‍म

थायराइड एक ऐसी समस्‍या है जिसमें आपका वजन बढ़ भी सकता है और कम भी हो सकता है। थायराइड दो प्रकार के होते हैं और हाइपरथायरायडिज्‍म की वजह से शरीर का वजन अचानक से कम होने लगता है। इस‍ समस्‍या के कारण कमजोरी, नींद की समस्‍या और पाचन संबंधित समस्‍या महसूस हो सकती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement