For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मूड स्विंग्स से रहते हैं परेशान तो खाना शुरू करें ये पांच तरह के फूड: Food for Mood Swings

07:00 AM Jan 18, 2024 IST | Nidhi Goel
मूड स्विंग्स से रहते हैं परेशान तो खाना शुरू करें ये पांच तरह के फूड  food for mood swings
Food for Mood Swings
Advertisement

Food for Mood Swings: कई बार हमारे शरीर की गतिविधियों पर हमारा ही नियंत्रण नहीं होता है। हम चाहते तो हैं कि हम खुश रहें लेकिन इसके बावजूद हमारा मूड कभी भी खराब हो जाता है। मूड खराब होने से हम लोगों से भी बेहद गंदा बर्ताव करने लगते हैं। लेकिन यह हमें खुद नहीं पता होता है कि आखिर ये किस कारण से हो रहा है। दरअसल, इस तरह के बर्ताव को मूड स्विंगस कहते है। लेकिन क्या आपको पता है कि मूड स्विंग का सम्बन्ध आपके खान पान से भी है। क्योंकि अच्छी डाइट का असर आपके शरीर में गुड हार्मोन यानी सेरोटोनिन बढ़ाने में मदद करता है। इससे आपका मन खुश रहता है, तो आइए जानिए ऐसे हेल्दी फूड के बारे में-

Also read: आपके बच्चों को भी होता है मूड स्विंग्स, ये 7 टिप्स काम आएंगे: Mood Swings in Kids

पालक

इन दिनों सर्दियों का मौसम चल रहा है ऐसे में आपको पालक खाना चाहिए। पालक खाने से मन खुश रहता है जो आपको मूड स्विंग की समस्या से भी निजात दिला सकता है। पालक में आयरन, प्रोटीन, पोटेशियम समेत बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है। पालक के सेवन से आपका मन बार-बार खराब नहीं होकर फ्रेश रहता है।

Advertisement

केसर

Saffron
Saffron

बार-बार मूड को खराब होने से बचाने के लिए केसर भी काफी फायदेमंद है। ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद हैं और जिन लोगों को मूड स्विंग की दिक्कत रहती है उन्हें इसका सेवन करना चाहिए। केसर को आप कई तरीके से खा सकते है। सबसे ज्यादा लोग इसे दूध में डालकर पीते हैं। क्योंकि इससे इसकी पूरी तासीर उसमें निकल जाती है और इसे पीकर आप बार बार मूड स्विंग से निजात पाते हैं।

अंडा

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। कई लोग अंडा खाने से समझते है कि ये हैवी हो जाएगा और ये सेहत पर असर डालेगा। परंतु ऐसा नहीं है अंडे में प्रोटीन के साथ जिंक और ओमेगा थ्री के साथ काफी सारे पोषक तत्व होते है जिससे हमारा मूड ठीक रहता है। तो आप नाश्ते में अंडा खाएं और खुश रहे।

Advertisement

अखरोट

अखरोट को यदि आप नाश्ते में खा लेते है तो सोच लीजिए आपका पूरा दिन फ्रेश रहेगा। क्योंकि अखरोट को तो वैसे भी दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें ओमेगा थ्री भी होता है जिससे आपका मूड फ्रेश रहता है। आप सर्दियों में तो इसको इसी तरह खा सकते है लेकिन गर्मियों में भिगो कर खाएं। इससे आपकी मूड स्विंग में काफी फायदा पहुंचेगा।

कॉफी

जब कभी आप महसूस करें कि आपको मूड स्विंग की दिक्कत हो रही है तो आप कॉफी को भी पी कर अपनी इस समस्या को खत्म कर सकते हैं। क्योंकि कॉफी में कैफीन होता है इसे पीते ही आपके शरीर में एनर्जी आ जाती है। जिससे आपका मन खुश हो जाता है। तो आप पूरे दिन में एक बार कॉफी को पी सकते हैं।

Advertisement

चॉकलेट

Chocolate
Food for Mood Swings-Chocolate

चॉकलेट हैप्पी हार्मोन को स्टिम्युलेट करने में मददगार साबित होता है। दरअसल, इसमें ट्रिप्टोफैन नामक केमिकल होता है। इसे खाने के बाद शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन प्रोड्यूस होता है। इसे हैप्पी हार्मोन भी कहा जाता है। जिससे आपका मन खुश रहता है। तो आप कहीं जा रहे है तो चॉकलेट को अपने बैग में रख सकते हैं। जिससे कहीं भी आप इसे आसानी से खा सके।

Advertisement
Tags :
Advertisement