For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

माइग्रेन के दर्द से भरी ज़िन्दगी से पाना चाहते है आराम तो रोज़मेरी तेल का ऐसे करें इस्तेमाल: Rosemary for Migraine Pain  

07:00 AM Apr 08, 2024 IST | Gayatri Verma
माइग्रेन के दर्द से भरी ज़िन्दगी से पाना चाहते है आराम तो रोज़मेरी तेल का ऐसे करें इस्तेमाल  rosemary for migraine pain  
Rosemary for Migraine Pain  
Advertisement

Rosemary for Migraine Pain: दिनभर की थकान, स्ट्रेस, खान पान की कमी और नींद की कमी से सिर का दर्द एक आम है। इन सिर दर्द से आराम पाने के लिए अक्सर हम सिर की मालिश या फिर एक कड़क चाय पी लेते है। लेकिन कभी कभी ये आम सिरदर्द भयानक रूप ले लेता है जिससे आपको माइग्रेन शुरू हो जाता है। माइग्रेन के दर्द से जिंदगी कितनी कठिन होती है हममे से ज्यादातर लोग ये जानते ही है। कभी कभी ये दर्द इतना अधिक भयावह हो जाता है कि आँखे भी नहीं खोल पाते है। ऐसे में आपको एक अच्छे डॉक्टर के साथ सलाह कर सही उपचार कराना चाहिए। लेकिन इसके साथ ही आप घर में कुछ उपचार के जरिये भी इस माइग्रेन दर्द भरी जिंदगी से आराम पा सकते है। माइग्रेन के दर्द में रोज़मेरी का तेल बहुत लाभकारी बताया गया है। आइये जानते है कि कैसे ये तेल सिर के दर्द में आराम पहुँचाने में लाभकारी है और इसका प्रयोग कैसे करें।

Also read : ड्राई आई की समस्या से राहत पाने के लिए इन 4 योगासन की लें मदद

Rosemary for Migraine Pain
Rosemary oil for headache

रोज़मेरी के तेल में तेज खुशबू होती है इसके साथ साथ ये तेल मिंट यानि पुदीना से बना हुआ तेल होता है जिसकी वजह से इसमें ठंडक होती है जो सुजन को कम कर जमे हुए खून को बहाव में परवर्तित करने में मदद करता है। इसलिए जब भी आप माइग्रेन के सिर दर्द से जूझ रहें हो तो आपको रोज़मेरी के तेल को एक कटोरी में लेना है और अच्छे से पूरे सिर में तेल से मालिश करनी है। सिर के साथ साथ आपको आगे की तरफ माथे पर सर्कुलर मोशन में मालिश करनी है। इस तरह से रोज़मेरी के तेल से मालिश के बाद आपको माइग्रेन के दर्द से तुरंत राहत मिलेगी।

Advertisement

Oil Massage
Oil Massage

सिरदर्द में राहत देता है ये रोज़मेरी का तेल। इसे किसी भी तेल के साथ मिलाकर लगा सकते है या फिर सिर्फ इसी तेल के इस्तेमाल से आपको सिरदर्द से राहत मिलेगी।

  • मूड का एक्टिव करने का काम करता है ये तेल। इसकी खुशबू से आप ताज़ा महसूस करते है और आपका तनाव भी कम होता है।  
  • रोज़मेरी के तेल से सूजन कम होती है। इस तेल को आप जोड़ो के दर्द से लेकर स्वासन सूजन को कम करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आप बालों की समस्याओं से जूझ रहे है तो ये रोज़मेरी का तेल आपके लिए बहुत लाभकारी है। जी हाँ रोज़मेरी का तेल दर्द से राहत देने के साथ साथ बालों को भी मजबूती देता है और बालों की कई समस्याएं जैसे बालों का झड़ना, बालों का कमजोर होना, दो मुहें बाल जैसी समस्याओं को दूर करता है।
  • स्किन के लिए भी रोज़मेरी का तेल बहुत अच्छा बताया गया है। इसमें ऐसे एंटीओक्सिडेंट पाए जाते है जो स्किन में जाकर स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम करते है। इसलिए आप इस तेल को अपनी स्किन पर भी लगा सकते है।
  • एक अच्छी नींद चाहते है तो आप रोज़मेरी आयल को एसेंशियल आयल के तौर पर प्रयोग कर सकते है। इसके इस्तेमाल से आपको गुणवत्ता वाली नींद आती है और आप फ्रेश फील करते हैं।      
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement