For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

तेजी से वजन कम करना है तो पिएं रोज़ टी: Rose Tea for Weight Loss

Rose Tea for Weight Loss: शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में रोज टी आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदे और बनाने का क्या है तरीका?
07:30 AM Apr 08, 2024 IST | Nikki Mishra
तेजी से वजन कम करना है तो पिएं रोज़ टी  rose tea for weight loss
Rose Tea for Weight Loss
Advertisement

Rose Tea for Weight Loss: भारत में लगभग एक एक व्यक्ति के दिन की शुरुआत एक कप चाय की प्याली के साथ होता है। हम में से कई लोग दूध और चीनी से बनी चाय पीना पसंद करते हैं। वहीं, कुछ ऐसे लोग भी है, जो अपने  बढ़ते वजन को ध्यान में रखते हुए ग्रीन टी, ब्लैक टी जैसे चाय का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोज टी भी आप अपने इस प्लान में शामिल कर सकते हैं। जी हां, खुशबूदार गुलाबों से तैयार रोज़ टी स्वाद के साथ-साथ मोटापा कंट्रोल करने में भी आपकी मदद कर सकता है। यह चाय एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुणों से भरपूर होता है, जो कई बीमारियों से दूर रखने में असरदार है। इसके अलावा रोज टी का सेवन करने से बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए रोज टी के फायदे और बनाने का क्या है तरीका?

Also read: इन 8 फूड्स की मदद से करें फैट बर्न: Fat Burning Foods

कैसे वजन कम करती है रोज टी?

Rose Tea for Weight Loss
Rose Tea

तेजी से करती है फैट बर्न

Advertisement

अगर आप मोटापे से ग्रसित हैं, तो रोज टी का सेवन करें। रोज टी का सेवन करने से बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। दरअसल, इस चाय में तेजी से फैट बर्न करने का गुण होता है, जो आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो रोज़ टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो सूजन को कम करने के साथ-साथ वजन कम करने में भी प्रभावी है।

शरीर से निकाले विषाक्त पदार्थ

Advertisement

toxins removed from the body
Weight Loss

जंकफूड्स, फास्टफूड्स, मसालेदार खाना इत्यादि के सेवन से शरीर में भारी मात्रा में गंदगी जमा होने लगती है। इसके साथ ही अतिरिक्त कैलोरी भी जमा होती है। ऐसे में आपका वजन काफी तेजी से बढ़ता है। इस स्थिति से छुटकारा दिलाने में रोज टी प्रभावी हो सकता है। रोज टी के नियमित रूप से सेवन करने से आप अपने शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर कर सकते हैं। दरअसल, रोज टी में लैक्‍सेटिव और ड्यूरेटिक गुण पाए जाते हैं, जो आपके शरीर से टॉक्सिन को बाहर करता है।

मेटाबॉलिज्म करे बूस्ट

Advertisement

रोज टी का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट किया जा सकता है। दरअसल, रोज टी में मौजूद लैक्सेटिव गुण और ड्यूरेटिक गुण मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, जिससे आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी तेजी से बर्न होती है। इस स्थिति में आप रोजाना रोज टी पीकर अपना वजन तेजी से घटा सकते हैं।

घर पर कैसे बनाएं रोज़ टी?

रोज टी तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 कप पानी लें। इसमें गुलाब की कुछ पत्तियां डालकर इसे गर्म करें। इसके बाद इसे कप में छान लें। अब इसमें शहद की कुछ बूंदें डालकर इसका सेवन करें। इस चाय के सेवन से आपका वजन काफी तेजी से घटेगा।

make Rose Tea
How to make Rose Tea

रोज टी का सेवन करने से आपके शरीर का वजन कंट्रोल हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि सिर्फ चाय पीने से आपका वजन कंट्रोल नहीं होगा। इसके साथ-साथ आपको अपने डाइट और एक्सरसाइज पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। इससे आपको बेहतर रिजल्ट मिलने में मदद हो सकती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement