For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

किचन की बदबू को करना है कम, तो फॉलो करे ये 4 टिप्स: Kitchen Hacks

01:30 PM Mar 31, 2024 IST | Nikki Mishra
किचन की बदबू को करना है कम  तो फॉलो करे ये 4 टिप्स  kitchen hacks
Kitchen Hacks
Advertisement

Kitchen Hacks: भारत में किचन को मंदिर का दर्जा दिया गया है। यही से हमें तरह-तरह के व्यजंन को खाने का मौका मिलता है। ऐसे में अगर किचन की साफ-सफाई को लेकर आप जरा सी भी लापरवाही करते हैं, तो इससे सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। दरअसल, किचन में हम तरह-तरह की चीजों सुबह-शाम बनाते हैं, ऐसे में दोनों ही समय किचन को अच्छे से क्लीन करने की जरूरत होती है। अगर आप किचन को दोनों समय अच्छे से क्लीन नहीं करते हैं, तो खाने के अवशेषों की वजह से किचन से गंध आने लगती है। साथ ही इसकी वजग से किचन में बैक्टीरिया पनप सकते हैं। इसलिए किचन की साफ-सफाई का ध्यान रखें। अगर आपके किचन से साफ-सफाई के बावजूद गंध आता है, तो इसके लिए आप कुछ आसान से टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। आइए जानते हैं किचन से आने वाली बदबू को किस तरह से करें कम?

Also read : आखिर सपिंड विवाह से क्यों है समाज को गुरेज: Sapinda Marriage

किचन से बदबू आने पर अगर आप इसे कम करना चाहते हैं, तो किचन में सिट्रस स्प्रे का छिड़काव करें। इसके लिए सबसे पहले 1 बड़ा सा बर्तन लें, इसमें 1 लीटर पानी और 1 मुट्ठी करीब संतरे का छिलका डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। अब इसमें 2 से 3 दानचीनी का टुकड़ा डालकर इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी को स्प्रे बोतल में भरकर पूरे किचन में अच्छी तरह से छिड़काव करें।

Advertisement

बेकिंग सोडा से किचन की बदबू करें कम
किचन से आने वाली बदबू को कम करने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप सभी पाइप, सिंक और छेद वाले हिस्से में बेकिंग सोडा डालें। अगर आपके बास ज्यादा बेकिंग सोडा नहीं है, तो इसमें पानी और नींबू को मिक्स करके इसका छिड़काव भी कर सकते हैं।

किचन से आने वाले गंध को कम करने के लिए सिरके का पोछा किचन में लगाएं। सिरका में सिट्रस गुण होता है, जो किचन से आने वाली गंध को कम कर सकता है। साथ ही यह किचन में मौजूद बैक्टीरिया और फंगस को नष्ट कर सकता है।

Advertisement

किचन से बदबू आने का कारण सिंक में फंसी चीजें हो सकती हैं। इस स्थिति में आप नींबू के रस और छिलकों को सिंक पर रगड़ सकते हैं। इससे किचन से आने वाली गंध कम हो सकती है।

किचन से आने वाली बदबू को कम करने के लिए आप इन आसान से उपायों का सहारा ले सकते हैं। उम्मीद है कि आपके लिए यह नुस्खा कारगर साबित हो सकता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement