For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं कपिल कनपुरिया, जानिए उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें: Kapil Kanpuriya

11:55 AM Jan 10, 2024 IST | Richa Mishra Tiwari
सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं कपिल कनपुरिया  जानिए उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें  kapil kanpuriya
Kapil Kanpuriya
Advertisement

Kapil Kanpuriya: सोशल मीडिया के बढ़ते दौर में आजकल हम अपना ज्यादातर समय मोबाइल पर बिताते हैं। चाहे व्हाट्सएप हो या फेसबुक या फिर इंस्टाग्राम इन सभी जगह पर लोगों को अलग-अलग तरह की वीडियो बनाते और पोस्ट करते हुए देखा जाता है। जब हम इंस्टाग्राम या फेसबुक पर रील देखने जाएंगे तो एक नहीं बल्कि कई सारे कंटेंट और कंटेंट क्रिएटर हमें दिखाई देते हैं। इन ढेर सारे कंटेंट क्रिएटर के बीच हम सभी का कोई ना कोई पसंदीदा होता है। हालांकि, अधिकतर लोग ऐसे क्रिएटर को पसंद करते हैं जो अच्छी कॉमेडी और पारिवारिक किस्म की वीडियो बनाते हैं। वहीं ऐसे लोगों को बहुत पसंद किया जाता है जिनकी भाषा कुछ अलग और खास होती है। कपिल कनपुरिया एक ऐसे ही क्रिएटर हैं जो दर्शकों के फेवरेट है और उन्हें अपने पारिवारिक और अवधी भाषा के कंटेंट के चलते पहचाना जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह से कपिल की जर्नी शुरू हुई और उनके आगे के प्लान क्या हैं।

Also read: इन ग़ज़लों से गुलज़ार है सोशल मीडिया: Famous Ghazal on Social Media

जानें कौन हैं कपिल कनपुरिया

कपिल एक एक्टर, राइटर, कंटेंट क्रिएटर, डायरेक्टर और वॉइस ओवर आर्टिस्ट हैं। जिन्होंने नुक्कड़ नाटक में काम करने के साथ सोनी लिव जैसे टेलीविजन चैनल के शो के लिए आवाज भी दी है। 2008 से उन्होंने अपना सफर शुरू किया। नुक्कड़ नाटक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के साथ उन्होंने वेब सीरीज में काम भी किया जो रिलीज नहीं हुई और वो शॉर्ट फिल्म में भी काम कर चुके हैं। उसके बाद यूट्यूब वीडियो बनाना शुरू किए जो सफर 2021 से शुरू हुआ और अब तक जारी है जिसमें इंस्टाग्राम शॉर्ट रील्स शामिल है।

Advertisement

भाषा है कमाल

कपिल कनपुरिया सबसे ज्यादा अपनी भाषा की वजह से पहचाने जाते हैं। दरअसल वो जब बोलते हैं तो उनके लखनऊ, कानपुरी और इलाहाबाद वाली भाषा का जो मिक्सचर नजर आता है वो लोगों के दिल तक पहुंचता है। स्थानीय भाषा में वीडियो बनाने के पीछे उनका उद्देश्य भाषा को बढ़ावा देना और उसे लोगों के बीच पहचान दिलाना है। कपिल का कहना है कि उन्हें कभी भी स्थानीय भाषा में वीडियो बनाने में यह एहसास नहीं हुआ कि अगर लोगों ने इसे पसंद नहीं किया तो वह क्या करेंगे। वह अच्छी तरह जानते थे कि उन्होंने शून्य से शुरुआत की है और अगर इसमें सफलता नहीं मिलेगी तो वह वापस से इसे शून्य से शुरू करेंगे।

मां और पत्नी बने सपोर्ट सिस्टम

कपिल को हमेशा से ही पारिवारिक वीडियो बनाते हुए देखा जाता है। उनकी यही खासियत उन्हें लोगों के बीच खास और अलग बनाती है। हालांकि, उनके इस कंटेंट को लोगों के बीच मशहूर बनाने में उनकी मां और पत्नी यहां तक की उनके 6 साल के बच्चे का भी बड़ा योगदान है। उन्होंने जब इंस्टाग्राम जर्नी शुरू की थी तभी से उन्हें पता था कि पारिवारिक कंटेंट बनाना है लेकिन लक्ष्य थोड़ा दूर का था। वह लगातार दूसरे क्रिएटर के साथ वीडियो बनाने की कोशिश कर रहे थे लेकिन एक समय ऐसा आया जब लगा कि अगर वह इंतजार करते रहेंगे तो शायद उनकी गाड़ी छूट जाएगी। इस तरह से उनकी रील में मां और पत्नी की एंट्री हुई। इसके लिए उन्होंने काफी मेहनत करते हुए अपनी मां और पत्नी को ट्रेंड किया और उन दोनों ने भी कपिल का भरपूर सहयोग किया और पूरे परिवार को मेहनत कपिल की सफलता के रूप में सभी के सामने आई।

Advertisement

मिडिल क्लास फैमिली का स्ट्रगल

कपिल को आज अपनी वीडियो के चलते भले ही लाखों लोग पहचानते हों और ढेर सारा प्यार करते हों । लेकिन एक समय ऐसा था जब उन्होंने अपनी जिंदगी में काफी स्ट्रगल का सामना किया। वह एक लोअर मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखते हैं जहां पर उन्होंने पैसों की तंगी की वजह से पढ़ाई और खाने जैसी चीजों में आने वाली तकलीफ का भी सामना किया है। यही कारण रहा कि उन्होंने बहुत जल्दी जॉब करना शुरू कर दिया था। 2008 से 2013 तक वह टेलीकॉम कंपनियों के साथ काम कर चुके हैं। 2013 से 2014 तक वो रियल एस्टेट कंपनी का हिस्सा रहे। 2014 से लगाकर 2023 तक एक उन्होंने यूएस के बैंक में अकाउंट मैनेजर के तौर पर काम किया। इस सिचुएशन में भी कभी उनके परिवार और खासकर पिता ने उन पर किसी तरह का दबाव नहीं बनाया। उनके पिता हमेशा उन्हें यही सीख देते रहे की जीवन में जो भी करना है वह बेहतर ढंग से करो और कभी भी चीजों को इतना ज्यादा सीरियसली नहीं लेना है कि वह हमारे लिए घातक साबित हो जाए। कपिल अपनी सफलता की मजबूत कड़ी का श्रेय अपने पिता को देते हैं।

पहले विरोध फिर तारीफ

जब कोई व्यक्ति कुछ अलग करने की कोशिश करता है तो सपोर्ट करने वाले नहीं मिलते। जब कपिल ने वीडियो बनाना शुरू किया तो रिश्तेदार और दोस्तों को यह लगता था कि यह क्या कर रहा है इसे अपनी नौकरी पर ध्यान देना चाहिए। ऐसा लगभग हर क्रिएटर के साथ होता है लेकिन एक वक्त के बाद वही लोग आपके साथ फोटो खिंचवाते हैं और दूसरे लोगों के सामने आपसे अपनी रिश्तेदारी गिनाने लगते हैं। कपिल का कहना है कि उनके साथ भी ऐसा ही हुआ है लेकिन आज वह दौर आ चुका है जब सिर्फ उन्हें ही नहीं बल्कि उनकी मां और पत्नी भी जब कहीं जाती है तो लोग जमकर तारीफ करते हैं और फोटो खींचते हैं और यह सब देखकर अच्छा लगता है।

Advertisement

क्या है आगे की प्लानिंग

कपिल फिलहाल अपनी बैंक की नौकरी से छुट्टी पर चल रहे हैं और कंटेंट क्रिएशन पर पूरा ध्यान दे रहे हैं। वह चाहते हैं कि वह ज्यादा से ज्यादा और अच्छा कंटेंट दर्शकों के लिए पेश करें क्योंकि डिजिटल होती दुनिया में आगे इन चीजों को काफी तवज्जो मिलने वाली है। OTT पर काम करने की वो इच्छा रखते हैं। टेलीविजन को वो टाइम को बर्बादी मानते हैं। फिल्मों में वो कुछ विशेष कहानियों पर काम करना चाहते हैं, जो समाज को संदेश दे सके।

Advertisement
Advertisement