For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

भारत के इस मंदिर में बजरंग बली का होता है फलों से खास श्रृंगार: Siddheswar Hanuman Temple

11:30 AM Apr 22, 2024 IST | Swati Kumari
भारत के इस मंदिर में बजरंग बली का होता है फलों से खास श्रृंगार  siddheswar hanuman temple
Siddheswar Hanuman Temple
Advertisement

Siddheswar Hanuman Temple: प्रभु श्री राम के परम भक्त हनुमान जी को संकट मोचन के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि वह भक्तों के सभी कष्टों को दूर करने का काम करते हैं। भारत में बजरंगबली को समर्पित कई हजार मंदिर मौजूद है, जहां उनकी धूमधाम से पूजा-अर्चना होती है। हर मंगलवार और शनिवार को हनुमान मंदिर में विशेष रूप से भीड़ होती है, क्योंकि उस दिन भक्त खास तौर से उनके दर्शन के लिए जाते हैं। आपने हनुमान जी के कई मंदिर देखे होंगे, लेकिन शायद ही कहीं आपने बजरंगबली का ऐसा मंदिर देखा होगा, जहां उनका फलों से खास श्रृंगार होता है। आज हम आपको ऐसे ही एक हनुमान मंदिर के बारे में बताने वाले है, जहां उनका फलों से श्रृंगार किया जाता है।

Also read: हनुमान जयंती पर बजरंग बली को लगाएं केसरी सूजी हलवा का भोग, जानिए रेसिपी: Kesari Sooji Halwa Recipe

उत्तर प्रदेश के आगरा में स्थित सिद्धेश्वर महादेव मंदिर में लोगों की गहरी आस्था है। मान्यता है कि यहां आने वाले भक्तों की बजरंगबली मनोकामना पूरी करते हैं। हनुमान जयंती के मौके पर यहां पर बजरंगबली का खास श्रृंगार होता है। उनकी प्रतिमा पर सोने का वर्क चढ़ाया जाता है। इसके अलावा हनुमान जी को फलों का श्रृंगार समर्पित किया जाता है। इस श्रृंगार में खास बात यह है कि हनुमान जी के भक्त और वहां मौजूद पंडित जी फलों से जय श्री राम लिखते हैं। इसके अलावा मारुति नंदन को 56 प्रकार के भोग चढ़ाते हैं।

Advertisement

Siddheswar Hanuman Temple

इस मंदिर में आम दिनों में चांदी के वर्क से श्रृंगार किया जाता है, लेकिन हनुमान जयंती के मौके पर यहां सोने का वर्क चढ़ाया जाता है। इस मंदिर को लेकर वहां के महंत दाऊ दयाल शर्मा ने बताया था कि यह इस मंदिर का निर्माण उनके पूर्वजों ने करवाया था। यह मंदिर 60 से 70 वर्ष पुराना है। इसके साथ ही कहा जाता है कि इस मंदिर में आने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी की जाती है। निसंतानों को संतान मिलता है। लोगों के विवाह होते हैं और अच्छी नौकरी मिलती है।

वहीं, लगातार पांच शनिवार सिद्धेश्वर हनुमानजी की चौखट पर माथा टेकने मात्र से ही सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। हनुमान जयंती के मौके पर यहां पर झांकियां निकाली जाती है। उनका छप्पन प्रकार की मिठाइयों और फलों से श्रृंगार और भोग लगाया जाता है। इसके साथ ही भक्तों में हलवा प्रसाद भी बांटा जाता है।

Advertisement

Siddheswar Hanuman Temple

सिद्धेश्वर हनुमान मंदिर प्रतिदिन सुबह लगभग 4:30 बजे से लेकर 10 बजे तक खुला रहता है। पांच बजे मंगला आरती होती है। 10 बजे श्रृंगार आरती की जाती है। शाम सात बजे सांयकालीन आरती होती है। रात्रि 10 बजे शयन आरती की जाती है। इस मंदिर को लेकर खास बात यह है कि अगर आप यहां पर दर्शन करने के लिए जाएंगे, तो आपको इस मंदिर में हनुमान जी की कई मूर्तियां एक साथ देखने को मिलेगी। यहां पर राम दरबार, पंचमुखी हनुमान मंदिर, बालाजी हनुमान, और सिद्धेश्वर हनुमान जी की मूर्ति विराजमान है। प्रतिदिन इस मंदिर में शाम के 7:00 लेजर लाइट शो का भी आयोजन किया जाता है, जिसे देखने के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमर पड़ती है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement