For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

त्वचा में कोलेजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम: Collagen Boosting Foods

07:00 AM Apr 11, 2024 IST | Nidhi Mishra
त्वचा में कोलेजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम  collagen boosting foods
Advertisement

Collagen Boosting Foods: उम्र बढ़ने के साथ - साथ त्वचा ढिली पड़ने लगती है। ये शरीर में कोलेजन कम होने की वजह से होती है। कोलेजन एक तरह का प्रोटीन होता है। जो हमारे त्वचा, बाल और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होता है। 70 प्रतिशत तक कोलेजन हमारी त्वचा बनाती है और 30 प्रतिशत कोलेजन संपूर्ण शरीर बनाता है। ये एक ऐसा पदार्थ है,जो हमारी त्वचा को टाइट रखने, जोड़ों को मजबूत बनाने और मांसपेशियों को जोड़कर रखने का कार्य करती है। लेकिन जब शरीर से इसकी मात्रा कम होने लगती है, तो त्वचा ढीली पड़ने लगती है, जिसकी वजह से त्वचा पर झुर्रियां आने लगती है। इसलिए स्किन तो जवां रखने के लिए कोलेजन सबसे जरूरी पोषक तत्व है। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ कोलेजन उतनी तेजी से बन नही पाता है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फूड आइटम लेकर आए है, जिसमें कोलेजन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, तो चलिए जानते है।

Also read: वेजिटेरियन सोर्स के लिए ओमेगा 3 युक्त इन 6 चीजों का करें सेवन: Omega 3 Fatty Acids

Gooseberry

आंवला में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स एक अच्छा स्त्रोत है। आंवला त्वचा में मौजूद डेड स्किन को साफ करने और त्वचा में कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए आंवले का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।

Advertisement

Chana

चने में ग्लाइसीन नामक अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो त्वचा में कोलेजन नामक प्रोटीन को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही स्किन पर मौजूद फाइन लाइन्स को भी करता है। आप शाम को रोस्टेड चने का सेवन कर सकते है।

Coco

ये कॉपर और एंटीऑक्सीडेंट का सबसे अच्छा स्त्रोत है। कोको आपकी त्वचा की डैमेज को रिपेयर करता है और बचाने में भी मदद करता है। इसके अलावा ये समय से पहले बुढ़ापे के लक्षणों को भी कम करता है।

Advertisement

Mushroom

मशरूम में कोलेजन होता है, जो त्वचा में कोलेजन बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। साथ ही ये त्वचा की झुर्रियों और फाइन लाइन्स को भी कम करने में मदद करता है। मशरूम को सलाद के रूप में या फिर सब्जी बानकर भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते है।

Orange

आंवला की तरह संतरे में भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये ह्यलुरोनिक एसिड को बढ़ावा देता है, जो कोलेजन के निर्माण के लिए बेहद जरूरी होता है। इसलिए आप फूट्स में संतरे का सेवन कर सकते है। ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Advertisement

Pineapple

इसमें विटामिन सी बहुत अच्छी मात्रा में होता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने पर शरीर में कोलेजन की क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा यह कोशिकाओं और टिश्यू को रिपेयर करने में मदद करता है।

Cashew

काजू में जिंक, कॉपर जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते है। इसलिए ये त्वचा को हेल्दी रखने और शरीर में कोलेजन की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement