For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

लैपटॉप की बढ़ानी है लाइफ, तो ये 5 टिप्स आएंगे काम: Increase Laptop Life

12:50 PM Apr 20, 2023 IST | Rani
लैपटॉप की बढ़ानी है लाइफ  तो ये 5 टिप्स आएंगे काम  increase laptop life
Advertisement

Increase Laptop Life: लैपटॉप को हर कुछ साल पर बदलने की जरूरत पड़ती है क्योंकि यह किसी ना किसी तरह से डैमेज हो ही जाता है। यदि यह डैमेज नहीं होता है तो आपको जरूरत महसूस होती है कि आप अपने लैपटॉप को अपग्रेड कर लें, फिर चाहे उसका कारण नया मॉडल, फैंसी हार्डवेयर या लेटेस्ट फीचर ही क्यों ना हो। जबकि सच तो यह है कि आप अपने लैपटॉप को सालों साल आसानी से चला सकते हैं बस इसके लिए जरूरत पड़ती है कुछ खास टिप्स की। आज इस आर्टिकल में हम जानते हैं उन टॉप 5 टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अपने लैपटॉप की लाइफ को बढ़ा सकती हैं।

साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें 

धूल और मलबे वेंट्स और पंखे में जमा हो सकते हैं, जिससे लैपटॉप ज़्यादा गरम हो सकता है और घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है। वेंट्स को साफ करने के लिए सॉफ्ट ब्रश या कंप्रेस्ड एयर का इस्तेमाल करें और लैपटॉप को साफ, धूल रहित वातावरण में रखें। अपने लैपटॉप के आस पास खाना खाने से बचें क्योंकि इससे कीपैड के गंदा होने की आशंका बढ़ जाती है। इसक लिए लैपटॉप को ऊपर से नीचे की ओर करें और यदि कीज़ के बीच में कोई खाना फंसा है, तो उसे सावधानी से निकाल दें। इससे लैपटॉप ओवर हीट भी नहीं होता है और इस तरह से इसकी लाइफ बढ़ती है।

कूलिंग पैड का उपयोग करें

Increase Laptop Life

यदि आप अक्सर अपने लैपटॉप का उपयोग गेमिंग या वीडियो एडिटिंग जैसे संसाधन-गहन कार्यों के लिए करते हैं, तो कूलिंग पैड में निवेश करने पर विचार करें। ये पैड गर्मी को खत्म करने में मदद करते हैं और लैपटॉप को ठंडे तापमान पर चालू रखते हैं, जिससे इसकी उम्र बढ़ सकती है।

Advertisement

अत्यधिक तापमान से बचें

लैपटॉप को एक विशिष्ट तापमान सीमा के भीतर संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, आमतौर पर 50-95 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच। इस सीमा के बाहर अत्यधिक तापमान के संपर्क में आने से घटकों को नुकसान हो सकता है और डिवाइस का जीवनकाल कम हो सकता है। अपने लैपटॉप को सीधे धूप में या गर्म दिन कार में छोड़ने से बचें।

सॉफ़्टवेयर/हार्डवेयर को अपडेट/ अपग्रेड और बनाए रखें

नियमित सॉफ़्टवेयर अपडेट और रखरखाव आपके लैपटॉप के प्रदर्शन और जीवनकाल को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। बढ़िया प्रदर्शन और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने ऑपरेटिंग सिस्टम, एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर और अन्य प्रोग्राम को अप-टू-डेट रखें। हार्डवेयर के लिए आप अधिक RAM ऐड कर सकती हैं या बड़े हार्ड ड्राइव का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Advertisement

सावधानी से संभालें

लैपटॉप नाजुक उपकरण हैं और इन्हें सावधानी से संभालना चाहिए। लैपटॉप को गिराने या टकराने से बचें, और इसे ले जाते समय हमेशा एक सुरक्षात्मक केस या स्लीव का उपयोग करें। लैपटॉप खोलते और बंद करते समय कोमल रहें और स्क्रीन या कब्जे पर अत्यधिक दबाव डालने से बचें। इसके अलावेआ, लैपटॉप को हमेशा ठंडी जगह पर रखें। यही नहीं, लैपटॉप को बराबर वाली सतह पर रखें ताकि इस अपर काम करते हुए पर्याप्त एयर फ़्लो होता रहे और लैपटॉप गरम ना हो।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement