For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सुनिश्चित रिटर्न के लिए पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम में करें निवेश: Post Office Scheme

03:00 PM Apr 16, 2024 IST | Abhilasha Saksena
सुनिश्चित रिटर्न के लिए पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम में करें निवेश  post office scheme
Post Office Scheme Investment
Advertisement

Post Office Scheme: डाकघरों को आजकल हम पुराने जमाने का समझने लगे हैं। क्योंकि पहले जहां संचार के लिए पोस्ट ऑफिस एक प्रमुख माध्यम था आज मेल के जमाने में वाक़ई बहुत कम ही इसकी ज़रूरत पढ़ती है। लेकिन चिट्ठी भेजने के अलावा भी पोस्ट ऑफिस आज कई मायनों में बहुत काम की चीज़ है। जी हाँ, अगर आप पोस्ट ऑफिस की जमा योजनाओं को एक बार अच्छे से देखेंगे तो आप ख़ुद पायेंगे कि दूसरी जगह पैसा जमा करने की तुलना में पोस्ट ऑफिस बेहतर रिटर्न भी प्रदान करता है साथ ही इसमें पैसे रखना ज्यादा सुरक्षित निवेश भी है। चलिए आज आपको बताते हैं कि पोस्ट ऑफिस की वो कौन सी योजनाएँ हैं जिनमे आप अपना पैसा निवेश कर सकते हैं।

Also read: फिक्स डिपॉजिट है निवेश का बेस्ट विकल्पटैक्स बचाने के लिए इन 5 जगहों पर करें इन्वेस्टमेंट

राष्ट्रीय बचत आवर्ती जमा  

Post Office Scheme
Recurring deposit

किसी भी बैंक की तरह पोस्ट ऑफिस की इस योजना में आप हर महीने एक निश्चित राशि जमा करते हैं। यह राशि आप एक निश्चित अवधि यानी 1, 3, या 5 साल के लिए जमा करते हैं। इस पर आपको 6.7% ब्याज मिलता है। पोस्ट ऑफिस RD अकाउंट में निवेशक 100 रु. प्रतिमाह तक निवेश कर सकता है। अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है.। आप एक साल बाद निवेश का 50% निकाल सकते हैं।

Advertisement

राष्ट्रीय बचत मासिक आय योजना  

saving schemes
Post office saving schemes

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में आप एक निश्चित राशि जमा करते हैं। इसके बदले में आपको हर महीने ब्याज मिलता है। 1 अप्रैल 2024 से इस पर 7.4% ब्याज मिलेगा।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना  

Seinior citizen saving
Seinior citizen saving scheme

यह योजना 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए है। इसमें उन्हें निश्चित अवधि के लिए निवेश करने पर उच्च ब्याज दरें मिलती हैं। वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) के लिए इस योजना पर 8.2% ब्याज मिल रहा है।

Advertisement

सार्वजनिक भविष्य निधि  

Future Plan
Save money to epostit in PPF

यह एक दीर्घकालिक निवेश योजना है जो 15 वर्षों के लिए चलती है। इसमें आप मासिक योगदान करते हैं और 7.1% प्रति वर्ष की ब्याज दर अर्जित करते हैं। पीपीएफ आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर लाभ प्रदान करता है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र 

Money saving
Money saving

यह निश्चित अवधि के लिए निवेश योजना है, जो 5 या 10 वर्षों के लिए चलती है। आप एकमुश्त योगदान करते हैं और 7.7% (5 वर्ष) या 7.9% (10 वर्ष) प्रति वर्ष की ब्याज दर अर्जित करते हैं। एनएससी कर लाभ प्रदान नहीं करता है।

Advertisement

किसान विकास पत्र  

Kisan Vikas Patra
Kisan Vikas Patra

यह निश्चित अवधि के लिए निवेश योजना है, जो 115 महीनों के लिए चलती है। आप एकमुश्त योगदान करते हैं और 7.5% प्रति वर्ष की ब्याज दर अर्जित करते हैं। KVP कर लाभ प्रदान नहीं करता है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉज़िट 2024 

Post Office Time Deposit
Post Office Time Deposit

इसमें निवेश करने की न्यूनतम सीमा 1000 रु. हैं। अधिकतम सीमा नहीं है। एक व्यक्ति कितने भी अकाउंट खोल सकता है। डिपॉज़िट की अवधि पूरी होने के बाद अकाउंट अपने आप उतने ही अवधि के लिए फिर से शुरू हो जाएगा और ब्याज़ दर भी उतनी ही रहेगी। 5 साल के पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉज़िट में किए गए निवेश पर टैक्स लाभ ले सकते हैं।

तो, आप भी वर्तमान और भविष्य के हिसाब से कोई बेहतर योजना का चयन कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement