For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

क्‍या ठंड से बढ़ रही है साइनस की समस्‍या, तो इन 4 योगा पोज का करें अभ्‍यास: Yoga Pose For Blocked Sinuses

नियमित रूप से योगाभ्‍यास करने से एड्रेनालाइन उत्‍पादन बढ़ता है और सूजन को कम करने में भी मदद मिलती है।
08:00 AM Jan 22, 2024 IST | Garima Shrivastava
क्‍या ठंड से बढ़ रही है साइनस की समस्‍या  तो इन 4 योगा पोज का करें अभ्‍यास  yoga pose for blocked sinuses
Yoga Pose For Blocked Sinuses
Advertisement

Yoga Pose For Blocked Sinuses: सर्दियों का मौसम किसी को खूबसूरत और सुहावना लगता है तो किसी के लिए परेशानी का कारण बन जाता है। जी हां, सर्दियों के मौसम में कई लोगों को सर्दी, जुकाम, हाथ-पैरों में सूजन, जोड़ों में दर्द के अलावा साइनसाइटिस जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। साइनसा‍इटिस जो अक्‍सर मानसून और सर्दियों में ट्रिगर कर जाता है, जिसमें एलर्जी, इंफेक्‍शन और साइनस लाइनिंग में सूजन होना आम बात है। इसके अलावा नाक बंद होना, आंखों व गालों में दर्द, सांस लेने में परेशानी, सिरदर्द, बुखार और गले में खराश जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं। इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए मेडिकेशन के अलावा योग भी फायदेमंद साबित हो सकता है। नियमित रूप से योगाभ्‍यास करने से एड्रेनालाइन उत्‍पादन बढ़ता है और सूजन को कम करने में भी मदद मिलती है। योग की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसके नियमित अभ्‍यास से माइग्रेन, संक्रमण और एलर्जी से बचने में मदद मिलती है साथ ही सांस लेना भी आसान हो जाता है। साइनस की समस्‍या में कौन से योगासन हमारे लिए लाभदायक हो सकते हैं चलिए जानते हैं इसके बारे में।

Also read : योगा मैट को साफ करना है बेहद आसान, बस अपनाएं ये तरीका

कोबरा पोज

Yoga Pose For Blocked Sinuses
Yoga Pose For Blocked Sinuses-cobra pose

कोबरा पोज बेहद आसान और लाभदाई आसन है। इसके नियमित अभ्‍यास से छाती में जमे कफ को ढीला करने में मदद मिलती है। इसका अभ्‍यास करने के लिए सबसे पहले अपने पेट के बल लेट जाएं और अपनी हथेलियों को कंधों के नीचे रखें। गहरी सांस लें और अपने सिर, कंधों और ऊपरी धड़ को कोबरे की फन की तरह ऊपर की ओर उठाएं। 10 सेकंड तक इसी पोजिशन में रहें और फिर सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे पुरानी पोजिशन में वापस आएं।

Advertisement

चाइल्‍ड पोज

चाइल्‍ड पोज जिसे बाल आसन भी कहा जाता है। ये आसन आपकी रीढ़ की हड्डी, स्‍वांस नली और पेट संबंधित समस्‍याओं के लिए बे‍हद फायदेमंद मानी जाती है। इस पोज को करने के लिए सबसे पहले अपने घुटनों के बल बैठ जाएं और फिर अपनी दोनों बाहों को आगे की ओर फैलाते हुए जमीन की ओर झुकें। ध्‍यान रखें अपना माथा जमीन पर टिका दें। कुछ देर इसी पोजिशन में रहें फिर वापस पुरानी स्थिति में आ जाएं।

ब्रिज पोज

bridge pose
bridge pose

साइनस की समस्‍या में ब्रिज पोज यानी सेतु बंधासन बेहद लाभदायक साबित हो सकता है। ये आसन नाक की बंद नसों को खोलने और श्‍वांस लेने में हो रही कठिनाई को कम करने में मदद कर सकता है। इस आसन का अभ्‍यास करने के लिए सबसे पहले अपनी पीठ के बल लेट जाएं और घुटनों को मोड़ते हुए अपने कूल्‍हों को चौड़ाई में खोल लें। फिर शरीर का निचला भाग ऊपर की ओर उठाएं और पुल जैसे आकार बना लें। इस पोजिशन में 10 सेकंड तक रहें और फिर सीधे लेट जाएं। इस प्रक्रिया को 10 से 15 बार दोहराएं।

Advertisement

डाउनवर्ड फेसिंग डॉग

इस आसन को अधोमुख आसन भी कहा जाता है। ये आसन छाती और कमर की मांसपेशियों को खोलने में मदद करता है। इसे करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। फिर अपने शरीर को दोनों हाथों और पंजों के बल छत की ओर ऊपर उठाएं। इस पोजिशन में कुछ सेकेंड के लिए रुकें फिर नीचे की ओर जाते हुए पेट के बल लेट जाएं। इस प्रक्रिया को लगभग 10-12 बार दोहराएं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement