For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

भाई-बहन संग प्रजा का हाल जानने निकलेंगे जगन्नाथ, जानें कब है मुहूर्त: Jagannath Rath Yatra

12:35 PM Jun 20, 2023 IST | Yashi
भाई बहन संग प्रजा का हाल जानने निकलेंगे जगन्नाथ  जानें कब है मुहूर्त  jagannath rath yatra
Jagannath Rath Yatra
Advertisement

Jagannath Rath Yatra : जगन्नाथ रथ यात्रा ओडिशा में एक प्रमुख धार्मिक त्योहार है। भारत के अन्य हिस्सों में भी यह पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। यह भगवान कृष्ण के भक्तों के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। इस त्योहार के दौरान, लोग हर साल मूर्तियों को स्नान कराने और उनकी पूजा करने के बाद तीन देवताओं यानी भगवान कृष्ण और उनके दो भाई-बहनों की मूर्तियों को जगन्नाथ मंदिर से गुंडिचा मंदिर ले जाते हैं। पुरी में इस पर्व का आयोजन जून या जुलाई के महीने में होता है।

रथ यात्रा का इतिहास

जगन्नाथ रथ यात्रा की शुरुआत 12वीं सदी से होती है। इसका विस्तृत विवरण हिंदू पवित्र ग्रंथों जैसे पद्म पुराण, ब्रह्म पुराण और स्कंद पुराण में पाया जा सकता है। पौराणिक कथा के अनुसार, इस दिन भगवान जगन्नाथ अपनी मौसी (अब मौसी मां मंदिर) के घर से होते हुए गुंडिचा मंदिर गए थे। हालांकि, भगवान जगन्नाथ वहां अकेले नहीं गए थे, वे अपनी बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलभद्र के साथ वहां गए थे। यह दिन अब हर साल जगन्नाथ रथ यात्रा के साथ मनाया जाता है, जहां भगवान की मूर्ति अपने दो भाई-बहनों के साथ रथ पर विराजमान होती है। पूरे भारत में होने वाले भव्य जुलूस का बहुत बड़ा महत्व है। इस प्रकार रथ यात्रा का इतिहास प्राचीन काल का है।

तिथि, समय और स्थान

Jagannath Rath Yatra
Jagannath Rath Yatra Tithi

जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा 11 दिनों की अवधि में फैली सबसे बड़ी धार्मिक सभाओं में से एक है। भक्तों द्वारा भगवान का आशीर्वाद लेने के लिए उनके पास जाने के बजाय, भगवान स्वयं विश्वासियों को आशीर्वाद देने के लिए अपने गर्भगृह से बाहर आते हैं। यह वार्षिक रथ उत्सव आषाढ़ शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि से शुरू होता है और अगले 11 दिनों तक चलता है। ओडिशा में जगन्नाथ यात्रा भव्य पुरी उत्सव के साथ शुरू होती है। जगन्नाथ रथ यात्रा इस साल 20 जून को निकलेगी। आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि 19 जून को सुबह 11.25 से अगले दिन 20 जून दोपहर 01.07 बजे तक रहेगी।

Advertisement

रथ यात्रा के आकर्षण

यह यात्रा दुनिया भर से बड़ी संख्या में भक्तों को आकर्षित करती है, जो पवित्र त्रिमूर्ति, भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा से आशीर्वाद मांगते हैं। यह दिव्यता का एक बहुत ही दुर्लभ भाव है, जहां भगवान स्वयं अपने भक्तों पर आशीर्वाद बरसाने और उन सभी के साथ घुलने-मिलने के लिए अपने गर्भगृह से बाहर आते हैं। जगन्नाथ रथ यात्रा के प्रमुख आकर्षण हैं-

1. चंदन यात्रा - यह दिन अक्षय तृतीया पर पड़ता है। इसे चंदन यात्रा के नाम से भी जाना जाता है, यह यात्रा 42 दिनों तक चलती है। यह दिन किसानों द्वारा आगामी फसल के लिए बीज बोने का भी प्रतीक है। वार्षिक रथ यात्रा इसी दिन से शुरू होती है।

Advertisement

2. स्नाना यात्रा - यह देबा-स्नान पूर्णिमा या ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाने वाला स्नान पर्व है। यह भगवान जगन्नाथ का जन्मदिन है और तीनों देवताओं को इस दिन मंदिर से बाहर लाया जाता है और जुलूस में स्नाना बेदी ले जाया जाता है। उन्हें ठीक से नहलाया और सजाया जाता है।

3. पहाड़ी - भगवान जगन्नाथ, भगवान बलराम और देवी सुभद्रा की तस्वीर यात्रा एक विस्तृत शाही अनुष्ठान में शुरू होती है, जिसे पहाड़ी कहा जाता है। इसका अर्थ है कहली, घंटा और तेलिंगी बाजा की ताल पर कदम-दर-कदम आगे बढ़ना। देवताओं को हिलती-डुलती गति में आगे बढ़ते देखना ऐसा प्रतीत होता है जैसे कोई विशाल हाथी धीरे-धीरे बाहर निकल रहा हो।

Advertisement

4. छेरा पहनरा - यह एक विस्तृत और जीवंत रंगीन अनुष्ठान है। इस अनुष्ठान में पुरी के राजा को एक दूत के माध्यम से देवताओं को उनके रथों पर जगह लेने के बारे में सूचित किया जाता है। बेदाग सफेद कपड़े पहने, युवा, तेजतर्रार राजा चांदी की पालकी पर बैठकर बाहर निकलते हैं। वह पालकियों से उतरकर एक के बाद एक रथों पर चढ़ते जाते हैं। देवता को अपनी प्रार्थना अर्पित करने के बाद, वह रथ के प्लेटफॉर्म को सोने की झाडू से साफ करते हैं और रथ की सतह पर सुगंधित जल और फूल छिड़कते हैं।

5. हेरा पंचमी - यह एक प्रसिद्ध देवी लक्ष्मी अनुष्ठान है, जहां पंचमी का अर्थ है पांचवां दिन और हेरा का अर्थ है देखना। रथ उत्सव के पांचवें दिन मनाया जाता है, देवी महालक्ष्मी की प्रतिनिधि मूर्ति भगवान जगन्नाथ से मिलने के लिए खूबसूरती से सजी पालकी में गुंडिचा मंदिर के लिए रवाना होती है। यह एक बहुत ही रोमांचक घटना है क्योंकि देवी अपने पति भगवान जगन्नाथ से नाराज हैं। इस रस्म को करने के पीछे एक पौराणिक कथा है। देवी लक्ष्मी एक बार बहुत चिंतित हो गईं क्योंकि उनके पति भगवान जगन्नाथ ने उन्हें यह कहकर कि वह एक दो दिनों में लौट आएंगे, 5 दिनों तक घर नहीं लौटे। ऐसा माना जाता है कि वह अपने भाई-बहनों के साथ रहने के लिए गुंडिचा मंदिर गए थे। उसे खोजने के लिए, वह वहां एक सुंदर सजी हुई पालकी में गई और यही वजह है कि भक्त भी मूर्तियों को पालकी में लेकर मंदिर तक ले जाते हैं।

6. सुना बेशा - कुल मिलाकर 32 भाव या रूप हैं। यह रूप आषाढ़ शुक्ल एकादशी तिथि या आषाढ़ शुक्ल पक्ष के 11वें दिन किया जाता है। इस दिन, देवताओं को सुंदर और जटिल सोने के आभूषणों से सजाया जाता है।

7. नीलाद्रि बिजे - नीलाद्रि का अर्थ है भगवान जगन्नाथ और बीजे का अर्थ है प्रवेश करना। तो यह अनुष्ठान, कुल मिलाकर, देवताओं की घर वापसी का अनुवाद करता है। मंदिर में प्रवेश करने से पहले त्रिमूर्ति को रसगुल्ला भोग लगाया जाता है। इस अनुष्ठान को करने के बाद ही भक्तों को मंदिर में दर्शन करने की अनुमति दी जाती है।

8. ब्रह्म परिवर्तन - जगन्नाथ रथ यात्रा का मुख्य विचार पुनर्जन्म है। इसका प्रतीक करने के लिए मंदिर की पुरानी मूर्तियों को नष्ट कर दिया जाता है और उनके स्थान पर नई मूर्तियां स्थापित कर दी जाती हैं। पूरा काम बेहद गोपनीय तरीके से अंजाम दिया जाता है। यहां तक कि अनुष्ठान करने वाले और मंत्रोच्चारण करने वाले पुजारी को भी पूरे अनुष्ठान के दौरान आंखों पर पट्टी बांधकर रखा जाता है।

पुरी कैसे पहुंचें?

जगन्नाथ रथ यात्रा ओडिशा के पुरी शहर में निकाली जाती है। यह मुख्य रूप से चार धामों में से एक - जगन्नाथ मंदिर के रूप में प्रसिद्ध है। पुरी में साल भर बहुत सारे पर्यटक आते हैं, लेकिन वार्षिक रथ उत्सव के दौरान यह संख्या असाधारण रूप से बढ़ जाती है। यह शहर देश के विभिन्न हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और परिवहन के विविध साधन हैं। विभिन्न परिवहन विकल्पों पर एक नजर डालें जो आपको इस शानदार शहर में ले जाएंगे।

निकटतम प्रमुख शहर - भुवनेश्वर

निकटतम हवाई अड्डा - बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, भुवनेश्वर

निकटतम रेलवे स्टेशन - पुरी रेलवे स्टेशन

भुवनेश्वर से दूरी 58 किमी

Advertisement
Tags :
Advertisement