For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

रसोई के लिए चिमनी का चुनाव करते समय इन जरूरी बातों का रखें ध्यान: Chimney Buying Guide

04:00 PM Mar 14, 2024 IST | Nidhi Goel
रसोई के लिए चिमनी का चुनाव करते समय इन जरूरी बातों का रखें ध्यान  chimney buying guide
Chimney Buying Guide
Advertisement

Chimney Buying Guide: घर में समय बिताने की बात हो महिलाओं का अधिकतर समय रसोई में ही गुजरता है। ऐसे में उनकी रसोई उनके मुताबिक हो ऐसा आवश्यक है। आधुनिक युग में घर में बनाई गई रसोई की बात की जाए तो फ्लैट या फलोर होने की वजह से वो छोटी होती जा रही है जिसकी वजह से रसोई में आराम से काम करना थोड़ा मुश्किल हो गया है। और जब रसोई में कुछ तड़का लगता है या तला जाता है तो पूरे घर में धुआं भर जाता है। ऐसे में रसोई के लिए चिमनी बेहद जरूरी हो गई है तो आप भी अपनी रसोई में चिमनी लगाने की सोच रही है तो उसके चुनाव में इन जरूरी बातों पर ध्यान दें-

Also read: मॉड्यूलर किचन डिजाइन करते समय रखें 8 बातों का ध्यान: Modular Kitchen Design Tips

चिमनी फिल्टर पर दें ध्यान

Chimney Buying Guide
Chimney Filter

चिमनी में अक्सर तीन तरह के फिल्टर होते है। ज्यादातर चिमनी में बैफल फिल्टर लगे होते हैं, क्योंकि बैफल फिल्टर को साफ करना या उसका रखरखाव करना आसान कार्य है। इन्हे आप चार से पांच महीने में साफ कर सकते हैं। उसके बाद बारी आती है मेष फिल्टर की जिसको काफी ज्यादा रखरखाव की आवश्यकता होती है। और कई चिमनी में कार्बन फिल्टर का इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि ये रसोई में किसी भी तरह की गंध को सोख लेता है।

Advertisement

चिमनी के प्रकार

चिमनी को आजकल कम्पनी कई प्रकार में निर्मित कर रही है। कई प्रकार की चिमनी मार्केट में उपलब्ध है। इनमें से कुछ चिमनी के बारे में यहां हम आपको बता रहे हैं।

वॉल माउंटेड चिमनी: ये चिमनी स्टोव पर बिल्कुल ऊपर लगाई जाती है और ये दीवार से बिल्कुल सटी होती है। जिससे की धुंए को अच्छी तरह सोंक सकें। इसमें आपको अपनी रसोई के अनुसार कलर, डिजाइन और साइज मिल जाएंगे। आप रसोई के अनुसार इसे लगाएं।

Advertisement

आईलैंड चिमनी: इस चिमनी की ये खासियत होती है कि ये आपकी रसोई के बीचों बीच ही लग सकती है। ये दीवार के साइड में नहीं लगती है। ये चिमनी कुकिंग टॉप, हॉब के उपर छत पर लटकी होती है। वैसे ये चिमनी ज्यादातर बड़ी रसोई में इस्तेमाल की जाती है। और आपकी गैस भी बीचों बीच स्लैप पर रखी हो तो ठीक उसके ऊपर छत पर लग जाती है।

बिल्ट इन चिमनी: आजकल बिल्डर फलैटस में आपने देखा होगा कि रसोई में चिमनी के लिए जगह छोड़ी जाती है। और  ये जगह उपर की अलमारी के बीच मंे स्टोव के उपर छोड़ी जाती है। इसका कारण जगह कम होना है। और ये चिमनी वैसे भी आकार में थोड़ी छोटी होती है। ये छोटी रसोई में काफी सही रहती है। तो आप भी स्टोव के ऊपर फर्नीचर के बीचो बीच इसे बिल्ड करवा सकते है।

Advertisement

कॉर्नर चिमनी: इस चिमनी को रसोई में उस जगह पर लगाया जाता है। जहां आपका स्टोव कॉर्नर में होता है। रसोई को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि स्टोव कॉर्नर में ही रखा जा सकता है। या आपने अपनी पसंद के अनुसार उसे इस तरह बनवाया है। ऐसे में आप अपनी रसोई में कॉर्नर चिमनी को जगह दें। क्योंकि ये चिमनी बिल्कुल कॉर्नर में अच्छी तरह लग जाती है। और आपकी रसोई को एक अलग सा लुक देती है।

चिमनी खरीदते समय इन बातों पर दें ध्यान

Kitchen Chimney
Kitchen Chimney

सक्शन पावर

जब आपने रसोई के हिसाब से चिमनी का चुनाव तो कर लिया है लेकिन अब आपको लगता है कि उसमें क्या फीचर मेन होने चाहिए तो इसके लिए जरूरी है कि उसका सक्शन पावर कितना है। वो चिमनी धुआं और जमी हुई मैल को सही से निकालने के लिए कामयाब है या नहीं। कम समय में अधिक हवा सोखने वाली चिमनी सबसे बेहतर विकल्प है। साथ ही इसमें 800 से 1000 घंटे की सक्शन पावर होनी चाहिए।

डक्टलेस चिमनी

डक्टलेस चिमनी में खासियत यह होती है कि उसमें एक मोटर और एक ब्लोअर लगा होता है। जिससे धुआं निकलर चारकोल फिल्टर में चला जाता है। साथ ही चिकनाई के साथ यह दुर्गंध को भी सोख लेता है जिससे रसोई में ताजी हवा बनी रहे। इस चिमनी में मोटर और पंखे के साथ ग्रीस फिल्टर लगा होता है जिसे समय-समय पर बदलना होता है।

पर्यावरण के अनुसार

यदि आप रसोई में चिमनी में किसी और प्रकार ढूंढ रहे है तो इस चिमनी का भी चुनाव कर सकते है। इस चिमनी में पहले गंदे धुएं को अवशोषित किया जाता है। और फिर उस हवा को फिल्टर से बाहर निकालता जाता है। बची हुई हवा को पाइप या पीवीसी आउटलेट्स की मदद से पर्यावरण में निकाल दिया जाता है।

गारंटी

हम जल्दबाजी में चिमनी को खरीद तो लेते है लेकिन उसकी गारंटी पर ध्यान नहीं देते है। जिससे बाद में हमें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। तो आप उसके मार्गदर्शन पढ़े कि उसकी गारंटी कब तक की है। वैसे चिमनी जितनी अधिक महंगी होगी उतनी ही उसकी गारंटी होगी। ज्यादातर चिमनी 12 से 15 साल तक चलती है। आप ये भी ध्यान दें कि किस ब्रांड की चिमनी ज्यादा सही है। इसलिए सभी बातों पर ध्यान दें।

रसोई के फर्नीचर को ध्यान में रखते हुए

आप चिमनी खरीदते समय ध्यान दें कि चिमनी क्या आपकी रसोई के फर्नीचर से मेल खाती है या नहीं। कहीं वह लगी हुई अलग से नहीं लगे। उसके डिजाइन और कलर पर ध्यान दें। और अपना बजट भी ध्यान में रखें। आजकल मार्केट में रसोई के ढेरों डिजाइन है। आप जब रसोई को ध्यान में रखते हुए चिमनी को खरीदते है तो आपकी रसोई को एक परफेक्ट लुक मिलता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement