For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये 5 चीजें, हो जाएं सावधान: Kidney Health

शरीर में खून को फिल्टर करने से लेकर शरीर में पानी और यूरिन बनाने तक का काम किडनी का होता है। किडनी शरीर के सबसे अहम अंगों में से एक है। ऐसे में इसे हेल्दी रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। कुछ ऐसी चीजें हैं, जो किडनी को डैमेज करने का काम करती हैं। जिनके बारे में हमें पता तक नहीं होता। आइए जानें ऐसी ही चीजों के बारे में-
07:00 AM Sep 12, 2023 IST | Madhu Goel
किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये 5 चीजें  हो जाएं सावधान  kidney health
Kidney Health
Advertisement

Kidney Health: शरीर में खून को फिल्टर करने से लेकर शरीर में पानी और यूरिन बनाने तक का काम किडनी का होता है। किडनी शरीर के सबसे अहम अंगों में से एक है। ऐसे में इसे हेल्दी रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। कुछ ऐसी चीजें हैं, जो किडनी को डैमेज करने का काम करती हैं। जिनके बारे में हमें पता तक नहीं होता। आइए जानें ऐसी ही चीजों के बारे में-

बहुत अधिक प्रोटीन

स्वस्थ आहार के लिए प्रोटीन आवश्यक है। लेकिन अगर आपकी किडनी सामान्य रूप से काम नहीं करती है, तो इसका बहुत अधिक सेवन किडनी पर नकारात्मक असर डाल सकता है।

नमक

कुछ लोगों में, बहुत अधिक नमक रक्तचाप बढ़ा सकता है और किडनी डैमेज को तेज कर सकता है। इससे किडनी की पथरी भी हो सकती है, जिससे मतली, गंभीर दर्द और पेशाब करने में परेशानी हो सकती है।

Advertisement

स्मोकिंग

Kidney Health
Kidney Health-smoking

यह न केवल उच्च रक्तचाप और टाइप 2 मधुमेह को खराब कर सकता है, बल्कि किडनी से जुड़े रोगों को भी बढ़ा सकता है। यह किडनी में रक्त के प्रवाह को भी धीमा कर देता है और उन लोगों में किडनी की समस्या पैदा कर सकता है जिन्हें पहले से ही किडनी की बीमारी है।

शराब

लंबे समय तक शराब पीने वालों में क्रोनिक किडनी रोग का खतरा बढ़ सकता है। ये आपकी किडनी पर काफी ज्यादा नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

Advertisement

सोडा

यदि आप एक दिन में दो या अधिक बार सोडा पीते हैं, तो आपको गुर्दे की बीमारी होने की अधिक संभावना हो सकती है। एक अध्ययन में, डाइट सोडा पीने वाली महिलाओं की किडनी अन्य महिलाओं की तुलना में 20 वर्षों के बाद 30% कम अच्छी तरह से काम करती थी।

यह भी देखें-40 की उम्र के बाद भूल से भी न करें ये 5 काम, वरना हड्डियों को हो जाएगा भारी नुकसान

Advertisement

डिहाइड्रेशन 

डिहाइड्रेशन होने पर हो सकती हैं ये समस्याएं, जानें लक्षण: Symptoms of Dehydration
Kidney Health -Symptoms of Dehydration

आपकी किडनी को ठीक से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन किडनी डैमेज का कारण बनता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement