स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

किचन कैबिनेट के शीशे साफ करने के टिप्स: Kitchen Cabinet Cleaning

10:00 AM Nov 23, 2022 IST | Jyoti Sohi
Advertisement

Kitchen Cabinet Cleaning: किचन का रूख करते ही सबसे पहली नजर कैबिनेट पर जाती है। कैबिनेट के शीशों को साफ और चमचमाते हुए देखने के लिए हम कई उपाय करते हैं। इसमें कोई दोराय नहीं कि रसोईघर की साफ सफाई को लेकर सभी गृहणियां हमेशा सतर्क रहती है। मगर कई बार कैबिनेट के शीशों पर चिकनाई, तेल के जिद्दी धब्बों और धूल मिट्टी चिपकने से वे धुंधले नजर आने लगते हैं। ऐसे में कभी वाशिंग साबुन तो कभी बाजार में मिलने वाली कई प्रकार के लिक्विड क्लीनर्स की मदद लेते हैं। मगर दाग वहीं के वहीं रह जाते हैं। आइए जानते हैं कुछ आसान टिप्स जिनकी मदद से आप किचन कैबिनेट पर नजर आने वाले धब्बों से मुक्ति पा सकते हैं।

Advertisement

अखबार से करें साफ

हर घर में अखबार आसानी से मिल जाते हैं, जिन्हें हम रद्दी में अक्सर बेच देते हैं। मगर अगली बाद आप कुछ अखबारों को शीशे साफ करने के लिए अवश्य बचा लें। किसी भी लिक्विड सोप की मदद से शीशों को साफ काने के बाद अगर आप कपड़े से उसे सुखाने का प्रयास करते हैं, तो शीशे पर कपड़े के रोएं रह जाते हैं, जो पूरी तरह से साफ नहीं हो पाते हैं। ऐसे में आप गीले शीशे को कपड़े की बजाय अखबार से साफ करें। इसके लिए गीले शीशे पर अखबार के कागज की दो तह लगाकर शीशे को पोछें और आप देखेंगे कि इस प्रकार घर के सभी शीशे चमचमाने लगेंगे।

Advertisement

बेकिंग सोडा और तेल का घोल है फायदेमंद

Baking soda and oil solution is beneficial

अगर आपके किचन कैबिनेट पर जिद्दी दाग जमा हो चुके हैं, तो उन्हें आप इस घोल के मिश्रण से निकाल सकते हैं। इसके लिए एक डिब्बे में पानी, बेकिंग सोडा और थोड़ा सा ऑयल मिला दें। अब आप स्पॉन्ज या कपड़े की मदद से इस घोल को शीशे पर लगाएं और आप देखेंगे कि चंद मिनटों में सभी दाम उतर जाएंगे और पूरा शीशा चमकने भी लगेगा। 

Advertisement

गुनगुना पानी, नींबू का रस और लिक्विड सोप

हल्का गुनगुना पानी लेकर आप उसमें नींबू का रस और लिक्विड सोप मिला लें। अब एक मलमल के कपड़ें को लें और उसमें भिगोकर उससे आप कैबिनेट और शीशों को साफ करें। ऐसा करने से शीशों पर जमी हुई चिकनाई खुद ब खुद दूर हो जाती है।

Advertisement

बेकिंग सोडा का गाढ़ा घोल बनाएं

अगर आपके पास रसोईघर में बेकिंग सोडा मौजूद है, तो गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा डालकर एक गाढ़ा घोल बनाएं और फिर स्क्रब की मदद से उसे शीशों पर लगाए। आप देखेंगे कि सभी दाम धब्बे अपने आप दूर हो जाएंगे।

Tags :
cabinet cleaning tipsCleaning HacksgrehlakshmiKitchen Cleaning TIps
Advertisement
Next Article