For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जानें गृहलक्ष्मी मिसेज इंडिया 2023 की विनर Spenta Patel के बारे में: Grehlakshmi Mrs. India 2023

11:15 AM Jan 25, 2024 IST | Monika Agarwal
जानें गृहलक्ष्मी मिसेज इंडिया 2023 की विनर spenta patel के बारे में  grehlakshmi mrs  india 2023
Grehlakshmi Mrs. India 2023
Advertisement

Grehlakshmi Mrs. India 2023: 'गृहलक्ष्मी के फंडे' नाम से ही पता चल गया होगा कि हम ऐसी गृहलक्ष्मियों के बारे में बताते हैं जो घर-परिवार चलाने के साथ अपनी लाइफ को बिंदास तरीके से जीती हैं। हमारी इस कड़ी की पहली गृहलक्ष्मी हैं स्पेंटा पटेल, जो लाखों गृहलक्ष्मियों की प्रेरणा हैं। आइए जानते हैं गृहलक्ष्मी मिसेज इंडिया 2023 की विनर स्पेंटा रुमी पटेल की जिंदगी के उन फंडों को जो यकीनन गृहलक्ष्मियों के लिए मददगार होंगे।

प्रश्न- आपकी शुरुआत कैसे हुई? आपने अपने सपनों को उड़ान देना कैसे शुरू किया और आपको गृहलक्ष्मी मिसेज इंडिया बनने से क्या फायदा मिला?

उत्तर- मेरी शुरुआत थोड़े अलग तरीके से हुई। हर लड़की का ऐसा ख्वाब होता है कि वह कभी स्टेज पर जाए। जैसे ऐश्वर्या राय और सुष्मिता सेन ने मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स जैसे खिताबों को जीता तो मैं सोचती थी कि यह सब कैसे होता होगा। क्या करती होंगी यह लड़कियां। यह विचार हमेशा आते थे और मैंने अपने परिवार को कभी इस बारे में बताया नहीं था। मुझे बचपन से ही डांस और एक्टिंग का शौक था। लेकिन घर में इसके बारे में कभी बताया नहीं। जब मेरा बेटा कोविड के समय पैदा हुआ तो अपना सारा समय उसे ही देना था लेकिन मेरा व्यक्तित्व ऐसा है कि मैं एक जगह नहीं बैठ सकती। मैंने अपने पति को बोला कि मुझे कुछ करना चाहिए और उन्होंने बोला कि मैंने फॉर्म भर दिया है। पहले इंटरव्यू और ऑडिशन देने को बोला और जब से यह यात्रा शुरू हुई तब से मुड़ कर नहीं देखा।

Advertisement

प्रश्न-आप गृहलक्ष्मी मिसेज इंडिया बनी तो इस यात्रा से आपके जीवन में क्या बदलाव आए?

उत्तर-मैंने एक पेजेंट का अनुभव पहले ही ले लिया था लेकिन आगे चल कर मुझे देश के लिए भी कुछ करना है। आगे जा कर मुझे बड़े प्लेटफार्म पर देश को रिप्रेजेंट करना है। फिर गृहलक्ष्मी का जब हिस्सा बनी और इसमें विजेता बनी तो मुझे इससे काफी पहचान मिली। लोगों ने मेरी एक्टिंग और स्किल्स को पहचाना। इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ने के बाद कई बड़े नामों ने मुझे अप्रोच किया।

Advertisement

प्रश्न-वजन मेंटेन करने के बारे में आपके क्या ख्याल थे?

उत्तर-अगर प्रेगनेंट होने के दौरान भी हेल्दी खाना खाए जाए तो आपका वजन ज्यादा नहीं बढ़ता है और काफी जल्दी कम भी हो जाता है। मेरी प्रेग्नेंसी के समय कॉविड था इसलिए बाहर का खाना नहीं खाया और घर पर भी ज्यादा खाना  खाने के लिए फोर्स नहीं किया। डिलीवरी के बाद भी मैंने बिना मेड के घर के सारे काम करते-करते बच्चे के साथ वजन को कंट्रोल कर लिया।

Advertisement

प्रश्न-क्या आपको कुकिंग करना पसंद है और खाना बनाते समय किन मसालों का प्रयोग करती हैं और क्या खाना पति की ही पसंद का बनाती हैं?

उत्तर-मेरे पति को धनिया काफी ज्यादा पसंद है और इसलिए उनके खाने में धनिया पाउडर ज्यादा डलता है।

Grehlakshmi Mrs. India 2023
Grehlakshmi Mrs. India 2023

प्रश्न-आपकी सास के साथ कैसी बॉन्डिंग है और सास शब्द सुन कर आपके मन में कैसे सवाल आते हैं?

उत्तर-मेरी सास थोड़ी अलग है। मैं इस मामले में बहुत खुश नसीब हूं। मेरी सास के साथ मेरी बॉन्डिंग बहुत अच्छी है। वे  कभी भी मुझे ज्यादा कामों के लिए कुछ नहीं कहती। मेरी सास को खुद ही कुकिंग पसंद नहीं है और इस मामले में मैं काफी भाग्यशाली हूं। वह कहती हैं कि तुझे जो चीजें बनानी आती हैं वो मुझे भी सिखाओ। जब मेरा बेटा कियान एक से डेढ़ साल का था जब मैंने पेजेंट में कदम रखा था और बाद में गृहलक्ष्मी में प्रतिभागी बनी तो अपनी सास के पास ही अपने बेटे को छोड़ कर आती थी। उन्होंने कभी भी इस बात को बोझ नहीं माना और हमेशा मेरा साथ दिया। मेरी सास उत्साही होने पर या गुस्सा होने पर हमेशा थोड़ी लाउड ही रहती हैं।

प्रश्न-आप किस तरह की गृहलक्ष्मी हैं?

उत्तर-मैं अपने आप को बहुत ज्यादा क्रिएटिव और मल्टी टैलेंटेड मानती हूं। मुझे पानी पूरी और भेल पूरी जैसे चीजें खाना बहुत पसंद है तो मैं काफी फूडी भी हूं।

प्रश्न-आप खाना खाने के दौरान भी खुद को फिट कैसे रखती हैं?

उत्तर-मुझे स्नैक्स जैसे बिस्कुट आदि की ज्यादा क्रेविंग नहीं होती हैं लेकिन मुझे चाट और पारसी खाने को देखकर ही मुंह में पानी आने लगता है जो मैं कभी कभार खा लेती हूं। हालांकि थोड़ा बहुत कंट्रोल करना पड़ता है।

प्रश्न-आप काम के साथ-साथ अपने रिश्ते को कैसे संभालती हैं? आप अपने पति के साथ कैसे रहती हैं?
उत्तर-
मेरा और मेरे पति का रिश्ता काफी प्यारा है। हमारी लव मैरिज है इसलिए हम दोनों ही एक दूसरे से काफी अच्छे से पेश आते हैं और कभी कभार झगड़ा भी हो जाता है लेकिन अभी तक हर चीज काफी आसानी से और सही ढंग से चल रही है।

प्रश्न- कुछ फैशन और टिप्स दें

उत्तर-मेरे हिसाब से अगर आप पहली बार कुछ पहनने जा रहे हैं तो सबसे बड़ी बात यह होती है की वह चीज आपके लिए कंफर्टेबल हो। अगर आप उसमें आरामदायक महसूस न कर सकें तो उसे न पहनें। अगर आप किसी इवेंट या इंटरव्यू में जाती हैं और कुछ ऐसा पहन लेती हैं जिसे बार बार ठीक करती हैं तो इससे आपका कॉन्फिडेंस ढीला पड़ सकता है इसलिए ऐसा न करें। इसके अलावा आपको हमेशा अपने साथ एक लिपस्टिक रखनी चाहिए। अगर आपको कहीं पर भी अचानक से प्रेजेंटेबल लगना हो तो आप फ्रेश होने के लिए फेस वॉश, मॉश्चराइजर और सन स्क्रीन को अपने साथ जरूर रखें।

प्रश्न-कुछ स्किन से जुड़ी टिप्स भी दें और अपना स्किन केयर रूटीन शेयर करें।

उत्तर-स्किन केयर रूटीन में मैं सबसे पहले अपने चेहरे को क्लीन करती हूं और उसके बाद मॉइश्चराइजर लगती हूं। इसके अलावा हर किसी को घर के बाहर हो या अंदर सनस्क्रीन का प्रयोग तो करना ही चाहिए। इसके अलावा अगर आप अच्छा और पौष्टिक भोजन खा रहे हैं और अंदर से खुश रह रहे हैं तो यह आपकी स्किन पर अलग से दिखता है।

प्रश्न-आपके आगे के क्या प्लान हैं? आप खुद को भविष्य में क्या देखना चाहती हैं?

उत्तर-अगर यही प्रश्न मुझ से एक साल पहले पूछा गया होता तो इसका जवाब अलग होता। लेकिन अब चूंकि मैं इतनी आगे आ चुकी हूं तो मैं अपना करियर आगे बढ़ाना चाहती हूं। मैं अपने एक्टिंग, मॉडलिंग और डांसिंग के करियर में आगे बढ़ना चाहती हूं। मैं कोई स्पॉन्सर भी ढूंढना चाहती हूं ताकि भविष्य में मुझे मिसेज इंडिया और मिसेज वर्ल्ड जैसे कंपटीशन में जाने में और जीतने में मदद मिले। इसके अलावा मेरा बैकग्राउंड फिल्म मेकिंग और एनीमेशन से जुड़ा हुआ है तो इसमें भी जारी करना चाहती हूं। पारसियों में एक कहावत है कि "जब भी लक्ष्मी माथे पर तिलक लगाने आती है तो मुंह धोने नहीं जाना चाहिए।" इसका अर्थ है कि मौका मिलने पर उसे गंवाना नहीं चाहिए।

प्रश्न-सभी गृहलक्ष्मियों के लिए 5 टिप्स दीजिए।

उत्तर: 1) खुद को खुश रखने में मदद करें क्योंकि आप खुद खुश रह कर ही दूसरों को खुश रख सकेंगी।

2) किसी भी चीज के लिए अपने मन में पहले ही अवधारणा न बनाएं जैसे सास हमेशा लड़ती हैं या फिर परिवार में ज्यादा महिलाएं होंगी तो लड़ाई होगी।

3)अपनी सेहत पर ध्यान दें और खुद को हेल्दी रखें। अगर आप पूरा हफ्ता हेल्दी चीजें खाती हैं तो एक दिन अपनी क्रेविंग को शांत करने के लिए बाहर का भी खा सकती हैं।

4)हमेशा कुछ न कुछ नया ट्राई करती रहें।

  • 5)हमेशा घर संभालने के लिए टाइम टेबल तो होता ही है लेकिन इमरजेंसी या स्थिति के हिसाब से उसमें बदलाव कर सकती है।
Advertisement
Tags :
Advertisement