For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जानिए रिलेशनशिप में कब और क्यों देना चाहिए पर्सनल स्पेस, हर समस्या सुलझ जाएगी: Personal Space In Relationship

03:30 PM Mar 21, 2024 IST | Pratima Singh
जानिए रिलेशनशिप में कब और क्यों देना चाहिए पर्सनल स्पेस  हर समस्या सुलझ जाएगी  personal space in relationship
Personal Space In Relationship
Advertisement

Personal Space In Relationship: जब भी रिलेशनशिप में चीजें बहुत खराब होने लगे तो उसे स्पेस देना अच्छा होता है। जब आपको लगे कि आपके रिश्ते में दिलचस्पी खत्म हो रही है तो थोड़ी समय का गैप लेना जरूरी बन जाता है। अक्सर लोगों को यह लगता है कि अगर उनका पार्टनर अपने लिए स्पेस मांग रहा है तो वह उस रिश्ते में थोड़ा भी खुश नहीं है या फिर वह इस रिलेशन को किसी भी तरह खत्म करना चाहता है, हालांकि रिलेशनशिप काउंसलर के अनुसार, यह बिल्कुल सच नहीं है। दरअसल, पर्सनल स्पेस देने से इस तरह की इन सिक्योरिटी भी दूर होती है।

कई लोगों को लगता है कि रिश्ते में एक दूसरे का हर पल साथ रहना जरूरी है, लेकिन हर व्यक्ति के लिए पर्सनल स्पेस या निजी जगह आवश्यक है। जहां वह अपने विचारों शौक और सपनों के साथ खुद को साक्षात्कार कर सके। यह एक ऐसी जगह होती है जहां हम बिना किसी बाहरी दखल के खुद के साथ समय बिता सकते हैं। पूरे दिन की भाग दौड़ और चहल कदमी के बाद हर व्यक्ति को अपना समय चाहिए होता है। यह उसके आत्म सम्मान और आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है।

Also read: बोरिंग पार्टनर से हैं परेशान, ऐसे लगाएं रोमांस का तड़का: Romance in Relationship

Advertisement

Personal Space In Relationship
How to Create Space in Your Relationship

जब भी कोई रिश्ता नया होता है तो पार्टनर्स एक दूसरे को समझने और जानने में अपना अधिक से अधिक समय देते हैं। उसे समय और पर्सनल स्पेस की आवश्यकता बहुत कम महसूस होती है। लेकिन कुछ समय बाद जब वह एक दूसरे से पूरी तरह रूबरू हो जाते हैं तो उन्हें पर्सनल स्पेस की जरूरत होती है, क्योंकि एक लंबे अवधि से वह खुद के साथ समय नहीं बिता पा रहे होते हैं।
जब किसी रिलेशनशिप में लंबे समय तक साथ रहने के बाद स्पार्क खत्म हो जाता है, तो किसी भी पार्टनर को स्पेस की जरूरत लग सकती है और ऐसे में पर्सनल स्पेस देना भी बहुत जरूरी है, जिससे पार्टनर्स यह समझ सके कि उनके रिलेशनशिप में ऐसी कौन सी चीज हैं जो उनके रिश्ते को तरोताजा कर सकते हैं।

-यदि कोई पार्टनर अपना समय किसी नए करियर में देना चाहता है तो कंसंट्रेशन और डेडीकेशन के कारण भी वह पर्सनल स्पेस की आवश्यकता महसूस कर सकता है। एक अच्छा पार्टनर होने के हैसियत से आपको अपने पार्टनर की आवश्यकता को समझना चाहिए।

Advertisement

-अधिक काम के प्रेशर व मानसिक तनाव को दूर करने के लिए भी व्यक्ति को पर्सनल स्पेस की आवश्यकता होती है और यदि उसे वह पोस्ट स्पेस ना मिले तो वह इरिटेटेड फील करता है। इसके कारण रिलेशनशिप और भी खराब हो सकता है। इसलिए पार्टनर्स को अपने ऑपोजिट पार्टनर के पर्सनल स्पेस का ध्यान रखना चाहिए। यह रिश्ते को स्मूथली चलाने में मदद करता है और इससे रिश्ते में नयापन बना रहता है।

healthy Relationship Advice
healthy Relationship Advice

-जब हम खुद के साथ समय बिताते हैं तो हम अपनी कमियों को बहुत नजदीक से जान पाते हैं और उनको सुधारने के लिए उन पर अच्छे से कम कर पाते हैं।

Advertisement

-किसी भी रिश्ते में यदि झगड़ा हो जाए तो नाराज रहने की बजाय अकेले में उसे झगड़ा की वजह जानने के लिए उसका हल पाने के लिए पार्टनर्स को पर्सनल स्पेस की आवश्यकता होती है। इससे उनकी आपस की बॉन्डिंग भी मजबूत होती है और रिलेशनशिप में भरोसा बढ़ता है।

-ज्यादातर कपल्स में दोनों पार्टनर वर्किंग होते हैं। ऐसे में अधिकतर समय ऑफिस में निकल जाता है, जिससे वह अपने दोस्तों, अपने करीबियों के साथ अपना वक्त नहीं गुजार पाते हैं और जब उन्हें उनके पोस्ट स्पेस मिलता है तो अपने करीबी दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ अपना क्वालिटी टाइम बताते हैं, जिससे उनको पॉजिटिविटी फील होती है।

-किसी भी रिश्ते में पार्टनर्स को एक लाइन खींचनी चाहिए कि उन्हें क्या स्वीकार है या क्या स्वीकार नहीं है। अगर किसी पार्टनर को अपने पर्सनल स्पेस की आवश्यकता है तो वह साफ-साफ अपने पार्टनर को बता दे यह एक हेल्दी रिलेशनशिप डेवलप करता है और एक दूसरे के प्रति सम्मान को भी दिखता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement