For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

लोनैजेप 0.25 टैबलेट(Lonazep 0.25 Tablet in Hindi): उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प

लोनैजेप 0.25 टैबलेट एक बेहद कारगर और असरदार दवा है, जो मुख्य रूप से एंग्जाइटी के लिए जानी जाती है। ये बेहद कम साइड इफेक्ट्स के साथ एक बेहतरीन दवा है।
07:30 PM Oct 10, 2023 IST | Renuka Goswami
लोनैजेप 0 25 टैबलेट lonazep 0 25 tablet in hindi   उपयोग  फायदे  नुकसान  कीमत और विकल्प
Uses Of Lonazep 0.25 Tablet
Advertisement

Lonazep 0.25 Tablet: लोनैजेप 0.25 टैबलेट एंजाइटी और एपिलेप्सी के इलाज में कारगर एक दवा है जिसको डॉक्टर की सलाह के अनुसार आप खाने के साथ या फिर बिना खाना खाए ले सकते हैं। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस दवा को लेते समय एक बात का खास ध्यान रखा जाना चाहिए कि, इसे आप रोज एक ही निश्चित समय पर लें क्योंकि नियमित एक समय पर लेने से यह दवा शरीर में समान लेवल में बनी रहती है। लोनेजैप एक बेहद कारगर और स्ट्रॉन्ग दवा है, ऐसे में इसे सिर्फ और सिर्फ डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक के अनुसार उसी अवधि में ही लेना चाहिए। इस दवा के सेवन के दौरान यह सावधानियां बरतने की वजह यही है कि आपको इसकी आदत या लत लग सकती है।

साथ ही एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर आप कोई खुराक मिस कर गए हैं, तो याद आने पर अपने कोर्स को आगे बढ़ाते हुए दवाई तुरंत लें। बीच में ही इस दवा को छोड़ना आगे आपके लिए प्रोब्लम पैदा कर सकता है। बिना कोर्स कंप्लीट किए आपको दौरे पड़ सकते हैं, या ऐंग्जाइटी संबंधित इश्यू हो सकते हैं।

वैसे तो आम तौर पर इस दवा के कुछ खास साइड इफेक्ट्स नहीं है लेकिन कई बार आपको थकान, डिप्रेशन या फिर मेंटल स्ट्रेस का सामना करना पास सकता है। कई बार मरीज को इसके साइड इफेक्ट्स के तौर पर चक्कर आने और नींद आने जैसा भी अनुभव हो सकता है। ऐसे में दवा के खुद पर प्रभावो को एनालाइज कर लें। और फिर उसी हिसाब से कार्य करें। नींद आदि जैसा फील होने पर गाड़ी ड्राइव न करें, ये भारी पड़ सकता है।

Advertisement

Read More : डिक्लोमोल टैबलेट(Diclomol Tablet in Hindi)इकोस्प्रिन 150 टैबलेट(Ecosprin 150 Tablet in Hindi)

लोनैजेप 0.25 टैबलेट के उपयोग : Uses Of Lonazep 0.25 Tablet in Hindi

  • लोनेजैप टैबलेट एक बेहद असरदार और कारगर टैबलेट है जो मुख्य रूप से निम्नलिखित प्रॉब्लम्स के इलाज के रूप में इस्तेमाल की जाती है।
  • एंग्जाइटी डिसऑर्डर का इलाज
  • एपिलेप्सी का उपचार

Read More : ग्लाईकोमेट जीपी टैबलेट(Glycomet GP Tablet in Hindi): उपयोग क्लेक्सेन इंजेक्शन(Clexane Injection in Hindi) : उपयोग

Advertisement

लोनैजेप 0.25 टैबलेट के फायदे : Benefits Of Lonazep 0.25 Tablet in Hindi

Benefits Of Lonazep 0.25 Tablet

इस बेहद कारगर और असरदार दवा के फायदे के बारे में विस्तृत जानकारी आगे दी गई है।

एंग्जायटी डिसऑर्डर का इलाज

लोनैजेप 0.25 टैबलेट एक स्ट्रॉन्ग और इफेक्टिव दवा है जो आपके ब्रेन में स्ट्रेस के लिए जिम्मेदार केमिकल्स के प्रोडक्शन को रोकता है। यही कारण है कि इस दवा के रेगुलर उपयोग से पेशेंट को अधिक एंग्जायटी और चिंता के लक्षणों से निजात मिल सकती है। इस दवा के सेवन से बेचैनी, थकान, ध्यान केंद्रित होने में समस्या, बेवजह इरिटेशन होने जैसे प्रोब्लेम्स से भी निजात मिल सकती है। यह दवा कुल मिलाकर आपकी डेली लाइफ को आसान बनाने का काम करती है। अगर आप रेगुलर तौर पर इस दवा को इस्तेमाल करेंगे तो यह आपको फायदा पहुंचाएंगी लेकिन बिना कोर्स कंप्लीट किए इस दवा को स्किप करना नुकसानदायक हो सकता है।

Advertisement

एपिलेप्सी का इलाज

लोनैजेप 0.25 टैबलेट ब्रेन में पैदा होने वाले इलेक्ट्रिकल सिग्नल को धीमा करने का काम भी करती है जो मुख्य रूप से दौरे पड़ने यानिकि फिट्स का कारण बन सकता है। इस दवा के नियमित सेवन से भ्रम, अनकंट्रोलेबल रूप से हिलने या फिर झटके खाने जैसे मूवमेंट, में रगड़ मिलती है। इस दवा की मदद से आप अपने डर पर भी अस्थाई जीत हासिल कर सकते हैं।

लोनैजेप 0.25 टैबलेट के नुकसान : Side Effects Of Lonazep 0.25 Tablet in Hindi

Side Effects Of Lonazep 0.25 Tablet
  • इस कारगर दवा के वैसे तो आम तौर पर कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं, लेकिन अगर आप इस दवा का गलत तरह से सेवन करेंगे तो आपको इसके साइड इफेक्ट्स भारी पड़ सकते हैं। अगर आप इस दवा के साइड इफेक्ट्स से बचे रहना चाहते हैं, तो निम्नलिखित बिंदुओं का खास ख्याल रखें।
  • यह एक एंटी एंग्जाइटी ड्रग है जिसकी एडिक्शन यानिकि लत लगने की क्षमता बहुत ज्यादा है, ऐसे में इसे केवल और केवल अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार निर्देशित अवधि और मात्रा में ही लेना चाहिए।
  • एंटी एंग्जाइटी ड्रग होने के कारण कई बार इस दवा के सेवन के बाद आपको चक्कर आ सकता है, इसलिए इस दवा के सेवन के बाद आप जब तक यह न जान लें कि यह दवा आपको किस तरह प्रभावित कर रही है, तब तक गाड़ी ड्राइव करने से बचें।
  • किसी भी परिस्थिति में आपको इस दवा के कोर्स के दौरान शराब यानिकि अल्कोहल के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इससे बेहोशी दोगुनी हो सकती है।
  • अगर आप प्रेगनेंट हैं या फिर प्रेगनेंसी प्लान कर रही या आप बेबी फीडिंग मदर हैं, तब भी आपको इस दवा की सलाह के दौरान डॉक्टर को अपनी कंडीशन के बारे में बताना चाहिए।
  • अपने डॉक्टर से कोई भी बात छुपाना भारी पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप दवा को लेते समय चिंता यानिकि टेंशन, अवसाद यानिकि डिप्रेशन, एंगर इश्यूज यानिकि गुस्सा, या किसी भी प्रकार के हिंसक व्यवहार और उन्माद से गुजर रहे हैं, तो डॉक्टर को बता देना बेहतर होगा।
  • कभी भी अपने डॉक्टर से कंसल्ट किए बिना इस दवा का सेवन बंद करना आप पर भारी पड़ सकता है।

इस दवा के सेवन से होने वाले अधिकतर साइड इफेक्ट में डॉक्टर से कंसल्ट करने की आवश्यकता ही नहीं पड़ती है और धीरे धीरे वक्त के साथ दवा के नियमित उपयोग से साइड इफेक्ट्स भी अपने आप समाप्त हो जाते हैं। आम तौर पर अनुभव होने वाले साइड इफेक्ट्स निम्नलिखित हैं।

लोनैजेप टैबलेट के सामान्य साइड इफेक्ट

  • डिप्रेशन यानिकि अवसाद
  • चक्कर आना
  • सुस्ती
  • थकान
  • मेंटल और फिजिकल गतिविधियों के तालमेल में दिक्कत
  • याददाश्त बिगड़ना

Read More : एसेमिज प्लस टैबलेट: नुकसान वर्टिन 16 टैबलेट (Vertin 16 Tablet in Hindi): नुकसान

लोनैजेप टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें : How To Use Lonazep 0.25 Tablet in Hindi

How To Use Lonazep 0.25 Tablet

अगर आप एंटी एंग्जाइटी ड्रग का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो लोनैजेप टैबलेट एक बेहद कमाल की दवा है। इस दवा की खुराक आपको बिना डॉक्टर की सलाह के नही लेनी चाहिए। डॉक्टर बताते हैं इस दवा को बिना चबाए, कुचले या तोड़े, साबुत निगल लेना ही बेहतर है। लोनैज़ेप 0.25 टैबलेट के बेहतर असर के लिए आप इसको खाने के साथ या फिर भूखे पेट भी ले सकते हैं। बस इस टैबलेट को लेते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि इस दवा को रोज ही एक निर्धारित समय पर लिया जाए।

लोनैजेप टैबलेट कैसे काम करती है : How Does Lonazep 0.25 Tablet Works

लोनैजेप 0.25 टैबलेट में बेन्जोडियाजेपाइन होता है ऐसे में यह केमिकल मैसेंजर यानिकि जीएबीए के एक्शन को गति देने का काम करता है जिससे आपके ब्रेन की नर्वस सेल्स की असामान्य यानिकि एबनॉर्मल और अत्यधिक यानिकि एक्सेस गतिविधियों पर लगाम लग जाती है।

लोनैजेप 0.25 टैबलेट के विकल्प : Substitutes Of Lonazep 0.25 Tablet in Hindi

  • C - त्रिका 0.25 MG टैबलेट
  • सीजैडपीएम 0.25 MG टैबलेट
  • लिबर्टा 0.25 MG टैबलेट
  • पेट्रिल 0.25 MG टैबलेट
  • जिकाम 0.25 MG टैबलेट

Read More : डॉक्सोफिलाइन टैबलेट: कीमत और विकल्पइकोस्प्रिन 150 टैबलेट(Ecosprin 150 Tablet in Hindi) कीमत और विकल्प

अस्वीकरण

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैंI गृहलक्ष्मी इनकी पुष्टि नहीं करताI इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करेंI

FAQ | क्या आप जानते हैं

लोनैजेप 0.25 टैबलेट का क्या उपयोग है?

यह एक बेहद कारगर दवा है जो मुख्य रूप से स्ट्रेस बर्स्टर के तौर पर काम करती है। यह मुख्य रूप से निम्नलिखित समस्याओं के इलाज के लिए प्रयोग में लाई जाती है - एंग्जाइटी डिसऑर्डर का इलाज और एपिलेप्सी का उपचार।

क्या लोनैजेप 0.25 टैबलेट को बिना डॉक्टर से कंसल्ट किए लिया जा सकता है?

नहीं, इस दवा को कभी भी डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं लेना चाहिए। दरअसल इस दवा को बिना डॉक्टर की सलाह के लेना भारी पड़ सकता है। लोनैजे़प 0.25 एक ऐसी दवा है, जिसको रिकमेंड करने से पहले डॉक्टर आपकी मेडिकल हिस्ट्री और आपकी समस्या की गंभीरता की जांच करता है।

लोनैजेप 0.25 के क्या क्या साइड इफेक्ट्स हैं?

लोनैजेप 0.25 टैबलेट वैसे तो एक बेहद कारगर दवाई है, लेकिन बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन इसको लेना भारी पड़ सकता है। इस दवा के साइड इफेक्ट के तौर पर आपको डिप्रेशन का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा आपको चक्कर आने, सुस्ती और थकान जैसी प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं। इसके साइड इफेक्ट के तौर पर आपको मेंटल और फिजिकल एक्टिविटी के कोऑर्डिनेशन और यादाश्त में भी दिक्कत हो सकती है।

क्या प्रेगनेंट महिला लोनैजेप 0.25 का सेवन कर सकती हैं?

नहीं, अगर आप प्रेगनेंट हैं या फिर आप भविष्य में प्रेगनेंसी प्लान कर रही हैं तो आपको इस दवा का कतई सेवन नहीं करना चाहिए। यहां तक कि अगर आप बेबी फीडिंग मदर हैं, तब भी आपको इस दवा के सेवन के दौरान सावधान रहना होगा।

क्या लोनैजेप 0.25 के सेवन के दौरान पेशेंट ड्राइविंग कर सकता है?

नहीं, ऐसे वक्त में ड्राइविंग करना सेफ नहीं है। दरअसल एंटी एंग्जाइटी ड्रग होने के कारण कई बार लोनैजे़प 0.25 टैबलेट के सेवन के बाद आपको चक्कर की अनुभूति हो सकती है, इसलिए एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस दवा के सेवन के बाद आपको गाड़ी की ड्राइविंग ही नहीं बल्कि अन्य मशीनरी के प्रयोग से भी बचना चाहिए।

इस टैबलेट के सही उपयोग का क्या तरीका है?

अगर आप एक एंटी एंग्जाइटी ड्रग के तौर पर लोनैजे़प 0.25 का सेवन करना चाहते हैं तो याद रखें कि इस दवा की खुराक आपको बिना डॉक्टर की सलाह के नही लेनी चाहिए। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस दवा को बिना चबाए, कुचले या तोड़े, साबुत निगल लेना ही बेहतर होता है। लोनैज़ेप 0.25 टैबलेट के बेहतर असर के लिए आप इसको खाने के साथ या फिर भूखे पेट भी ले सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement