For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

दिखें ब्यूटीफुल वह भी चुटकियों में: Quick Makeup Tips

05:00 PM Apr 18, 2024 IST | Reena Yadav
दिखें ब्यूटीफुल वह भी चुटकियों में  quick makeup tips
Quick Makeup Tips
Advertisement

Quick Makeup Tips: मेकअप खूबसूरत दिखने में मदद तो करता है, लेकिन इसे करने में काफी समय लगता है। आइए आपको कुछ ऐसे उपाय बताते हैं, जिससे आप खूबसूरत तो लगेंगी ही, साथ ही जब बहुत जल्दी हो, तब फटाफट अपना मेकअप कर सकेंगी-

अकसर कहा जाता है कि लेडीज तैयार होने में बहुत समय लगाती हैं और इसी वजह से उन्हें कहीं भी पहुंचने में देर हो जाती है, लेकिन अगर आप इन कुछ टिप्स पर ध्यान दें तो आप भी अपने ऊपर लगा हुआ 'लेट लतीफ का लेबल हटा सकती हैं और जल्दी तैयार हो सकती हैं। बस उसके लिए इन टिप्स को फॉलो कीजिए-

Also read: ये आई मेकअप टिप्स गर्मी के मौसम में आपको देंगे कूल वाइब्स: Summer Eye Makeup

Advertisement

अगर आप चाहती हैं कि आपका चेहरा कुछ ही मिनटों में दमकने लगे तो इसके लिए आप होममेड पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। पैक बनाने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर में आधा चम्मच चंदन पाउडर, आधा चम्मच केयोलिन पाउडर, आधा चम्मच मिल्क पाउडर मिलाएं और गुलाब जल या खीरे का जूस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पैक को फ्रीज में रखें। जब भी पैक लगाना हो इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनट बाद साफ पानी से चेहरे को साफ कर लें।

हाथों को सुंदर और मुलायम बनाने के लिए पके केले को मैश करके हाथों पर अच्छे से मलें फिर पानी से धो लें। अब जरा सा मॉइश्चराइजर हथेलियों पर लीजिए और दोनों हाथों को आपस में मलिए। आपके हाथ कुछ ही मिनटों में सुंदर और मुलायम हो जाएंगे।

Advertisement

कई लड़कियों को सुबह होंठों पर लिप कलर लगाने में बहुत समय लगता है, जिसके कारण वे लेट हो जाती हैं। इसके लिए अच्छा होगा कि लिप कलर की जगह ऐसा लिप बाम खरीदें, जिसमें आपके मनपसंद कलर का टच हो। इससे आपको लिपस्टिक लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

नाखून सुंदर दिखें, इसके लिए क्युटिकल पुशर की सहायता से हाथ एवं पैरों के नाखूनों के क्युटिकलस को पुश करना चाहिए, फिर नेलपेंट लगाना चाहिए। इससे नाखून लंबे दिखेंगे। समय की बचत के लिए आप क्विक ड्राई नेलपेंट लगा सकती हैं। इसका सिंगल कोट भी काफी होता है।

Advertisement

Quick Makeup Tips
Quick Eyes Beauty Tips

अपनी आंखों को आकर्षक दिखाने के लिए आप पलकों पर मस्कारा लगा सकती हैं। इससे आंखें बड़ी नज़र आएंगी। आंखों में चमक लाने के लिए आप काजल लगा सकती हैं या फिर कलर लेंस भी लगा सकती हैं, इससे आंखों के साथ ही साथ आपकी पूरी खूबसूरती में भी इजाफा होगा।

आप चाहती हैं कि आपके बाल पल में बाउंसी और हैवी दिखने लगें तो अपने बाल को चेहरे के आगे ले आएं, फिर फ्लैट ब्रश से बालों में कंघी करें और पीछे की ओर झटक दें।

अगर आपको किसी पार्टी या फंक्शन में जाना है और आपके चेहरे पर पिंपल्स निकल आए हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए ओटीसी हाइड्रोकॉर्टिसोन क्रीम को पिंपल पर लगाएं।

अगर आपके नाखूनों की चमक कहीं खो गई है तो उस पर थोड़ा सा हेयर स्प्रे छिड़कें। ऐसा करने से आपके नाखून चमकने लगेंगे और उन्हें फ्रेश लुक मिलेगा।

अगर आप सुबह के समय जल्दबाजी में सनस्क्रीन लगाना भूल जाती हैं तो इमरजेंसी के लिए हमेशा अपने पास सनस्क्रीन वाइप्स जरूर रखें। इससे आप आसानी से अपनी स्किन को साफ करके उसे सुरक्षित कर सकती हैं।

होंठ सुंदर होने से चेहरे की सुंदरता भी बढ़ जाती है। अपने होंठों को मिनटों में खूबसूरत दिखाना चाहती हैं तो लिप ग्लॉस लगा लीजिए। होंठों का रंग डार्क है तो होंठों पर लिपस्टिक का एक कोट लगाकर जरा सा लिप ग्लॉस लगा लें।

बालों में तुरंत चमक लाने के लिए एक आसान सा तरीका यह है कि रेशमी स्कार्फ लें और इससे बालों को धीरे-धीरे रगड़ें। बालों में चमक लाने वाले बहुत से स्प्रे भी बाज़ार में मिलते हैं। आप चाहें तो इसका भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

जल्दी में बालों को शैम्पू करने और सुखाने में बहुत समय लगता है, इसलिए अगर आप जल्दी में हैं तो कंघे में थोड़ा सा पाउडर लेकर बालों में लगाएं। साथ ही बालों में वॉल्यूम बढ़ाने के लिए एक या दो मिनट के लिए ब्लो ड्राई कर लें।

आपके पास फाउंडेशन लगाने का समय नहीं है तो दो स्टेप को एक साथ जोड़ सकती हैं। इसके लिए अपने हाथ में थोड़े सा कंसीलर लेकर उसमें मॉइश्चराइजर मिला लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। अब फाउंडेशन लगाने की जरूरत नहीं है।

अगर आपके पास आई शैडो नहीं है तो घबराएं नहीं, बल्कि तुरंत लिप कलर का इस्तेमाल आंखों पर लाइट आईशैडों की तरह, गालों पर ब्लशर की तरह और होंठों पर लिपस्टिक की तरह करें।

यह तो सभी को पता है कि गीला आईलाइनर दिखने में बहुत अच्छा लगता है, लेकिन इसे लगाने और सूखने में समय लगता है। लिक्विड आईलाइनर की जगह आप पेंसिल वाला लाइनर इस्तेमाल कर सकती हैं।

पलकों का मेकअप करने के लिए बादाम या जैतून का हलका सा तेल अपनी पलकों पर लगाएं। इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगेगा और आप इसे नेच्यूरल मस्कारा भी कह सकती हैं।

अगर जल्दी में मेकअप करना है तो पूरे चेहरे का मेकअप न करके आप मेकअप के तीन सिम्पल स्टेप कर सकती हैं। इसके लिए आप आंखों के आस-पास कंसीलर, मस्कारा और गालों पर हल्का सा ब्लश करें। अपनी आंखों को ब्राइट करके आप पूरे चेहरे को एक फ्रेश लुक बिना कोई अतिरिक्त समय खर्च किए दे सकती हैं।

चेहरे पर अगर काले दाग-धब्बे और डार्क सर्कल्स हैं तो अपनी स्किन टोन के अनुसार कंसीलर का इस्तेमाल करके आप इन्हें छिपा सकती हैं।

पूरा दिन लिपस्टिक टिकी रहे और वह खराब ना हो, इसके लिए लिपस्टिक लगाएं तो उस पर टिशू पेपर रखकर हल्का पाउडर टिशू पेपर पर लगाएं और फिर उसे हटा दें। इससे लिपस्टिक की नमी खत्म हो जाएगी और वह पूरा दिन लगी रहेगी।

मेकअप को जल्दी से रिमूव करने के लिए कच्चे दूध को फेस पर लगाकर फेस क्लीन करें चेहरा आसानी से साफ होगा। इसके अलावा क्लींजिंग मिल्क या फिर नारियल तेल की सहायता से भी इसे क्लीन कर सकते हैं।

थोड़ा क्रिएटिव सोचिए। जैसे अगर आप का नेलपेंट खत्म हो गया है तो अपना पुराना लिपस्टिक निकाल कर नेल्स पर लगा लें या फिर लिपस्टिक को आप ब्लशर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसी तरह आईशैडो को आप ब्लशर या फिर लिपस्टिक के तौर पर और मसकारे को आईलाइनर की तरह इस्तेमाल कर आप मिनटों में गोर्जियस लुक पा सकती हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement