For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

भारत के इन शहरों में बेहद खास तरीके से मनाई जाती है महाशिवरात्रि: Mahashivratri Celebration

06:00 PM Mar 04, 2024 IST | Swati Kumari
भारत के इन शहरों में बेहद खास तरीके से मनाई जाती है महाशिवरात्रि  mahashivratri celebration
Mahashivratri Celebration
Advertisement

Mahashivratri Celebration: महाशिवरात्रि एक हिंदू त्योहार है। शिवरात्रि माघ के महीने में अमावस्या के दिन मनाई जाती है। यह दिन भगवान शिव की महिमा और उपासना का दिन है। इस अवसर पर भारत में जगह -जगह भक्त भोलेनाथ के मंदिरों में अभिषेक, पूजा-पाठ करते दिखाई देते हैं। अगर आप महाशिवरात्रि मनाने के लिए किसी अन्य शहर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो हम आपको आज भारत के उन जगहों के बारे में बताएंगे, जहां शिवरात्रि को एक उत्सव के रूप में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है।

Also read: महाशिवरात्रि पर इन पूजन सामग्री से करें भोलेनाथ की पूजा

Mahashivratri Celebration
Haridwar

हरिद्वार अपने विशाल घाटों के लिए जाना जाता है। हर की पौड़ी यहां पूजा करने की सबसे मशहूर जगह है। यहां का नीलकंठ महादेव मंदिर भी भक्तों के बीच काफी मशहूर है। कई लोग महाशिवरात्रि के मौके पर इस मंदिर में दर्शन करने आते हैं। हरिद्वार की एक धार्मिक स्थल है, जहां आपको रिवर राफ्टिंग को एन्जॉय करने का मौका भी मिलेगा।

Advertisement

Guwahati
Guwahati

गुवाहटी के उमानंद मंदिर में महाशिवरात्रि का त्यौहार भव्य तरीके से मनाया जाता है। ये मंदिर ब्रहमपुत्र नदी में मोर द्वीप पर स्थापित है। देशभर से लाखों भक्त यहां आयोजित होने वाले उत्सव को देखने के लिए गुवाहटी की यात्रा करते हैं। यहां तकरीबन दो दिनों तक महाशिवरात्रि की धूम दिखाई देती है।

Junagadh
Junagadh

महाशिवरात्रि के दौरान जूनागढ़ पूरे भारत से आए हजारों लोगों को शिवरात्रि मेले की ओर आकर्षित करता है। यहां उन साधुओं का भी हूजूम शामिल होता है, जो जो गिर के जंगल और भवनाथ तलेती में रहते हैं। यह मेला शिवरात्रि के 5 दिन पहले से शुरू हो जाता है और शिवरात्रि के दिन समाप्त होता है।

Advertisement

Ujjain
Ujjain

मध्यप्रदेश का महाकालेश्वर मंदिर 12 विश्व प्रसिद्ध ज्योर्तिलिंग में शामिल है। यहां महाशिवरात्रि शिप्रा नदी के तट पर मनाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, दुशाना नाम के एक राक्षस ने अवंती के रहने वाले लोगों पर अत्याचार किया था, तब भोलेनाथ जमीन से प्रकट हुए और फिर राक्षस को मारा।फिर अवंती के लोगों की इच्छा के अनुसार, शिव ने यहां महाकालेश्वर ज्योर्तिलिंग के रूप में एक स्थायी घर स्थापित कर लिया।

Himachal Pradesh
Himachal Pradesh

हिमाचल का हर शहर खूबसूरत है और महाशिवरात्रि मनाने के लिए आप हिमाचल प्रदेश के मंडी जा सकते हैं। मंडी का भूतनाथ मंदिर इस उत्सव को बड़े ही उल्लास के साथ मनाता है। कहा जाता है कि लगभग 5वीं शताब्दी से पहले मंडी के एक शाही परिवार ने महाशिवरात्रि मेले के आयोजन की शुरूआत की थी, जो एक सप्ताह तक चलता है।

Advertisement

Gujarat
Gujarat

गुजरात का सोमनाथ मंदिर शिव जी के 12 ज्योर्तिंलिंग में से एक है। महाशिवरात्रि के पर्व पर पूरे मंदिर को एलईडी लाइटों से सजाया जाता है। इस अवसर पर लोगों को लाइव दर्शन और शिव पूजा देखने का मौका मिलता है। प्रत्येक दिन पुजारी दूध, शहद, चीनी, घी, दही और पानी से शिवलिंग का अभिषेक करते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement