For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आप भी ले सकती हैं महिला सम्मान सर्टिफिकेट, मिलेगा 7.5 प्रतिशत ब्याज़: Mahila Samman Savings

03:00 PM Oct 13, 2023 IST | Abhilasha Saksena
आप भी ले सकती हैं महिला सम्मान सर्टिफिकेट  मिलेगा 7 5 प्रतिशत ब्याज़  mahila samman savings
Mahila Samman Savings
Advertisement

Mahila Samman Savings: महिलाओं के लिए सरकार समय-समय पर ख़ास योजनायें लाती रहती है जिससे महिलाएं अपने पैसे को बचत करके सही जगह निवेश कर सकें और उस पर बेहतर रिटर्न पा सकें। इस बार के बजट में भी सरकार ने महिलाओं के लिए ख़ास महिला सम्मान सर्टिफिकेट योजना की घोषणा की थी। अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो आप भी इसको अच्छे से जान लें और इसमें अपना पैसा निवेश करके इसका लाभ उठाएं।

क्या है योजना

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित छोटी बचत योजनाओं की तरह की एक वन टाइम सेविंग स्कीम है। महिला सम्मान बचत पत्र योजना के तहत जो महिलाएँ इस योजना में आवेदन करेंगी 2 लाख की बचत पर 7.5 प्रतिशत क दर्ज से ब्याज प्राप्त होगा। योजना के तहत न्यूनतम 1,000 रुपए और अधिकतम 2 लाख रुपए तक की राशि जमा की जा सकती है।

Mahila Samman Savings
Mahila Samman Savings-plan

कहाँ खुलेगा खाता

इस स्कीम के तहत कोई भी महिला या 10 वर्ष की आयु पूरी कर चुकी लड़की के अभिभावक अपनी पुत्री के नाम से दो साल के लिए खाता खोलवा सकते हैं। इस योजना के तहत खोला गया खाता एकल धारक प्रकार का खाता होगा। खाता डाकघर या किसी अधिकृत बैंक में खोला जा सकता है।

Advertisement

Post Office
Mahila Samman Savings-Post Office

परिपक्वता से पहले इतना पैसा निकाल सकते हैं

अगर आपको बीच में पैसों की जरूरत होती है तो आप खाता खोलने की तारीख से एक वर्ष की समाप्ति के बाद, लेकिन उसकी परिपक्वता से पहले एक बार पात्र शेष राशि का अधिकतम 40 प्रतिशत तक निकालने के लिए पात्र होंगे। खाताधारक लेखा कार्यालय में फॉर्म-3 आवेदन जमा करके राशि प्राप्त कर सकते हैं।

ब्याज़

इस योजना के अंतर्गत आवेदक दो साल की अवधि के लिए पैसे जमा कर सकते हैं।, योजना में दो साल की अवधि की दौरान 7.5 प्रतिशत ब्याज दर के हिसाब से पहले साल में 15,000 रूपये का फायदा और दूसरे साल तक पैसे जमा करने पर 16,125 रूपये का लाभ मिलेगा, यानी इस तरह दो साल में दो लाख रूपये के निवेश पर आपको योजना के तहत 31000 रूपये का फायदा मिलेगा।

Advertisement

तो, आप भी इस योजना के तहत अपने पैसों का निवेश करके इसका लाभ उठाएं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement