For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मेहमानों के लिए बनाएं बेसनी शिमला मिर्च, चाटते रह जाएंगे उंगलियां: Besan Shimla Mirch Recipe

01:30 PM Jan 23, 2024 IST | Swati Kumari
मेहमानों के लिए बनाएं बेसनी शिमला मिर्च  चाटते रह जाएंगे उंगलियां  besan shimla mirch recipe
Besan Shimla Mirch Recipe
Advertisement

Besan Shimla Mirch Recipe: आपने आज तक कई प्रकार की सब्ज़ी खाई होगी, लेकिन उनमें से बेसन शिमला मिर्च स्वाद से भरपूर वाली सब्जी है। कई बार ज्यादातर लोग हरी सब्जियों से दूरियां बना लेते हैं, ऐसे में अक्सर ही एक जैसी सब्जियां खाने को मजबूर होना पड़ता है जो कई बार बोरियत पैदा कर देता है। अगर आप भी एक ही तरह की सब्जियां खाकर बोर हो चुके है, तो ऐसी सूरत में मुंह का ज़ायका बदलने के लिए आप बेसन शिमला मिर्च की सब्जी को ट्राई कर सकते हैं। आमतौर पर शिमला मिर्च का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन बेसन के साथ शिमला मिर्च का कॉम्बिनेशन एक बेहतरीन जायके को पैदा कर देता है। बेसन शिमला मिर्च बनाना बेहद आसान है। आप चाहें तो इसे डिनर से लेकर लंच तक में बनाकर खा सकते है। आज हम आपको इसकी पूरी विधि बताने वाले है।

Also read: वीकेंड्स पर उड़द की दाल से बनाएं ये शानदार रेसिपीज़

Besan Shimla Mirch Recipe
Besan Shimla Mirch

300 ग्राम शिमला मिर्च
दो कप बेसन
दो चम्मच हरा धनियां
तेल
एक चम्मच हल्दी पाउडर
एक चम्मच धनियां पाउडर
एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर
आधा चम्मच सोंफ पाउडर
एक चुटकी हींग
आधा चम्मच जीरा
अदरक
दो चम्मच गरम मसाला
नमक

Advertisement

Besan Shimla Mirch Recipe
Besan Shimla Mirch Recipe

बेसनी शिमला मिर्च बनाने के लिए सबसे पहले आप शिमला मिर्च को गर्म पानी में अच्छी तरह से साफ करें। इसके बाद उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक कड़ाही में बेसन डालकर उसे धीमी आंच पर भून लें। जब बेसन सुनहरा भूरा हो जाए तो उसे एक बर्तन में निकालकर अलग रख दें। अब एक कड़ाही में 2 टेबलस्पून तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें, जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें एक चम्मच जीरा, आधा चम्मच राई, आधा चम्मच सौंफ और चुटकीभर हींग डालकर कुछ देर तक भून लें।

फिर इसके बाद सब्जी में भुना हुआ बेसन डालकर चम्मच की मदद से अच्छे से मिला लें। सब्जी का मिश्रण अगर ज्यादा सूखा लगे तो उसमें थोड़ा सा पानी डाल दें और अच्छे से मिक्स करें। अब कड़ाही को ढककर सब्जी को 7-8 मिनट तक मिडियम फ्लेम पर ही पकने दें। अगर आप खाने का स्वाद बढ़ाना चाहती है, तो उसमें करी पत्ता डाल सकती है। इस दौरान बीच-बीच में सब्जी को चलाते रहें, जिससे वह कड़ाही पर ना चिपके। अब समय पूरा होने के बाद गैस बंद कर दें। आपकी स्वादिष्ट बेसन शिमला मिर्च की सब्जी बनकर तैयार हो गई है। आप चाहें तो बेसन शिमला मिर्च को रोटी या पराठे के साथ सर्व कर सकते है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement