For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल के लिए ऐसे बनाएं बॉडी मॉइश्चराइजर: Body Moisturizer for Summer

11:00 AM Apr 22, 2024 IST | Mitali Jain
गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल के लिए ऐसे बनाएं बॉडी मॉइश्चराइजर  body moisturizer for summer
Body Moisturizer for Summer
Advertisement

Body Moisturizer for Summer: जब भी गर्मी का मौसम आता है तो हमारी सेहत की ही तरह स्किन भी अतिरिक्त केयर मांगती है। अमूमन यह देखने में आता है कि गर्मी और पसीने के कारण स्किन चिपचिपी महसूस होती है और इसलिए हम अक्सर मॉइश्चराइजर को स्किप कर देते हैं। जबकि बार-बार पसीना आने के कारण स्किन भी डिहाइड्रेट होने लगती है और ऐसे में स्किन को अतिरिक्त नरिशमेंट की जरूरत होती है। रूखी स्किन की नमी को बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना यकीनन बेहद जरूरी है।

Body Moisturizer for Summer
Body Moisturizer for Summer

यूं तो आपको मार्केट में भी गर्मियों के लिए मॉइश्चराइजर मिल जाएंगे। लेकिन अगर आप चाहें तो इसे घर पर भी बना सकते हैं। घर पर बने मॉइश्चराइज़र में हानिकारक केमिकल्स नहीं होते हैं और इसलिए हर स्किन टाइप के लिए इसे अच्छा माना जाता है। साथ ही, नेचुरल इंग्रीडिएंट्स के कारण स्किन में एलर्जी या जलन की शिकायत नहीं होती है। साथ ही साथ, इसे आप अपनी स्किन की जरूरतों के अनुसार कस्टमाइज कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको गर्मी के मौसम में होममेड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने के फायदे व उसे बनाने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

गर्मी में होममेड मॉइश्चराइजर के फायदे

गर्मी में होममेड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने के कई फायदे मिलते हैं-

Advertisement

  • नेचुरल इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करने के कारण स्किन पर किसी तरह का नुकसान नहीं होता है और इसे हर स्किन टाइप के लोग बेहद आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • चूंकि आप होममेड इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए आप इसे अपनी स्किन के अनुसार आसानी से एडजस्ट कर सकते हैं। साथ ही, स्किन की परेशानियों को समझते हुए इंग्रीडिएंट्स की मात्रा को भी कम या ज्यादा किया जा सकता है।
  • अपना खुद का मॉइश्चराइज़र बनाकर आप प्रिजर्वेटिव्स, पैराबेंस, सुगंध और अन्य रसायनों से बच सकते हैं जो अक्सर स्टोर से खरीदे गए प्रोडक्ट्स में पाए जाते हैं।
  • घर पर बने मॉइश्चराइज़र अधिक पॉकेट फ्रेंडली भी होते हैं। आप बेहद ही कम पैसों में अच्छी क्वांटिटी में तैयार कर सकते हैं।
  • जब आप घर पर गर्मियों के लिए मॉइश्चराइजर बनाते हैं तो इससे आप उन इंग्रीडिएंट्स से बच सकते हैं जो आपकी स्किन को परेशान कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल और नारियल तेल से बनाएं मॉइश्चराइजर

Body Moisturizer for Summer
Body Moisturizer for Summer

गर्मी के मौसम में एलोवेरा जेल और नारियल तेल की मदद से मॉइश्चराइजर बनाया जा सकता है। चूंकि गर्मी में स्किन धूप में झुलस जाती है तो ऐसे में एलोवेरा जेल आपकी स्किन को सूदिंग फील करवाता है। साथ ही साथ, इससे सूजन भी कम होती है। वहीं, नारियल तेल आपकी स्किन को नमी और पोषण देता है। मॉइश्चराइजर बनाने के लिए एलोवेरा जेल और नारियल तेल को बराबर मात्रा में लेकर मिक्स करें। आप इसे अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं।

खीरा और दही से बनाएं मॉइश्चराइजर

जब गर्मी में मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने की बात हो तो आप खीरा और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। जहां, खीरा स्किन को ठंडक प्रदान करता है और हाइड्रेट करता है। वहीं, दही आपकी स्किन को मॉइश्चराइज़ करती है। आप इसे बनाकर स्टोर नहीं कर सकते हैं। इसे हमेशा फ्रेश बनाएं और फिर अपनी स्किन पर लगाएं। इसके लिए आप आधे खीरे को कद्दूकस करें और उसे 1/4 कप सादे दही के साथ मिक्स करें। अब इसे अपनी स्किन पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में, अपनी स्किन को क्लीन कर लें।

Advertisement

ग्रीन टी और एलोवेरा जेल से बनाएं मॉइश्चराइजर

गर्मी के मौसम में आप ग्रीन टी और एलोवेरा जेल की मदद से भी मॉइश्चराइजर बनाया जा सकता है। जहां ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और यह आपकी स्किन को यूवी डैमेज से बचा सकती है। वहीं, एलोवेरा जेल आपकी स्किन को आराम देता है और हाइड्रेट करता है। मॉइश्चराइजर बनाने के लिए आप एक चौथाई कप पानी को उबालें और उसमें ग्रीन टी बैग डालकर छोड़ दें। जब ग्रीन टी ठंडी हो जाए तो आप इसमें एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप अपनी स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाकर छोड़ दें।

गुलाब जल और ग्लिसरीन से बनाएं मॉइश्चराइजर

अगर आपकी बहुत अधिक रूखी या सेंसेटिव है तो आप गुलाब जल और ग्लिसरीन की मदद से मॉइश्चराइजर बना सकते हैं। जहां गुलाब जल स्किन को हाइड्रेट और टोन करता है, वहीं ग्लिसरीन स्किन की नमी बनाए रखता है। जिससे आपकी स्किन अधिक सॉफ्ट और स्मूथ बनती है। इसके लिए आप गुलाब जल और ग्लिसरीन को बराबर मात्रा में मिक्स करें। अब आप इसे अपनी स्किन पर अप्लाई करें।

Advertisement

Body Moisturizer for Summer
Body Moisturizer for Summer

गर्मी के मौसम में कैमोमाइल चाय की मदद से मॉइश्चराइजर बनाना अच्छा आइडिया हो सकता है, क्योंकि यह आपकी स्किन को शांत करती है। आप स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए उसमें बादाम तेल को मिक्स कर सकते हैं। यह आपकी स्किन को पोषित भी करता है। इसके लिए सबसे पहले कैमोमाइल चाय बनाएं और इसे ठंडा होने दें। अब इसमें थोड़ी मात्रा में बादाम का तेल मिलाएं और अपनी स्किन पर अप्लाई करें।

अगर आपकी स्किन बहुत अधिक रूखी है तो ऐसे में आप एवोकाडो और शहद की मदद से मॉइश्चराइजर बना सकते हैं। एवोकाडो में हेल्दी फैट्स और विटामिन पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को हाइड्रेशन प्रदान करते है, वहीं शहद आपकी स्किन को नमी प्रदान करता है और सूदिंग अहसास करवाता है। मॉइश्चराइजर बनाने के लिए आप आधे एवोकाडो को अच्छी तरह मैश करें और फिर उसमें एक चम्मच शहद मिक्स करें। अब आप इसे अपनी स्किन पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में, अपनी स्किन को वॉश कर लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement