For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर पर बनाएं दीपिका पादुकोण की फेवरेट 'चिली चीज', जानिए रेसिपी: Chilli Cheese Recipe

01:30 PM Jan 16, 2024 IST | Swati Kumari
घर पर बनाएं दीपिका पादुकोण की फेवरेट  चिली चीज   जानिए रेसिपी  chilli cheese recipe
Chilli Cheese Recipe
Advertisement

Chilli Cheese Recipe : बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण की फैन फॉलोइंग बड़ी है। उन्हें हर कोई पसंद करता है। ऐसे में उनके जो हार्डकोर फैंस है, वह उनकी पसंद और नापसंद के बारे में हमेशा जानना चाहते हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर पिछले काफी समय से दीपिका पादुकोण का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्होंने बताया है कि उन्हें खाने में क्या क्या पसंद है। उस विडियो में वह बता रही हैं कि वह दाल चावल के साथ अचार नहीं बल्कि हरी मिर्च और चीज के कॉम्बिनेशन को खाना पसंद करती हैं। अब दीपिका पादुकोण के फैंस उनकी इस रेसिपी को ट्राई करना चाहते हैं। अगर आप भी इस डिश को घर में बनाना चाहते हैं, तो आज हम आपको इसकी पूरी रेसिपी बताने वाले है।

Also read : मार्केट जैसा मसाला काजू घर पर कुछ मिनटों में बनाएं

Chilli Cheese Recipe
Chilli Cheese

10 मिर्च
5 कटी हुई लहसुन की कलियां
4 कटी हुई हरी मिर्च
2 सूखी लाल मिर्च
एक बड़ा चम्मच तेल
2 कटा हुआ प्याज़
स्वादनुसार नमक
पानी
चीज स्लाइस

Advertisement

Chilli Cheese Recipe
Chilli Cheese Recipe

घर में दीपिका पादुकोण की फेवरेट डिश बनाने के लिए सबसे पहले आपको गैस पर एक पेन में तेल डालकर गर्म करना है और फिर इसमें सूखी लाल मिर्च को छोटे-छोटे भागों में तोड़कर डालें। इसके बाद आप इसमें बारीक कटा हुआ लहसुन और बारीक कटी हुई हरी मिर्च डालें। इसे आप गैस पर हल्का फ्राई कर लें। फिर इसमें बारीक कटा हुआ प्याज भी डालें और अब इसमें अन्य बची हुई हरी मिर्च भी डाल दें। थोड़ी देर गैस पर इसे पकाने के बाद यह चेक करें कese यह सही तरीके से नरम हुआ है या नहीं। इसके बाद इसमें स्वाद अनुसार नमक मिला दें और ऊपर से थोड़ा पानी डालें। इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि इसमें डालने वाला पानी थोड़ा गर्म होना चाहिए, तभी इसका स्वाद अच्छा लगेगा।

फिर थोड़ी देर गैस पर मिश्रण को पकाने के बाद इसमें चीज स्लाइस डाल दें और गैस पर पैन को ढककर कम से कम 10 मिनट तक पकाएं। समय पूरा होने के बाद आप ये चेक करे कि हरी मिर्च नरम हुई है या नहीं। अगर वो नरम हो गई है, तो गैस बन्द कर दें। अब आपका चिली चीज बनकर तैयार है। इसे आप चावल के साथ ट्राई कर सकती हैं। हालांकि ध्यान रखें कि इस डिश को हमेशा आचार वाले हरी मिर्च के साथ बनाया जाता है।

Advertisement

  • हरी मिर्च में कैप्सेसिन नाम का कंपाउंड मौजूद होता है, जो दर्द निवारक के रूप में काम करता है। प्रतिदिन हरी मिर्च के सेवन से अर्थराइटिस जैसे दर्द से आराम मिलता है।
  • हरी मिर्च में विटमिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें बीटा-कैरोटीन के गुण भी होते हैं, जिसके सेवन से स्किन पर ग्लो आता है और झुर्रियां भी कम दिखाई देती है।
  • अगर आप खाने के लिए हरी मिर्च का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे भूख आसानी से नियंत्रित हो जाती है।
  • हरी मिर्च में कैप्सेसिन नाम का कंपाउंड होता है, जो आंतों में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है, जिससे पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है।
Advertisement
Tags :
Advertisement