For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गुलाब की पंखुड़ियों का बनाएं फेस पैक और पाएं गुलाब जैसी सॉफ्ट स्किन

गुलाब की पंखड़ियों से बना फेसपैक आपकी स्किन के लिए नेचुरल फेसपैक में सबसे बेस्ट हो सकता है.
05:00 PM Aug 27, 2023 IST | Garima Shukla
गुलाब की पंखुड़ियों का बनाएं फेस पैक और पाएं गुलाब जैसी सॉफ्ट स्किन
गुलाब से बने विभिन्न फेस पैक को हफ्ते में एक बार अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करें इसका असर स्किन पर दिखाई देने लगता है
Advertisement

गुलाब देखने में जितना सॉफ्ट होता है उससे कहीं ज्यादा स्किन को ग्लोइंग बनाता है. नेचुरल फेस पैक के लिए गुलाब की पंखड़ियों से बना फेसपैक आपकी स्किन के लिए बेस्ट है. ब्यूटी एक्सपर्ट मानते हैं की यह फेस पैक हर तरह की त्वचा चाहे फिर वो ड्राई हो या फिर ऑयली हो हर किसी के लिए बेस्ट हो सकता है. बस इसे बनाने का सही तरीका आपको पता होना चाहिए. गुलाब के साथ जो भी इंग्रेडिएंट्स इसमें मिक्स किये जाते हैं वे आपके घर पर ही उपलब्ध होते हैं. इन्हें गुलाब की पंखुड़ियों से बने पेस्ट के साथ मिलाकर एक अच्छा फेस स्क्रब और पैक बना सकते हैं.

गुलाब-बेसन फेस पैक

Rose Petals
Rose Petals Lip Balm

गुलाब की पखुड़ी और बेसन से बने इस फेस पैक को ऑयली स्किन पर लगा सकते हैं. इसे बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों के साथ शहद, बेसन और दही होनी जरूरी है. सबसे पहले गुलाब की पंखुड़ी का पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्ट में शहद, दही और बेसन मिलाएं. इस मिश्रण को कुछ सेकंड के लिए रख दें. अब इसे चेहरे, गर्दन पर हल्के हाथों से लगाएं . लगभग 15 मिनट तक इस मिश्रण को त्वचा पर लगा रहने दें. उसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को साफ कर लें.गुलाब से बने इस पैक को हफ्ते में एक बार अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करें.

गुलाब-शहद फेस पैक

honey with rose
Honey

यह फेस पैक आपकी ड्राई स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद और उपयोगी है . यह फेस पैक बनाना चाहते हैं तो आपके पास गुलाब की पंखुड़ियों के अलावा शहद होना जरूरी है. अब इन गुलाब की पंखुड़ियों को दूध‌ या फिर गुलाब जल के साथ पीसें और एक अच्छा पेस्ट तैयार करें.बनाए गए पेस्ट में शहद को मिलाएं और कुछ देर कवर करके रख दें. अब फेसपैक को अपने चेहरे पर अप्लाई करें और 15 से 20 मिनट तक लगा कर छोड़ रहने दें. उसके बाद इसे साधारण पानी से धो लें

Advertisement

गुलाब-दही फेस पैक

curd with rose
curd with rose petals

एलोवेरा के साथ गुलाब की पंखुड़ियों से बना यह फेस पैक उनके लिए बेहतरीन हैं जिनकी त्वचा मिक्स तरह की यानि ऑइली और ड्राई दोनों होती है. इस पैक के लिए गुलाब की पंखुड़ियों, दही का होना जरूरी है. आप चाहे तो इसमें बेसन भी डाल सकते हैं.आपको सबसे पहले गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट तैयार करना और उसके बाद उसके अंदर दही और बेसन डालकर मिक्स करें. अगर बेसन नहीं है तो ऐसे में आप केवल दही और गुलाब की पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पेस्ट को फेस पर अप्लाई करें और 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को साफ कर लें.

गुलाब-एलोवेरा फेस पैक

Aloevera and Olive
Aloevera and Olive Pack

इस फेस पैक को बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट बनाएं. इसके बाद इसमें एलोवेरा का पेस्ट बनाकर मिलाएं. अगर घर पर बना जेल नहीं खरीद पा रहे हैं तो एलोवेरा जेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें और करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें उसके बाद साफ पानी से धो लें . एक दो हफ्ते बाद ही फेस पर निखार आने लगेगा.

Advertisement

गुलाब-अखरोट फेसबुक

Flowers Face Pack
Flowers Face Pack

अखरोट घरेलू फेस पैक बनाने के लिए बेस्ट इंग्रेडिएंट्स में एक है. यह स्किन को बेहद नाजुक बनाता है. इस पैक को बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ी का पेस्ट गुलाब के रस या दूध के साथ तैयार करें. इस पेस्ट में अखरोट को बारीक पीसकर मिलाएं. पेस्ट को कुछ देर रखें के बाद त्वचा पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के बाद धो लें. ये फेस के कलर को भी साफ़ करता है.

गुलाब-जैतून फेस पैक

Homemade Face Pack
rose water

जैतून का तेल स्किन के लिए अमृत समान होता है. इसलिए इसे स्किन मसाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है. गुलाब की पंखुड़ियों अच्छे से पीस लें और उसमें जैतून के तेल की कुछ बूंदे मिक्स करें. इसे चेहरे पर करीब 15 से 20 मिनट लगाकर छोड़ दें. इसके बाद फेस को साफ़ पानी से धो लें. गुलाब की पंखुड़ियां और जैतून तेल से बना यह पैक झुर्रियों के साथ-साथ दानों को भी दूर करता है.

Advertisement

गुलाब-चंदन फेस पैक

Sandalwood-rose water face pack
Sandalwood-rose water face pack

गुलाब की पंखुड़ी और चंदन का फेसपैक चेहरे को मुलायम और चमकदार बनाने के साथ-साथ निखार भी लाता है. गुलाब की पंखुड़ी का पेस्ट बनाकर उसमें चंदन का चूर्ण मिक्स करें. इसे करीब 15 से 20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ समय बाद पेस्ट को साधारण पानी से धो लें. हो सके तो इसे हफ्ते में एक बार इस पेस्ट को इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement
Tags :
Advertisement