For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

लोहड़ी पर्व में मेहमानों के लिए बनाएं तिल की चिक्की: Til Chikki Recipe

01:30 PM Jan 10, 2024 IST | Swati Kumari
लोहड़ी पर्व में मेहमानों के लिए बनाएं तिल की चिक्की  til chikki recipe
Til Chikki Recipe
Advertisement

Til Chikki Recipe: लोहड़ी और मकर संक्रांति पर तिल-गुड़ से बनी चीजों का काफी महत्व माना जाता है। पारंपरिक तिल चक्की इस पर्व के दौरान खास तौर पर बनाई जाती है। गुड़ और तिल से तैयार होने वाली तिल चिक्की स्वाद में तो शानदार होती ही है। बल्कि सेहत के लिए भी लाभदायक है। अगर आप भी इस खास दिन के लिए घर पर तिल चिक्की तैयार करना चाहते हैं, तो इसे आसानी से बना सकती हैं। तिल डाइजेशन को भी बेहतर रखने में मददगार है। ये रेसिपी न सिर्फ बड़े बल्कि बच्चों को भी काफी पसंद आती है। आज हम आपको घर में कैसे चिक्की बनाते हैं, उसकी पूरी रेसिपी बताने वाले हैं।

Also read : इस मकर संक्रांति अपने घर में इस तरीके से बनाएं खिचड़ी

Til Chikki Ingredients
Til Chikki Ingredients

एक कप तिल
300 ग्राम गुड़
चीनी
आधा कप कटे हुए बादाम
आधा कप कटे हुए काजू
दो चम्मच पिसी हुई इलायची
चार चम्मच घी

Advertisement

Lohri Recipes
Lohri Recipes

लोहड़ी पर घर में तिल से चिक्की बनाने के लिए आप सबसे पहले गैस पर पैन चढ़ाकर गर्म करें और उसमें एक कप तिल डालकर 15 से 20 मिनट तक हल्का रोस्ट कर लें। इसके बाद आप तिल को ठंडा होने के लिए बाहर रख दें। जब तक तिल ठंडी हो रही है। ध्यान रखें कि तिल को आपको ज्यादा रोस्ट नहीं करना है, नहीं तो उसके स्वाद में आपको करवापन महसूस हो सकता है। इसके बाद आप दूसरी कड़ाही को मीडियम आंच पर गैस पर गर्म करें  और एक चम्मच पानी और गुड़ डालकर पिघला लें। ( ध्यान रखें की आपको अधिक गुड़ डालकर नहीं पिघलाना है, नहीं तो चिक्की काफी मिठी हो सकती है, जिसे आप ज्यादा देर तक नहीं खा सकती हैं।) अब इसे चार-पांच मिनट तक चलाते रहें। इसके बाद गुड़ में घी डाल दें।

फिर इसके बाद चाशनी में इलाइची पाउडर और नमक डालकर मिक्स कर लें। आप चाहें तो तिल चिक्की का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें काजू, बादाम, पिस्ता काट कर मिला सकती है। इससे यह खाने में अधिक स्वादिष्ट लगेगा। फिर आप ये चेक करे कि चाशनी सही से तैयार हुई या नहीं। इसके लिए एक कटोरी में पानी लें और इसमें एक-दो बूंद चाशनी डालें। अगर गुड़ जम जाए, तो समझिए चाशनी तैयार है। अगर नहीं, तो कुछ देर और चलाएं।

Advertisement

चाशनी तैयार होने के बाद इसमें तिल को मिक्स कर दें। इसके बाद अब साफ थाली में थोड़ा सा घी डालकर ग्रीसिंग कर दें और उसमें मिक्स सामग्री डाल दें। आपको उपर से बटर पेपर भी रख देना है और बेलन से इसे प्लेन कर दें। अब चाकू की मदद से मनचाहा आकार काट लें और चिक्की को कुछ देर ठंडा होने के लिए फ्रीज में रख दें। आप चाहें तो तिल से बनी चिक्की को एयर टाइट कंटेनर में कई दिनों तक स्टोर करके रख सकती हैं। इसका स्वाद जल्दी खराब नहीं होता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement