For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बच्चों के लिए घर पर बनाएं ये टेस्टी बेक्ड डिशेज़: Baked Dishes

01:30 PM Apr 06, 2024 IST | Swati Kumari
बच्चों के लिए घर पर बनाएं ये टेस्टी बेक्ड डिशेज़   baked dishes
Advertisement

Baked Dishes: बच्चे घर में हों, तो किचन हमेशा खुला ही रहता है। उनकी कुछ न कुछ खाने की डिमांड जो रहती है और उसमें भी अब गर्मी की छुट्टियों में तो आप बहुत बिज़ी होने वाली हैं। अगर आप सोच रही हैं कि रोज-रोज बच्चों के लिए क्या डिश बनाई जाए जिससे वे खुश हो जाएं, तो आपको बेक्ड डिशेज़ ट्राई करनी चाहिए। आसानी से बेक्ड करके अपने बच्चों के लिए टेस्टी डिश तैयार कर सकती हैं।

Also read: घर पर ही बनाएं 4 तरह की चाट, जानिए बनाने का तरीका

Baked Paneer Samosa
Advertisement

पांच समोसा बेस
250 ग्राम पनीर
एक कप मटर
दो कप कटा हुआ कप प्याज़
एक चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर
स्वादानुसार नमक

Advertisement

बेक्ड पनीर समोसा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें। उसमें मैदा के साथ आधा चम्मच बेकिंग पाउडर, स्वादानुसार नमक और एक कप पानी मिला दें। इसके बाद इसका आटा गूंद लें। इसके बाद आटे को सैट होने के लिए अलग से रख दें। अब समोसे की स्टफिंग तैयार करने के लिए एक पैन लें और उसे मीडियम फ्लेम पर रखकर उसमें एक चम्मच तेल डालकर गर्म करें। इसके बाद इसमें बारीक कटी हरी मिर्च और जीरा पाउडर डालकर भून लें। अब इसमें मटर और पनीर क्रश कर डालें और धीमी आंच पर फ्राई करें। इसके बाद उबले आलूओं को लेकर मैश कर डाल दें।

इस मिश्रण में एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधी छोटी चम्मच अमचूर पाउडर, बारीक कटा हुआ हरा धनिया, एक चम्मच नींबू का रस डाल दें और सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब मिश्रण को लगभग 5 मिनट तक अच्छे से भून लें। इस तरह आपकी समोसे की फिलिंग तैयार हो गई है। इसके बाद आटे को लें और उसकी छोटी छोटी लोई बना लें। उससे समोसे के लिए शीट बनाएं। अब बेली हुई शीट के दो बराबर पीस कर लें। इसके बाद एक शीट लेकर दूसरे पर उसके किनारों की ओर से मैदा और पानी की मदद से जोड़ लें। दोनों हिस्से मिलाने के बाद ये समोसे के जैसा दिखाई देने लगेगा।

Advertisement

फिर इसमें स्टफिंग भर दें और मैदा और पानी के घोल से किनारों को अच्छी तरह से चिपका दें। अब बेकिंग ट्रे लें और उसे अच्छे से ग्रीस कर लें और समोसे को उसमें रख दें। अब समोसे को 250 से 300 डिग्री सेल्सियस पर बेक करें। इस दौरान समोसा को चेक करते रहें और पलटते रहें। इस तरह आपके स्वादिष्ट बेक्ड पनीर समोसे बनकर तैयार हो गया है।

Baked Gujiyal

दो कप गेहूं का आटा
दो कप घी
एक कप पानी
एक कप सूजी
ब्राउन शुगर
दो चम्मच सूखा नारियल
एक कप कटा हुआ ड्राई फ्रूट्स
एक चम्मच इलायची पाउडर

बेक्ड गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में मैदा और आटा मिलाकर गूंथ लें। गूंथने के बाद आटे को 15-20 मिनट के लिए किनारे रख दें। इसके बाद एक पैन को गैस पर गर्म करें और उसमें घी डालें। घी के पिघलने पर इसमें कटा हुआ ड्राई फ्रूट्स भूनकर अलग रख दें। ड्राई फ्रूट्स निकालने के बाद उसी घी में सूजी डालकर मध्यम आंच पर तब तक पकाएं, जब तक उसका रंग बदलने न लगे। अब इसमें भुने हुए मेवे और ग्रेटेड नारियल डालें और एक मिनट के लिए भूनें। इसमें आप चाहें तो चीनी या ब्राउन शुगर मिला सकती है। अब मिश्रण को ठंडा होने के लिए किनारे रख दें।

इसके बाद लोई लेकर छोटी पूड़ी जैसी बेल लें। अब पूरी की एक तरफ स्टफिंग रखें। साथ ही किनारों पर हल्का पानी लगाएं और अपने हाथों से गूंथ कर गुजिया को बांध दें। सभी गुजिया को इसी तरह आकार देकर बेकिंग पेपर से ढकी बेकिंग ट्रे पर रखते जाएं। गुजिया के ऊपर हल्का घी ब्रश करें। ओवन में इसे 175 डिग्री तापमान पर 15 से 20 मिनट या सुनहरा भूरा होने तक बेक कर लें। तय समय के बाद गुजिया को ओवन से निकाल दें। अब तैयार है आपकी बेक्ड गुजिया।

Baked Bhakarwdi

एक कप मैदा
दो चम्मच बेसन
एक चम्मच अजवाइन
एक चम्मच हल्दी
नमक
एक चम्मच नारियल का बुरादा
चीनी
एक चम्मच तिल
एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर
एक चम्मच जीरा
एल चम्मच हल्दी पाउडर
एक चम्मच सौंफ पाउडर
एक चम्मच धनिया पाउडर
एक चम्मच नींबू का रस

बेक्ड भाकरवड़ी बनाने के लिए एक बर्तन में मैदा लें और इसमें स्वादानुसार नमक, अजवाइन, एक चम्मच हल्दी और तेल डालकर मिक्स कर दें। इसके बाद इसमें पानी डालकर अच्छी तरह आटा गूंद लें। इसके बाद इसे सेट होने के लिए छोड़ दें।इसकी स्टफिंग के लिए एक कड़ाही लें और उसमें स्टफिंग के सभी मसाले डालकर रोस्ट कर दें। इसके बाद इसमें चीनी और नींबू का रस मिलाएं। फिर मैदा के आटे की लोई बनाकर इसे पूरी के शेप में बेल लें। इसके बाद इसमें स्टफिंग डालकर इसे रोल कर दें। इसके बाद रोल को दोनों तरफ से पानी लगाकर चिपका दे। इसके बाद इसे रोम को भाकरवड़ी के शेप में काट लें। अब बेकिंग ट्रे लें और उसमें तेल से ग्रीसिंग करें और सभी भाकरवड़ी को उसमें डालकर ओवन में 20 मिनट के लिए बैक करें। तय समय सीमा के बाद भाकरवड़ी को बाहर निकाले और मेहमानों को सर्व करें।

Baked Rasgulla

दो लीटर दूध
तीन कप चीनी
पानी
एक चम्मच नींबू
केसर
दो चम्मच इलायची पाउडर
दो कप कन्डेंस्ड मिल्क
एक चम्मच कॉर्नफ्लोर
200 ग्राम खोया

बेक्ड रसगुल्ला बनाने के लिए एक बर्तन में एक लीटर दूध को गर्म करें और उसमें नींबू का रस डालकर उसका छेना निकाल लें। फिर छेना को एक सूती कपड़े में डालकर उसके पानी को निचोड़ लें। अब उसे प्लेट में डाल कर हाथों से मैश करें। वहीं, दूसरी तरफ पैन में पानी और चीनी डालकर गैस पर गर्म करें, ताकि चाशनी तैयार हो सकें। जब चीनी अच्छी तरह पानी में मिक्स हो जाए, तो उसमें इलायची, नींबू का रस और केसर डाल दें। फिर जब छेना अच्छी तरह मैश हो जाए, तो उसमें एक चम्मच कॉर्नफ्लोर डालकर उसका छोटा गोला बना लें।

फिर चाशनी में रसगुल्ला को डूबाकर रात भर छोड़ दें। वहीं अब पैन में दूध और कन्डेंस्ड मिल्क डालकर गैस पर गर्म करें। जब दूध गाढ़ा हो जाए, तब उसे गैस से उतार लें। इसके बाद  रसगुल्ला को एक बर्तन में डाले और उसमें दूध और ऊपर से खोया डालकर ओवन में पकने के लिए 180 डिग्री पर छोड़ दें। जब रसगुल्ला बेक्ड हो जाएं तब उसपर ड्राई फ्रूट्स काटकर डालें। अब तैयार है आपका बेक्ड रसगुल्ला।

Advertisement
Tags :
Advertisement