For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मकर संक्रांति में परिवार के लिए बनाएं तिल से बनी ये रेसिपी: Makar Sankranti Recipes

02:30 PM Jan 12, 2024 IST | Swati Kumari
मकर संक्रांति में परिवार के लिए बनाएं तिल से बनी ये रेसिपी  makar sankranti recipes
Makar Sankranti Recipes
Advertisement

Makar Sankranti Recipe: मकर संक्रांति एक ऐसा पर्व है, जिसे भारत के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग नामों और तरीकों से मनाया जाता है। आमतौर पर 14 या 15 जनवरी को मनाई जाने वाली मकर संक्रांति फसल की कटाई के त्यौहार के रूप मनाई जाती है। भारत में कोई भी त्यौहार अपने खास पकवानों के बिना पूरा नहीं होता है। आज हम आपको तिल से बनने वाली कुछ रेसिपी के बारे में बताने वाले है, जिसे आप ट्राई कर सकती हैं।

Also read : मकर संक्रांति में घर पर बनाएं गजक, बड़ों से लेकर बच्चे तक हो जाएंगे खुश

Makar Sankranti Recipes
Makar Sankranti Recipes-Til Gull Poli
Advertisement

आधा कप घी
एक कप तिल भुना हुआ
एक कप नारियल कद्दूकस किया हुआ
दो चम्मच बेसन
एक कप गुड़ कद्दूकस किया हुआ
एक चम्मच इलायची पाउडर
एक चम्मच खसखस
दो कप गेहूं का आटा
एक कप मैदा
दो चम्मच तेल
एक चुटकी नमक
एक कप दूध

Advertisement

सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करें। तिल, कद्दूकस किया हुआ नारियल और बेसन डालकर मध्यम आंच पर 2-3 मिनट तक फ्राई करें। इसके बाद फ्लेम ऑफ कर दें और पैन को गैस से उतारकर ठंडा होने दें। दरदरा पेस्ट बनाने के लिए ग्राइंडर में पीस लें। कद्दूकस किया हुआ गुड़, इलाइची पाउडर और खसखस डालें और फिर से फिलिंग बनाने के लिए ब्लेंड करें। अब इस फिलिंग को एक तरफ रख दें। अब एक बाउल में गेहूं का आटा और मैदा मिला लें। नमक और गरम तेल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। नरम आटा गूंथने के लिए गुनगुन दूध डालें। डो को कवर कर एक घंटे के लिए अलग रख दें।

फिर गैस पर एक पैन तवा गर्म करें। आटे से छोटी-छोटी लोई निकाल लें और उसके छोटे छोटे बॉल बना लें। आटे की लोई को पूरी जितना थोड़ा-सा बेल लें। फिलिंग बॉल को इसके बीच में रखें और सिरों को एक साथ लाएं। पोली को डस्ट कर धीरे से बेलकर 4-5 इंच का सर्कल बना लें। तवा गर्म करें और पोली को गरम तवे पर डालें। पोली को दोनों तरफ से ब्राउन स्पॉट्स आने तक सेक लें। दोनों तरफ घी लगाएं और हल्का ब्राउन होने तक रहने दें। पकाते समय पोली को कलछी से दबाते रहें। इसी तरह सारी पोली बना लें। आप चाहें तो इसे एयरटाइट कंटेनर में सप्ताह भर के लिए स्टोर कर सकती हैं।

Advertisement

Tilkut
Tilkut

500 ग्राम तिल
दो कप गुड़
दो कप आटा

तिल गुड़ के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक कड़ाही रखकर तिल को हल्का रोस्ट करें। तिल के रंग में हल्का सा बदलाव होने तक एक बड़े चम्मच से उसे हिलाते रहें। तिल को एक तरफ ठंडा होने के लिए रख दें। अब गुड़ को ग्राइंडर में पीसकर उसका बारीक पेस्ट बना लीजिए। इसी तरह तिल को भी आंच लगाने के बाद उन्हें एक ग्राइंडर में हल्के बारीक पीस लीजिए। अब एक बड़े बर्तन में पीसे हुए तिल और गुड़ का मिश्रण मिला लीजिए। अब ये सब होने के बाद आटे को भी कड़ाही में धीमी आंच लगा दें और बड़े चम्मच से इसे चलाते रहे जब तक कि आटे के रंग में हल्का सा बदलाव ना आ जाए।अब एक बड़े खुले बर्तन में तिल गुड़ के मिश्रण के साथ आटे को धीरे-धीरे मिलाएं और साथ ही मिक्स करें। अब तिल गुड़ आटे मिश्रण को अपनी सुविधा के अनुसार ग्राइंडर में इसे थोड़ा-थोड़ा पीस लें और नए बर्तन में इकट्ठा करते रहें। आपके सामने तिल कूट बनकर तैयार है।

दो कप तिल
एक कप बुरा
खोया या मावा
दो चम्मच इलायची पाउडर
कटा हुआ बादाम
कटा हुआ काजू

तिल गुड़ के मावा बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक कड़ाही रख दें। अब तिल लेकर एक धीमी सी आंच लगा लीजिए और तिल के रंग में हल्का सा बदलाव होने तक एक बड़े चम्मच से उसे हिलाते रहें। अब तिल को ग्राइंडर में बारीक पीस लीजिए। अब उसमें अपने स्वाद अनुसार देसी बुरा को मिला लें। अब खोए को एक कड़ाही में गर्म कर लें और बड़े चम्मच से उसे हिलाते रहे। अब तिल देसी खांड के मिश्रण में खोया मिला दें और इन सभी को एक बड़े चम्मच के साथ मिला लें। इसके साथ ही इसमें इलायची पाउडर और कटे हुए बादाम के टुकड़े भी मिला लें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से चाहें तो हाथों से भी मिला सकते हैं। अब इसके पेड़े बनाना शुरू कर दीजिए। गार्निशिंग के लिए सभी पेड़े पर एक काजू लगाएं।

Til Roll
Til Roll

200 ग्राम तिल
कंडेस्ड मिल्क
कटा हुआ पिस्ता
दो चम्मच देसी घी
एक चम्मच इलायची पाउडर

एक पैन गरम करें और उसमें तिल का हल्का रंग बदलने तक उसे चलाते रहें। अब तिल थोड़ा ठंडा होने पर उसे बारीक पीस लें। अब पीसे हुए तिल को देसी घी के 1-2 बड़े चम्मच के साथ मिलाएं। अब इस मिश्रण में कंडेस्ड मिल्क डालें और चम्मच से चलातें रहें साथ ही ध्यान भी रखें कि दोनों अच्छी प्रकार से एक दूसरे में मैश हो चुके हैं। अगर मिश्रण में कुछ सूखापन नज़र आ रहा है तो उसमें थोड़ा और कंडेस्ड मिल्क मिला लें जिससे वह सूखा ना रहें। अब इसमें कटा हुआ बारीक पिस्ता और इलायची पाउडर मिला लें साथ ही चैक करते रहें कि यह मिश्रण रोल बनने के लिए पूरी तरह से तैयार हुआ है या नहीं।अब तिल की सामग्री से तैयार मिश्रण के लंबे-लंबे रोल बनाएं और खाने के लिए परोसे।

Til Papdi
Til Papdi

गैस पर पैन चढ़ाकर गर्म करें और उसमें तिल रोस्ट कर लें। साथ ही गुड़ को काटकर अलग रख दें। अब गैस पर गुड़ की चाशनी बना लें। फिर उसमें तिल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद किसी प्लेट में घी लगाकर ग्रीसिंग कर दें। साथ ही तिल-गुड़ का मिश्रण डालकर बेलन से बेल लें। अब आपका तिल पापड़ी बनकर तैयार है।

Advertisement
Tags :
Advertisement