For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बच्चों के लिए इस गणतंत्र दिवस घर पर बनाएं तिरंगा सैंडविच और इडली: Tricolour Recipes

04:00 PM Jan 26, 2024 IST | Swati Kumari
बच्चों के लिए इस गणतंत्र दिवस घर पर बनाएं तिरंगा सैंडविच और इडली  tricolour recipes
Advertisement

Tricolour Recipes: गणतंत्र दिवस के मौके पर हर तरफ तिरंगे के रंग की चीज़े दिखाई दे रही हैं। हमें कपड़ों से लेकर खाने तक में तिरंगा की झलक देखने को मिलती हैं। आप भी चाहें तो इस मौके पर अपने फूड में नया ट्विस्ट देकर हेल्दी तिरंगा सैंडविच और इडली बना सकते हैं। आज हम आपको इन दोनों व्यंजनों की रेसिपी के बारे में बताने वाले है।

Also read: बच्चों को गणतंत्र दिवस पर बनाकर खिलाएं तिरंगा कपकेक

Tricolour Recipes
Tricolour Sandwich
Advertisement

4 ब्रेड स्लाइस
मक्खन
दो चम्मच पुदीना चटनी
एक चम्मच ग्रेट किया पनीर
कटा हुआ गाजर
एक चम्मच मेयोनीज
नमक और काली मिर्च स्वादानुसार
एक छोटा चम्मच खीरा
कटा हुआ प्याज
एक चीज़ क्यूब

Advertisement

Tricolour Sandwich Recipe
Tricolour Sandwich Recipe

तिरंगा सैंडविच घर पर बनाने के लिए सबसे पहले केसरिया रंग के लिए कटोरी में कद्दूकस किए हुए गाजर में दो चम्मच मेयोनीज और स्वाद अनुसार नमक मिलाकर एक गहरा पेस्ट बना लें।  हरे रंग के लिए एक दूसरी कटोरी में पिसे हुए पालक में भी दो चम्मच मेयोनीज और चुटकीभर नमक डालकर अच्छे से पेस्ट बनाएं। अब दोनों कटोरियों में टोमैटो सॉस भी डाल दें और अच्छे से मिक्स करें। सफेद रंग एक अलग कटोरी में मेयोनीज निकालकर रख लें। इसके बाद सैंडविच बनाने के लिए पहले सभी ब्रेड स्लाइस के किनारे काटकर अलग कर लें।अब सबसे नीचे वाली स्लाइस पर पालक का पेस्ट लगाएं। चिली फ्लेक्स छिड़कर इसके ऊपर एक और ब्रेड स्लाइस रख मेयोनीज लगाएं। फिर केसरिया रंग के लिए इनके ऊपर एक और ब्रेड स्लाइस रखें, अब गाजर का पेस्ट और चिली फ्लेक्स डालकर ऊपर से एक स्लाइस रखकर कवर कर दें। अब इन्हें एक साथ तिकोना काट लें। अब तैयार है आपका तिरंगा सैंडविच l

Tricolour Idli
Advertisement

एक कप उड़द की दाल
एक कप इडली रवा
कुकिंग सोडा
नमक
गाजर प्यूरी और पालक प्यूरी
ओकरा सामाग्री

Tricolour Idli Recipe
Tricolour Idli Recipe

तिरंगा इडली बनाने के लिए सबसे पहले उड़द दाल को गर्म पानी में 2-3 घंटे के लिए भिगो कर रख दें। अब दूसरी तरफ गुनगुने पानी में सूजी और चावल का आटा कुछ मिनटों के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद मिक्सी में भीगी हुई उड़द की दाल को पीस कर उसका पेस्ट बना लें। आपको बैटर ज्यादा दरदरा और गाढ़ा नहीं पीसना है। अब इसे थोड़ी देर के लिए धूप में रख दें। इसके बाद गाजर का पतला पेस्ट तैयार कर एक कटोरे में लें। दूसरी तरफ दूसरे कटोरे में पालक का पेस्ट लें और दोनों ही कटोरी में उड़ल दाल का पेस्ट मिला दें। ध्यान रखें कि आपको तीसरी कटोरी में बिना रंग वाला भी उड़द के दाल पेस्ट रखना है। अब इन बैटर में स्वाद के अनुसार नमक, बेकिंग सोडा और ईनो डाल दें।

फिर इडली बनाने के लिए कुकर में पानी गर्म होने के लिए रख दें। इसके बाद इडली मेकर में तेल से ग्रीसिंग कर लें। इसके बाद सांचे पर सबसे पहले गाजर-उड़द का बैटर लेफ्ट तरफ डालें। इडली के आकार को ध्यान में रखते हुए गाजर के पेस्ट की साइड में बिना रंग वाला बैटर डालें और उसके बाद पालक-उड़द का पेस्ट डालें। इसके बाद इन साचों को इडली स्टैंड में लगा कर कुकर के अंदर रख दें और कुकर की सीटी निकाल दें। अब ढक्कन लगाकर इडली को 20 मिनट तक पकने दें। समय पूरा होने के बाद गैस बंद कर दें। अब आप इसे थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें और थोड़ी सी बाद सर्व करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement