For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

चैत्र नवरात्रि में घर पर बनाएं व्रतवाले पनीर रोल्स: Falahari Paneer Roll Recipe

10:14 AM Apr 10, 2024 IST | Swati Kumari
चैत्र नवरात्रि में घर पर बनाएं व्रतवाले पनीर रोल्स  falahari paneer roll recipe
Falahari Paneer Roll Recipe
Advertisement

Falhari Paneer Roll Recipe: चैत्र नवरात्रि का त्योहार शुरू हो चुका है। यह पर्व पूरे 9 दिन तक चलता है, जिसमें कई घरों में लोग माता को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं और दिन भर फलहारी व्यंजन खाते हैं। ऐसे में इस नवरात्रि में अगर आप भी सोच रहे हैं कि क्या नया बनाएं तो आप फलाहारी पनीर रोल बना सकते हैं। दरअसल, कई बार हम व्रतों में आलू खाकर बोर हो जाते हैं, इसलिए हमें नई नई रेसिपी ट्राई करती रहनी चाहिए। ताकि आप एक ही व्यंजन से बोर न हो सके। फलाहारी वाला पनीर रोल आपकी बोरियत को दूर करेगा और आपको दिन भर तरोताजा रखने के साथ ही सेहत को भी फायदा पहुंचाएगा। आज हम आपको व्रतवाले पनीर रोल की पूरी रेसिपी बताने वाले है।

Also read: बच्चों के लिए घर पर बनाएं ये टेस्टी बेक्ड डिशेज़: Baked Dishes

Falahari Paneer Roll
Falahari Paneer Roll Ingredients

दो उबला हुआ आलू
2 कप मसला हुआ पनीर
दो कटी हुई हरी मिर्च
एक छोटा चम्मच अदरक
एक चम्मच जीरा पाउडर
एक चम्मच सेंधा नमक
7-8 किशमिश
एक चम्मच काला पाउडर
एक चम्मच इलायची पाउडर
जायफल
एक चम्मच धनिया पत्ती
दो बड़ा चम्मच घी

Advertisement

Falahari Paneer Roll

चैत्र नवरात्रि में फलाहारी वाला पनीर रोल बनाने के लिए सबसे पहले आलू को अच्छी तरह से धो लें और कुकर में उबालने के लिए रख दें हैं। जब आलू अच्छी तरह से उबल जाए तो उसे कुकर से निकाल कर पानी के बर्तन में रख दे, ताकि वह ठंडा हो जाए। इसके बाद आप आलू के सभी छिलकों को निकालकर एक बाउल में रखें और मैश कर दें। इसके बाद आलू में दो कप मसाला हुआ पनीर और दो कटी हुई हरी मिर्च डालें इसके बाद इन तीनों सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करें।

अब इन सामग्रियों में एक चम्मच सेंधा नमक, किशमिश, एक चम्मच काली मिर्च पाउडर, एक चम्मच इलायची पाउडर और एक चुटकी जायफल डालें और सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करके फ्रिज में रख दें। ताकि मिश्रण सेट हो जाएं। थोड़ी देर बाद फ्रीज से मिश्रण को निकाले और उसका आटा गूंथ लें। ध्यान रखें कि आटा थोड़ा कड़ा होना चाहिए। सभी रोल क्रिस्पी बनेगा। इसके बाद अपने हाथों में घी लगाएं और आटा की छोटी छोटी लोइयां बनाकर हाथों से उसे चपटा कर दें। इस तरह से आप सभी लोइयों से रोल बनाकर तैयार कर लें।

Advertisement

इसके बाद अब गैस पर एक पैन चढ़ाएं और उसमें एक कप घी डालकर गर्म करें। इस बात का ध्यान रखें कि घी अच्छी तरह से गर्म होना चाहिए। जब घी गर्म हो जाए तब उसमें पनीर रोल्स डालकर ब्राउन होने तक फ्राई करें। पनीर को अधिक फ्राई न करें। नहीं तो उसका स्वाद कड़वा हो सकता है। आप सभी रोल को फ्राई करने के बाद प्लेट में निकाल लें और हरी चटनी के साथ इसका सेवन करें। ये रेसिपी व्रत में आपको बिल्कुल तरोताजा महसूस करवाएगी।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement