For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जानिए कुणाल कपूर की ज़िंदगी से जुड़ी रोचक जानकारियां: MasterChef India

04:00 PM Jan 12, 2023 IST | Pallvi Dhiman
जानिए कुणाल कपूर की ज़िंदगी से जुड़ी रोचक जानकारियां  masterchef india
Advertisement

MasterChef India: MasterChef India Season 7 में भारत के अलग अलग राज्यों से आए सभी कटेंस्टेंट अपनी प्रतिभा और कौशल से निर्णायक पैनल का दिल जीत रहे हैं। जज की भूमिका मे इस बार भारत के मशहूर शेफ विकास खन्ना, रणवीर बरार और पहली मिशेलिन स्टार गरिमा अरोड़ा नज़र आ रहे हैं।  लेकिन मशहूर शेफ़ कुणाल कपूर भी मास्टर शेफ इंडिया में जज के रूप में नज़र आ चुके हैं। उन्होंने अब तक इस शो के चार सीज़न को जज किया था। उन्होंने अपने खाने के तौर तरीक़ों से सभी प्रतिभागियों को प्रेरित भी किया और साथ ही दर्शकों के दिल में भी अपनी एक अलग जगह बनाई। यह नहीं उन्हें अतिथि जज के रूप में मास्टरशेफ अमेरिका सीजन 2 के लिए आमंत्रित भी किया गया था। इस लेख में मास्टर शेफ इंडिया के पूर्व जज कुणाल कपूर के बारे में जानते हैं।

MasterChef 7 Judge: पिता और दादी से ली शुरुआती ट्रेनिंग

MasterChef 7 Judges
MasterChef 7 Judge-Kunal Kapur

दिल्ली के पंजाबी परिवार 18 सितंबर 1969 में कुणाल कपूर का जन्म हुआ है। दिल्ली से ही अपनी स्कूली और स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद कुणाल ने चंडीगढ़ के होटल मैनेजमेंट से कैटरिंग एंड न्यूट्रिशन का कोर्स पूरा किया। लेकिन जैसा कि उनका पूरा परिवार बैंक की नौकरी में ही कार्यरत था तो ऐसे में कुणाल के मां बाप भी यही चाहते थे कि वह भी उनकी तरह ही बैंक में अपनी सेवाएं दें। कॉमर्स में स्नातक करने के बाद उन्हें कुकिंग के प्रति अपनी दिलचस्पी का धीरे धीरे एहसास हुआ और अपने लक्ष्य की और बढ़ते गए, जिसके कारण आज वे पूरे भारत के लोकप्रिय शेफ़ के रूप में जाने जाते हैं।

खाना बनाने की शुरुआती ट्रेनिंग उन्होंने अपने पिता और दादी से ली थी। साल 2000 के दौरान उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ताज ग्रुप ऑफ होटल्स से की थी। कुणाल शादीशुदा है और उनका एक बेटा भी है।

Advertisement

लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हो चुका है नाम

MasterChef 7 Judge-Kunal
Kunal Kapoor has also registered his name in the Limca Book of Records for making India’s ‘Tallest Chocolate Tower’

कुणाल कपूर भारत का “सबसे बड़ा चॉकलेट टावर” बनाने के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम भी दर्ज करवा चुके है। इसके साथ ही अपनी पाक कला के लिए उन्होंने ‘ए शेफ इन एवरी होम: द कम्प्लीट फैमिली कुकबुक’ शीर्षक से एक कुक बुक भी लिखी। अपना पहला ट्रैवल एंड फूड शो ‘द फूडीज कम्स टू अमेरिका’ नाम से होस्ट किया। इसे न्यूयॉर्क और कैलिफोर्निया में शूट किया गया था। इसके बाद से बात चाहे यू ट्यूब के शो की हो या अन्य कईं कुकिंग शो की कुणाल विभिन्न तरह की रेसिपी के साथ साथ अपने दर्शकों से फ़ूड इंडस्ट्री से संबंधित कईं महत्वपूर्ण जानकारियां भी शेयर करते नज़र आए हैं।

फेवरेट डिश है करेले की सब्जी

Kunal Kapur life
Kunal Kapur’s Favourite Dish

एक इंटरव्यू में शेफ कुणाल कपूर बता चुके हैं कि उन्हें बचपन से ही करेले की सब्जी मनपसंद है जिसे वे अक्सर अपनी दादी और नानी के साथ खाया करते थे। छुट्टियों में परिवार के इकट्ठा होने पर यह डिश सबके साथ ट्राई करने में बड़ा ही आनंद मिलता था।

Advertisement

ये रही उपलब्धियां

कुणाल कपूर को जूनियर मास्टरशेफ इंडिया के लिए सर्वश्रेष्ठ जूरी/एंकर के लिए भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार मिला।

साथ ही न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री, जॉन की ने उन्हें खाद्य और पेय के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सर एडमंड हिलेरी फैलोशिप पुरस्कार से भी सम्मानित किया है। वहीं 2017 में, कुणाल थालिस ऑफ़ इंडिया के तहत सर्वश्रेष्ठ खाद्य मनोरंजन के लिए भी एपिक्यूरियन गिल्ड अवॉर्ड जीता चुके हैं।

Advertisement

अपने नाम कर चुके हैं कईं बेस्ट रेस्तराँ का ख़िताब 

Kunal Kapur Life Journey
Kunal won many best restaurant titles

वर्तमान में, वह गुड़गांव में लीला केम्पिंस्की में एक कार्यकारी सूस शेफ के रूप में काम कर रहे हैं। साथ ही वह तीन बार बेस्ट रेस्टोरेंट का अवॉर्ड भी हासिल कर चुके हैं। उन्हें इंडिया टुडे द्वारा जनवरी 2008 में नई दिल्ली में सर्वश्रेष्ठ भारतीय शेफ का दर्जा दिया गया था।

Advertisement
Tags :
Advertisement