For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

10 साल की उम्र में शुरू की थी बेकिंग, जानिए गेस्ट शेफ अनाहिता ढोंडी के बारे में: MasterChef Judge

04:00 PM Jan 26, 2023 IST | Pallvi Dhiman
10 साल की उम्र में शुरू की थी बेकिंग  जानिए गेस्ट शेफ अनाहिता ढोंडी के बारे में  masterchef judge
Advertisement

MasterChef Judge: MasterChef India Season 7 लोगों के बीच खूब उत्साह पैदा कर रहा है। हमेशा कुछ नया और अलग देखने को मिल रहा है। जज विकास खन्ना, रणवीर बरार और गरिमा अरोड़ा कंटेस्टेंट्स के अंदर छिपी रचनात्मकता को बाहर लाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। उनके कुकरी स्किल्स को परखा भी जा रहा है। शो के लेटेस्ट एपिसोड में प्रेशर टेस्ट किया गया जिसमें गेस्ट शेफ के रूप में शामिल हुईं अनाहिता ढोंड़ी। बहुत कम उम्र में सेलिब्रिटी शेफ बनीं अनाहिता ढोंडी ने प्रेशर टेस्ट में कंटेस्टेंट्स से एक पारसी डिश भाजी दाना मा गोश्त बनाने के लिए कहा। चलिए पहले हम जान लेते हैं दिल्ली में पारसी परिवार में जन्मी और पली-बढ़ी अनाहिता के बारे में:

MasterChef Judge: मां से ली प्रेरणा

बचपन से ही मां से प्रेरणा लेकर अनाहिता आज एक मशहूर सेलिब्रिटी शेफ के बारे में पहचानी जाती है। मां का फूड के प्रति लगाव देखकर अनाहिता भी फूड को अपने तरीके से एक्सपलोर करने लगीं। अनाहिता के मन में भी पाक कला के प्रति दिन प्रतिदिन एक क्रेज़ बढ़ता चला गया। कभी सलाद को नए-नए तरीके से सजाना किसी डिश को कोई नया रूप और आकार प्रदान करना, यही उनकी ज़िंदगी का मक़सद बन गया था और प्रोफेशन के रूप में तब्दील हो गया था। अनाहिता ने 10 साल की उम्र में ही बेकिंग करने लगी थी।

भारत और विदेश से की है पढ़ाई पूरी

पाक कला में अपनी दिलचस्पी को बनाए रखने के लिए अनाहिता ने भारत में औरंगाबाद से और विदेश में लंदन से होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई पूरी की। यही नहीं लंदन के स्कूल ले कॉर्डन ब्लू में उन्होंने तरह-तरह के पेस्ट्री बनाने के डिज़ाइन में महारत हासिल की। सालों तक भी वहां रहने के बावजूद जब भी वह भारत आती थी, तो यहां भी वहीं डिशेज ट्राई करती थी। वह हमेशा कहती हैं कि देश से बाहर रहने के बाद भी वह भारत के लिए अपना प्यार कभी नहीं भूल पाई हैं। यहां आकर खाना बनाने की बात ही अलग है। अनाहिता पारसी किचन के नाम से बुक भी लिख चुकी हैं। अनाहिता फोर्ब्स एशिया 30 अंडर 30 लिस्ट में भी आ चुकी है।

Advertisement

ट्रेनिंग लेकर बनें काम में माहिर 

मां की पारसी रेसिपीज़ से सीख लेने के बाद अनाहिता ने sodabottleopenerwala में हेड शेफ़ के रूप में काम संभाला। वह यह भी कहती है कि फिल्ड कोई भी हो ट्रेनिंग लेना ज़रूरी है।ट्रेनिंग को दौरान आपकी वह खूबियां सामने आती हैं, जिन्हें आपने कहीं ना कहीं छुपा रखा होता है। अपनी इसी जुनून से आज वह सेलिब्रिटी शेफ के रूप में पहचानी जाने लगी हैं।

हर किसी से प्रेरणा लेती है अनाहिता

अनाहिता कहती है कि हर रोज़ सभी को खासकर महिलाओ में सीख के प्रति एक आत्मविश्वास की ज़रूरत है, जिसे वह किसी ना किसी रूप में अपनाकर देख सकती हैं। इस बात का भी ध्यान रखें कि आसपास के लोगों से भी कुछ ना कुछ प्रेरणा लेते रहें और उनके साथ अपने अनुभव और लर्निंग को शेयर करने की कोशिश करें क्योंकि सीख तो कहीं से भी मिल सकती है। आजकल अनाहिता पारसी कीचन को संभाल रहीं हैं।

Advertisement

आसान नहीं है मास्टरशेफ की लाइफ़

MasterChef Judge India
Anahita Dhondy

अनाहिता का कहना है कि आमतौर पर हम सोचते है कि मास्टरशेफ बनना बहुत ही आसान है। रसोई में डिशेज़ ट्राई की और बन गए मास्टरशेफ। लेकिन यह सब इतना आरामदायक नहीं है। इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है और अपने काम को भी प्रेम के साथ एक लंबा वक्त देना पड़ता है। डिशेज को ख़ूबसूरत और प्रेजेंटेबल बनाना ही एक शेफ का काम नहीं है बल्कि उस डिश और रेसिपी में अपनी जान डाल देना ही आपको एक अच्छे शेफ होना साबित करता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement