For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मास्टरशेफ कंटेस्टेंट सुवर्णा की बनाई महाराष्ट्रीयन रेसिपी मासवडी आप भी ट्राई करें: MasterChef Recipes

02:00 PM Jan 22, 2023 IST | Pallvi Dhiman
मास्टरशेफ कंटेस्टेंट सुवर्णा की बनाई महाराष्ट्रीयन रेसिपी मासवडी आप भी ट्राई करें  masterchef recipes
Advertisement

MasterChef Recipes: MasterChef India Seasons 7 को सभी दर्शक बहुत ही पसंद कर रहे हैं। इस शो में दूर राज्यों से भाग लेने आए कटेंस्टेंट नई नई डिशेज से तीनो जजों का मन मोह रहे हैं। महाराष्ट्र से आई प्रतिभागी सुवर्णा ने मासवडी बनाकर सभी निर्णायक पैनल से खूब तारीफ बटोरी थी। इसे चाहें तो आप भी घर पर ही ट्राई कर सकते हैं। बेसन से बनी यह रेसिपी खाने में बहुत ही लज़ीज़ लगती है, जिससे तीनों जज बहुत ही प्रभावित हुए और उनकी रेसिपी के प्रति सुवर्णा इतना प्यार और दिलचस्पी देखकर भावुक हो गई।

आइए जानते हैं कुछ सरल से उपाय इस डिश को घर पर ही किस तरह बनाएं।

MasterChef Recipes: मासवडी रेसिपी

सामग्री 

Advertisement

घी-2-4 बड़े चम्मच

बेसन-250 ग्राम

Advertisement

हरी मिर्च-8-10

अदरक-एक बड़ी

Advertisement

लहसुन-6-7 कलियां

मूँगफली-150 ग्राम

प्याज़ दो बारीक कटे हुए

छोटी इलायची-2-3

जीरा-एक बड़ा चम्मच

सूखा धनिया-एक बड़ा चम्मच

दाल चीनी-2-3 छोटी

काली मिर्च-5-6

लौंग-5-6

हरा धनिया-एक बड़ी कटोरी

नमक-स्वादानुसार

हल्दी-स्वादानुसार

हींग पाऊडर एक छोटा आधा चम्मच

तिल-200 ग्राम

खसखस-1 बड़ा चम्मच

सौंफ-एक बड़ी चम्मच

सूखे नारियल का चूरा -एक बड़ी कटोरी

विधि

MasterChef Recipes
Maswadi MasterChef Recipe

सबसे पहले एक पैन गरम कर लीजिए और उसमें तिल, खसखस जीरा, सौंफ, दालचीनी के टुकड़े व छोटी इलायची को थोड़ी-थोड़ी धीमी आंच लगा लीजिए। उतारकर साइड मे एक प्लेट में ठंडा होने के लिए रखें। उसके बाद उसी तरह सूखे नारियल के चूरे को भी आंच लगा लीजिए और उतारकर साइड में किसी प्लेट में रखें।

अब फिर से इसी तरह लहसुन की कलियों और प्याज को भी हल्की धीमी आंच लगा लीजिए जब तक कि ये थोड़े भूरे रंग के ना हो जाएं।याद रहें यह धीमा आंच बिना किसी तेल या घी के ही लगानी है। अब ग्राइंडर मशीन में रेसिपी में ऊपर बताए गए तिल वाले मिश्रण को बारीक दरदरा पीस लीजिए।

उसके बाद इस पीसे हुए मिश्रण में नारियल का सूखा चूरा और आंच लगाए हुए लहसुन प्याज़ थोड़ा हरा धनिया, स्वादानुसार नमक, मिर्च आदि को भी बारीक पीस कर इसका अलग से एक मिश्रण तैयार कर लीजिए।

इस मिश्रण को तैयार करने के बाद अलग से इसनें कूटा हुआ लहसुन हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट मिलाकर एक बार ग्राइंड कर लें। ध्यान रहें इसे आगे की प्रकिया के लिए थोड़ा बचाकर भी रखें।

अब आपके सामने मासवडी के लिए एक बहुत अच्छी स्टफिंग तैयार हो जाएगी, जिसे आप ग्राइंडर मशीन से निकालकर साइड में किसी कटोरे में रख सकते हैं।

अब एक पैन गरम कर कीजिए जिसमें घी के 3-4 बड़े चम्मच डालिए अब इसमें लहसुन,अदरक और हरी मिर्च का बचा हुआ पेस्ट डालें और इसे धीरे धीरे किसी बड़े चम्मच से चलाते रहें। अब इसमें अपने अनुसार नमक और हल्दी पाउडर को मिलाएं और चम्मच से हिलाते रहें। अब इसमे बेसन की मात्रा के अनुसार पानी डालें और धीरे- धीरे चलातें रहें।

इसमें बारीक कटे हुए हरा धनिया के साथ थोड़ा-सा हींग पाऊडर भी मिला दें और एक अच्छा उबाल आने तक चम्मच से इस घोल को चलाते रहें। अब धीरे-धीरे इसमें थोड़ा-थोड़ा करके बेसन को मिलाएं और चम्मच से चलातें रहें। ये पैन में ही चिपक सकता है। जब पानी में बेसन अच्छे से ना घुले हल्के-हल्के हाथ से इसे चलातें रहे और एक अच्छा-सा डो बनाकर तैयार कर लें।

अब कॉटन का एक बड़ा रूमाल ले लीजिए और उस पर पानी के छींटे लगा दीजिए। बेसन के तैयार हुए इस डो का पेड़ा लीजिए। रूमाल के बीचों बीच अपने हाथों से इसको अच्छी तरह से बीच के एरिया में ही फैला दें।

अब बेसन का एरिया तैयार होने के बाद ऊपर बताए गए ग्राइंडर में तैयार किए हुए मिश्रण को अपने कटोरे से थोड़ा-सा निकालकर फैले बेसन के ऊपर रख दें। दोनों को अच्छी प्रकार से पानी की बूंदों की सहायता से अपने हाथ से ही सेट करते रहें। ध्यान रहें इन्हें मैश नहीं करना है।

फैले सैट बेसन के आधे एरिया पर ही स्टफिंग को भी सेट करना है। अब एक बार ये सब सेट हो जाने के बाद रूमाल पर चिपके उस बेसन की फीलिंग को धीरे से रोल करें और पूरी इस स्टफिंग को रोल करते हुए ढक दें।

अब रोल की शेप में ही हाथों से उसे यह शेप देते हुए धीरे-धीरे कपड़े को हटा दें। यह रोल की एक शेप में आ जाएगा। अब इसे किसी प्लेट में निकाल कर रख लें और पीस कट करकें खाने के लिए परोसें।

चटनी किस तरह बनाएं

MasterChef Recipes at Home
Chutney Recipe

सामग्री

लहसुन-3-4

प्याज-4-5 बारीक कटा

अदरक-एक बड़ा

हरी मिर्च-5-6

लाल मिर्च-एक छोटा चम्मच

हल्दी-एक छोटा चम्मच

नमक स्वादानुसार

जीरा-एक छोटा चम्मच

घी-2-3 बड़े चम्मच

हींग पाउडर

धनिया पाउडर

विधि

अब एक पैन में घी गरम कर लीजिए और अपने अनुसार उसमें लहसुन,अदरक प्याज को एक -एक करके हल्का भूरा कर लें और साइड में निकाल लें। अब उसे ग्राइंडर में पीस लें और उसका मसाला बना लें।

अब अलग से उसी पैन में गरम घी में जीरा डाल लें और हिलाते रहे। अब इसमें बारीक कटा हुआ प्याज़ एक छोटा चम्मच नमक और हल्दी पाउडर मिला लें। साथ ही इसमें लहसुन की कलियां, हींग पाऊडर डालकर उसे भी हल्का भून लें।

अब इसमें वह ऊपर तैयार किया हुआ पेस्ट डाल दें और हिलाते रहें। अब इसे तब तक चलाते रहें, जब तक यह मिश्रण घी ना छोड़ने लग जाए।

अब इसमें अपने अनुसार पानी डाल लें और जितनी ग्रेवी बनानी है बना लें। अब इसमें एक अच्छा सा उबाल आने दे और चलाते रहे।

अपनी इच्छा से चाहे तो गार्निशिंग के लिए हरे धनिये का भी उपयोग कर सकते हैं। अब सारी चटनी को एक बड़े बर्तन में डाल कर रख लें और जितनी आपको ज़रूरत है उतनी मासवडी के साथ खाने के लिए परोसें।

आप मासवडी को चाहे तो बिना चटनी के भी खा सकते हैं लेकिन अगर साथ में कुछ ग्रेवी वाली चीज़ चाहिए तो इस चटनी की रेसिपी को एक बार जरूर ट्राई करके देखें जिससे यह मासवडी के खाने का स्वाद और भी बढ़ा देगी।

नोटः- याद रखें कपड़े वाला यह काम करते हुए अपने हाथ गीलें ही रखें। बीच-बीच में पानी की बूंदों का प्रयोग करते रहें।

Advertisement
Tags :
Advertisement