For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

प्रेगनेंसी में अपने और बच्चे की सुरक्षा के लिए जरूर लगवाएं ये टीके: Maternal Vaccination

08:30 AM Sep 18, 2023 IST | Abhilasha Saksena
प्रेगनेंसी में अपने और बच्चे की सुरक्षा के लिए जरूर लगवाएं ये टीके  maternal vaccination
Maternal Vaccination
Advertisement

Maternal Vaccination: माँ बनना हर महिला के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण समय होता है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपना बहुत ध्यान रखना होता है। थोड़ी सी लापरवाही भी आपके और आपके बच्चे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। इस दौरान इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिससे कोई भी इंफेक्शन हो सकता है। इन सब परेशानियों से बचने के लिए आपको समय-समय पर कुछ टीके लगवाने जरूरी हैं।

इन वैक्सीन से मां और शिशु दोनों की ही रक्षा हो जाती है। टीका लगने से मां और गर्भस्‍थ श‍िशु का शरीर एंटीबॉडी बना लेता है जो बीमार‍ियों से लड़ने का काम करता है। गर्भावस्था में टीकाकरण कई बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है। जानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान आपको कौन से ख़ास टीके लगवाने चाहिए।

ट‍िटनेस का टीका

प्रेगन्नेसी के दौरान टिटनेस का इंजेक्‍शन लेना अन‍िवार्य होता है, क्‍योंक‍ि ये आपको और बच्‍चे को क्‍लोस्‍ट्रीड‍ियम टेटानी नाम के बैक्‍टीर‍िया से होने वाले इंफेक्‍शन के ख‍िलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। प्रेगनेंसी में टीटी और टीडी दो तरह के टीके लगवाए जाते हैं। प्रेगनेंसी के शुरूआती स्‍टेज में टीटी-1 टीका लगाया जाता है, इसके चार सप्ताह बाद टीटी-2 डोज़ लगाया जाता है और अगर अगले तीन साल के अंदर गर्भवती मह‍िला फ‍िर से गर्भवती होती है तो उसे फ‍िर से बूस्‍टर शॉट लगाया जाता है। टिटेनस एक खतरनाक बीमारी है जिससे बच्चे में जकड़न और मांसपेशियों में ऐंठन हो जाती है।

Advertisement

इन्फ्लूएंजा का टीका

Maternal Vaccination
Maternal Vaccination-Vaccination for flu

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को तरह-तरह के वायरल इंफेक्शन और बुखार होने का खतरा होता है। प्रेगन्नेसी के दो सप्‍ताह के बाद फ्लू से हार्ट, इम्‍यून‍िटी, फेफड़े प्रभाव‍ित हो सकते हैं। साथ ही फ्लू का रिस्क भी रहता है। इस तरह की किसी भी बीमारी से बचाव के लिए इन्फ्लूएंजा का टीका लगवा लेना चाहिए। टीका लेने से होने वाले बच्चे का भी इन्फ्लूएंजा से बचाव हो जाता है। इस वैक्सीन के लगने से बच्चे की भी सुरक्षा हो जाती है। 6 महीने की आयु तक के बच्‍चों को इंफ्लुएंजा बीमारी से बचाने में यह टीका 63 प्रत‍िशत काम‍ियाब हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान ये टीका कभी भी ले सकते हैं।

हेपेटाइटिस-बी वैक्सीन

Maternal Vaccination-Hepatitis B vaccine

गर्भावस्था के दौरान लगवाए जाने वाले महत्वपूर्ण टीकों में से हेपेटाइटिस-बी का टीका भी एक है। इस वैक्सीन को लगवाने से गर्भवती महिला को लिवर की बीमारियों से बचाव में मदद मिलती है। अगर गर्भावस्था के दौरान हेपेटाइटिस-बी संक्रमण है, तो यह जन्म के बाद शिशु को भी हो सकता है। हेपेटाइटिस-बी बच्चे के लिए गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। डॉक्टर की सलाह के अनुसार यह टीका कभी भी लगवा लें।

Advertisement

टीडैप वैक्‍सीन

Maternal Vaccination-vaccination

प्रेगनेंसी के दौरान 27 से 36 हफ्ते के बीच में टीडैप (टिटेनस, डिप्थेरिआ, पर्टुसिस) टीकाकरण लगवाया जा सकता है। निमोनिया, द‍िमाग में सूजन जैसी गंभीर समस्‍याओं का कारण काली खांसी यानी व्‍हूप‍िंग कफ हो सकता है और इससे बचने के लिए प्रेगनेंसी के तीसरे ट्राईमिस्टर में लेना चाह‍िए। इसके जर‍िए मां और होने वाले बच्‍चे को ट‍िटनेस, पर्टुस‍िस और ड‍िप्‍थीर‍िया जैसी गंभीर बीमार‍ियां से बचाया जा सकता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement