स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

माइक्रोवेव को साफ करने के 4 शानदार तरीके: Microwave Cleaning Hack

02:00 PM Jan 16, 2023 IST | Abhilasha Saksena
Advertisement

Microwave Cleaning Hack: माइक्रोवेव का इस्तेमाल आजकल कई घरों में होता है, चाहें खाना गरम करना हो या कम ऑयली डिशेस बनाना हो या फिर बच्चों के लिए पिज़्ज़ा और दूसरी यमी डिशेस बनाना। सभी के लिए माइक्रोवेव बहुत काम की चीज़ है। लेकिन माइक्रोवेव की सफाई करना भी उतना ही जरूरी है क्योंकि इसमें अगर खाना पड़ा रहता है, तो उससे गंदगी और बैक्टीरिया हो सकते हैं। यह हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए अगर आप माइक्रोवेव इस्तेमाल करती हैं तो इसकी सफाई का विशेष ध्यान रखिये।

Advertisement

कई बार माइक्रोवेव लंबे समय तक सफाई ना करने से इतना गन्दा हो जाता है कि इसे सर्विस के लिए देना पड़ता है। लेकिन अगर आप इसकी सफाई समय-समय पर करते रहेंगे तो यह ज्यादा गन्दा नहीं होगा और माइक्रोवेव लंबे समय तक चलता रहेगा। चलिए आज आपको बताते हैं माइक्रोवेव को साफ़ करने के 4 आसान तरीके जिनसे चमक जाएगा आपका माइक्रोवेव। जानते हैं ये तरीके-

Advertisement

Microwave Cleaning Hack: बेकिंग सोडा

Baking Soda for Microwave Cleaning Hack

माइक्रोवेव को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। इससे माइक्रोवेव आसानी से साफ़ भी हो जायेगा और इसकी चमक भी बनी रहेगी। इसके लिए दो-तीन चम्मच बेकिंग सोडा में कुछ बूंदें पानी मिलाएं, जिससे गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाए। याद रखें पानी ज्यादा नहीं हो। इस पेस्ट को माइक्रोवेव के दागों पर लगा दें और फिर दस मिनट के लिए छोड़ दें। दस मिनट बाद स्पंज या तौलिये से माइक्रोवेव को साफ करें। इसके बाद फिर किसी गीले कपड़े से माइक्रोवेव को अच्छे से पोंछ दें।

Advertisement

विनेगर

Vinegar for Microwave Cleaning Hack

माइक्रोवेव की चमक बरकरार रखने के लिए प्लेन व्हाइट विनेगर या एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें। एक माइक्रोवेव सेफ बाउल में आधा कप विनेगर लें और इसमें आधा कप पानी मिलाकर घोल बना लें। इस घोल को माइक्रोवेव में रख दें। अब माइक्रोवेव को पांच मिनट के लिए हाई टेम्परेचर पर ऑन कर दें। पांच मिनट बाद बाउल को माइक्रोवेव से बाहर निकाल लें और इसके बाद माइक्रोवेव को गीले कपड़े से साफ़ कर दें।

Advertisement

पेपर नैपकिन

Use Paper Napkin for cleaning microwave

पेपर नैपकिन से आप आसानी से माइक्रोवेव की सफाई कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए मोटा पेपर नैपकिन का इस्तेमाल करना होगा। आठ-दस पेपर नैपकिन लेकर इनको पानी से गीला कर लें फिर इन्हे माइक्रोवेव में रखें और फिर हाई हीट पर 5 मिनट के लिए माइक्रोवेव ऑन कर दें। अब माइक्रोवेव को एक मिनट ठंडा होने दें फिर गीले पेपर नैपकिन की मदद से माइक्रोवेव को साफ करें, इससे माइक्रोवेव की सारी गंदगी और अंदर लगे दाग आसानी से साफ हो जायेंगे।

नींबू

Lemon Use for Microwave

नींबू को हमेशा से ही किचन में सफाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है। माइक्रोवेव की सफाई के लिए भी आप इसका इस्तेमाल करें। इसके लिए नींबू को दो हस्सों में काट लें और माइक्रोवेव प्लेट में नींबू को रखें। नींबू का मुंह प्लेट में नीचे की तरफ होना चाहिए। अब इस प्लेट में 1 चम्मच पानी डालें और माइक्रोवेव को 1 मिनट के लिए ऑन कर दें। 1 मिनट बाद माइक्रोवेव को बंद कर दें और फिर इसे साफ और मुलायम कपड़े से साफ करें।

तो बस, इन चार आसान से तरीकों से आज ही चमकाईये अपना माइक्रोवेव।

Tags :
grehlakshmiMicrowave cleaningmicrowave cleaning tipsMicrowave DIY
Advertisement
Next Article