For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट (Monocef O 200 Tablet in Hindi): उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प

02:00 PM Dec 18, 2023 IST | Nikki Mishra
मोनोसेफ ओ 200 टैबलेट  monocef o 200 tablet in hindi   उपयोग  फायदे  नुकसान  कीमत और विकल्प
Monocef 0 200 Tablet
Advertisement

Monocef O 200 Tablet: मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट डॉक्टर के परामर्श पर खाई जाने वाली दवा है। इसे डॉक्टर द्वारा बताए गए निर्देशानुसार लेना चाहिए। यह एक एंटीबायोटिक दवा है, जिसका पूरा कोर्स लेना बहुत ही जरूरी होता है। इस दवा की मदद से इन्फेक्शन, सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों को कम किया जा सकता है। इस दवा को समय से पहले लेना बंद कर देते हैं, तो इसकी वजह से शरीर में कुछ बैक्टीरिया जीवित हो सकते हैं। ऐसे में इन्फेक्शन बढ़ने का खतरा रहता है। ध्यान रखें कि इस दवा को खाना खाने के बाद लेना चाहिए, इससे अपच और बदहजमी से बचा जा सकता है। इसके लेने से कुछ लोगों को नुकसान हो सकता है, जिसमें खांसी जुकाम, रैशेज और डायरिया के लक्षण शामिल है। आइए विस्तार से जानते हैं मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट का उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प क्या हैं?

मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट में मुख्य रूप से सक्रिय घटक के रूप में सेफ्पोडोक्साइम (Cefpodoxime ) होता है, जो एक एंटीबायोटिक ड्रग है। यह ड्रग बैक्टीरिया के विकास में बाधा पैदा करता है। साथ ही उसे नष्ट करने में मददगार साबित हो सकता है। इस दवा को डॉक्टर की सलाह पर लेने से श्वसन पथ के संक्रमण, यूरिनरी पथ के संक्रमण, कान संक्रमण और स्किन के संक्रमण इत्यादि का इलाज कर सकते हैं।

Monocef O 200 Tablet
Infection in Ear

मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट का प्रयोग शरीर की कई परेशानियों को दूर करने के लिए किया जा सकता है। मुख्य रूप से यह बैक्टीरियल परेशानियों को दूर कर सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट का उपयोग क्या है?

Advertisement

बैक्टीरियल इंफेक्शन : यह टैबलेट बैक्टीरियल इन्फेक्शन की परेशानी को दूर करने में काफी हद तक उपयोगी हो सकता है। दरअसल, इस दवा में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है, जो आपके शरीर में मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट कर सकता है।

मूत्र पथ संक्रमण : मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट का उपयोग यूरिन पथ के संक्रमण का इलाज करने में किया जा सकता है। यह बैक्टीरिया जनित संक्रमण होता है, जो पेशाब करने के रास्ते के एक हिस्से को संक्रमित करता है। इस स्थिति में काफी खुजली, रैशेज और जलन की परेशानी हो सकती है।

Advertisement

Also Read : टेलेकास्ट-एल टैबलेट के उपयोग | एटिवान 2 एमजी टैबलेट के उपयोग

कान का इंफेक्शन : कान में होने वाले संक्रमण का इलाज करने के लिए भी मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट का इस्तेमाल हो सकता है। इस स्थिति में मध्य कान में बैक्टीरिया या वायरस के कारण हो सकता है। इस स्थिति से पीड़ित मरीजों को सर्दी-खांसी की परेशानी होती है, इन लक्षणों को कम करने में मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट फायदेमंद हो सकता है।

Advertisement

टॉन्सिल्लितिस  : टॉन्सिल्लितिस : इस स्थिति से जूझ रहे मरीजों के लिए मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट काफी हद तक फायदेमंद हो सकता है। यह जबड़ों की सूजन, गले में खराश, मुंह की बदबू को कम कर सकता है।

ब्रोंकाइटिस  : इस टैबलेट की मदद से ब्रोंकाइटिस का इलाज किया जा सकता है। इस टैबलेट का प्रयोग ब्रोंकाइटिस के लक्षणों को कम करने के लिए होता है।

bronchitis
bronchitis

गोनोकोकल संक्रमण : गोनोरिया के लक्षणों में सुधार करने के लिए आप मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट का प्रयोग कर सकते हैं। यह इन स्थिति में काफी उपयोगी दवा हो सकता है।

निमोनिया : मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट निमोनिया के लक्षणों को कम करने के लिए उपयोग होता है। इससे निमोनिया में होने वाले लक्षण जैसे- खांसी, नाक बहना इत्यादि के लक्षणों में सुधार किया जा सकता है।

मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट की मदद से शरीर में पनपने वाले बैक्टीरिया को नष्ट किया जा सकता है। यह दवा कई अलग-अलग तरह के संक्रमण को मारने में मददगार होता है। आइए जानते हैं इस बारे में-

मस्तिष्क (मेनिंजाइटिस) का संक्रमण : मेनिंजाइटिस की स्थिति में मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट काफी फायदेमंद दवा होती है। डॉक्टर की सलाह पर इस दवा को लेने से संक्रमण को नष्ट करने में मदद मिलती है।

brain infection
brain infection

फेफड़ों और निमोनिया का खतरा  : मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट की मदद से फेफड़ों में पनपने संक्रमण को नष्ट किया जा सकता है। यह दवा काफी हद तक न्यूमोनिया के खतरों को कम कर सकता है।

कान का संक्रमण : कान के संक्रमण का इलाज करने में यह दवा काफी हद तक फायदेमंद होती है। इससे कान के संक्रमण को नष्ट किया जा सकता है।

पेशाब का संक्रमण : पेशाब या फिर यूरिन मार्ग में होने वाले संक्रमण को नष्ट करने के लिए इस दवा का प्रयोग किया जा सकता है। यह पेशाब मार्ग के संक्रमण को नष्ट कर सकता है।

हड्डियां और जोड़ों का संक्रमण : हड्डियों और जोड़ों के संक्रमण को नष्ट करने में भी यह दवा काफी हद तक फायदेमंद हो सकती है। इससे स्किन और ब्लड संक्रमण के विकास को भी कम किया जा सकता है।

यह दवा संक्रमण के खतरों को कम करने के लिए काफी हद तक मददगार हो सकता है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि इसे डॉक्टर की सलाह पर ही लेना चाहिए। बेहतर महसूस होने पर इसे लेना बंद न करें, जबतक डॉक्टर लेने से मना न करें। अगर आप इस दवा को समय से पहले लेना बंद करते हैं, तो संक्रमण दोबारा से हो सकता है।

Also Read : हेट्राजन 100 एमजी टैबलेट के फायदे | एल्डीजेसिक पी टैबलेट के फायदे

मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट का सेवन कई तरह की बैक्टीरियल परेशानियों को दूर करने के लिए किया जा सकता है। डॉक्टर की सलाह पर अगर आप इस दवा का सेवन करते हैं, तो इससे नुकसान होने का खतरा काफी कम होता है। हालांकि, अगर आपको इसे लेने के बाद किसी तरह की परेशानी महसूस हो, तो घबराए नहीं। समय के साथ इसके लक्षण कम हो जाते हैं। लेकिन अगर आपकी स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है, तो ऐसे में फौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करें। आइए जानते हैं मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट लेने के बाद होने वाले कुछ नुकसान क्या है?

Diarrhea
Diarrhea
  • दस्त की परेशानी
  • जोड़ों में दर्द महसूस होना
  • भूख में कमी 
  • पेट में दर्द की परेशानी
  • पेट में गैस बनना
  • पेट खराब होना
  • बुखार होना
  • स्किन पर रैशेज होना
  • पेट फूलना
  • चक्कर आना
  • मतली और उल्टी आना
  • शरीर में काफी ज्यादा कमजोरी महसूस करना
  • स्वाद में बदलाव महसूस करना
  • शरीर में सूजन की परेशानी
  • खट्टी डकार होना, इत्यादि।
  • मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें। साथ ही उनके बताए गए सभी दिशा-निर्देशों को अच्छे से फॉलो करें। ताकि आपको इस दवा से किसी भी तरह की परेशानी न हो। 
  • ध्यान रखें कि इस दवा को हमेशा पानी के साथ सीधे निगलकर लें, इसे कुचलकर या फिर चबाकर न खाएं। 
  • इस दवा को आमतौर पर दिन में 1 बार या फिर दिन में 2 बार करने की सलाह दी जाती है। 
  • दवा का डोज मरीज की उम्र, लिंग, वजन और शारीरिक स्थिति पर निर्धारित होती है, ऐसे में इसका निर्धारित डोज डॉक्टर से पूछकर ही लें।
  • ध्यान रखें कि बीच में इस दवा को लेना बंद न करें, इससे शरीर में दोबारा बैक्टीरिया पनपने का खतरा रहता है। इसलिए इसका पूरा डोज जरूर लें।
take medicine
take medicine

मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट के एक पत्ते की कीमत 199 रुपये है, जिसमें आपको 10 टैबलेट मिलते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अलग-अलग ऑनलाइन और ऑफलाइन मेडिकल स्टोर पर छूट की वजह से इसकी कीमतों में बदलाव हो सकते हैं, ऐसे में सटीक कीमत जानने के लिए एक बार अपने नजदीकी मेडिकल स्टोर पर विजिट करें।

Also Read : पैकिटेन टैबलेट की कीमत | नाइस टैबलेट की कीमत 

किसी भी दवा का इस्तेमाल विकल्प के रूप में करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना न भूलें। ताकि अगर आपको इन दवाओं से किसी भी तरह की परेशानी हो, तो ऐसे में आपका समय पर इलाज हो सके। आइए जानते हैं इस दवा के कुछ विकल्प-

  • सैपोडेम 200 टैबलेट
  • गड्सैफ 200 टैबलेट
  • मैक्पोड 200 टैबलेट
  • ज़ेडोसैफ 200 टैबलेट
  • सैफोप्रोक्स 200 टैबलेट, इत्यादि।

अस्वीकरण

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैंI गृहलक्ष्मी इनकी पुष्टि नहीं करताI इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करेंI

FAQ | क्या आप जानते हैं

क्या मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट का सेवन करना सुरक्षित है?

मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट का सेवन डॉक्टर की सलाह पर सेवन करना सुरक्षित होता है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह पर ही इस दवा का सेवन करें।

क्या मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट का सेवन करने से डायरिया का खतरा रहता है?

जी हां, मोनो मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट का सेवन करने से कुछ लोगों को डायरिया हो सकता है। हालांकि, कुछ स्थितियों में यह पेट में उन बैक्टीरिया को भी मारता है, जो पेट में दस्त का कारण बन सकता है।

क्या मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट एंटीबायोटिक दवा है?

जी हां, मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट एक एंटीबायोटिक दवा है, जिसमें मुख्य घटक के रूप में सेफालोस्पोरिन्स होता है। यह एंटीबायोटिक्स के ग्रुप से संबंधित है।

क्या मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट लेने से कब्ज हो सकता है?

जी हां, मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट लेने से कब्ज की परेशानी हो सकती है। ऐसे में पहले से कब्ज की परेशानी है, तो इसका सेवन न करें। इससे काफी ज्यादा परेशानी हो सकती है।

मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट लेने में कितना समय लगता है?

मोनोसेफ-ओ 200 टैबलेट लेने के तुरंत बाद ही इसका असर होने लगता है। शरीर में सभी तरह के बैक्टीरिया को मारने में समय लग सकता है। ऐसे में सही लाभ के लिए इसे डॉक्टर की सलाह पर खाएं।

Advertisement
Advertisement