For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कौन हैं नीम करोली बाबा? उनके आश्रम तक कैसे पहुंचे?: Neem Karoli Baba

10:00 AM Feb 12, 2023 IST | Yashi
कौन हैं नीम करोली बाबा  उनके आश्रम तक कैसे पहुंचे   neem karoli baba
Advertisement

Neem Karoli Baba: हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो आई थी, जिसमें भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा और बेटी के साथ वृंदावन के बाबा नीम करोली आश्रम में नजर आए। क्या आप जानते हैं कि नीम करोली बाबा कौन हैं, वे इतने प्रसिद्ध क्यों हैं और उनके आश्रम तक कैसे पहुंचे?

कौन हैं नीम करोली बाबा?

हिंदू गुरु नीम करोली बाबा भगवान हनुमान के अनुयायी थे। उनके भक्त उन्हें महाराज-जी के नाम से भी संदर्भित करते थे। लक्ष्मण नारायण शर्मा (उनका असली नाम) का जन्म 1900 के आसपास उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले के अकबरपुर गांव में एक समृद्ध ब्राह्मण परिवार में हुआ था। अपने माता-पिता की इच्छा के अनुसार 11 साल की उम्र में ही उनका विवाह हो गया था, लेकिन जल्द ही उन्होंने अपना घर छोड़ दिया और साधु बन गए। वह अपने पिता के अनुरोध पर फिर से विवाहित जीवन जीने के लिए घर लौट आए। उनकी एक बेटी और दो बेटे थे। 1960 से 1970 के बीच नीम करोली बाबा ने देश-विदेश के लोगों का आध्यात्मिक मार्गदर्शन किया।

उनका नाम नीम करोली बाबा कैसे पड़ा?

1958 में नीम करोली बाबा (जिन्हें बाबा लक्ष्मण दास के नाम से जाना जाता था) ने अपना घर छोड़ दिया था। अमेरिकी आध्यात्मिक गुरु राम दास के अनुसार, बाबा लक्ष्मण दास को फर्रुखाबाद जिले (यूपी) के नीम करोली गांव में बिना टिकट के ट्रेन से उतरने के लिए मजबूर किया गया था। ट्रेन ड्राइवर की कई कोशिशों के बाद भी वह इंजन शुरू करने में विफल रहा। तब किसी ने कंडक्टर को सुझाव दिया कि वे साधु को ट्रेन में वापस जाने दे। बाबा नीम करोली ने दो शर्तों के तहत ट्रेन में चढ़ने की सहमति दी- पहली, रेलवे कंपनी नीम करोली में एक स्टेशन बनाने का वादा करे, क्योंकि निवासियों को निकटतम स्टेशन तक काफी दूरी तय करनी पड़ती है और दूसरी, रेलवे विभाग साधुओं के साथ बेहतर व्यवहार करे। अधिकारियों द्वारा उनकी शर्तों पर सहमति जताए जाने के बाद। हैरानी की बात यह रही कि उनके सवार होते ही ट्रेन चल पड़ी। बाबा के आशीर्वाद के बाद ट्रेन रवाना हुई। बाद में नीम करौली गांव में रेलवे स्टेशन बनाया गया। तब स्थानीय लोगों ने प्यार और सम्मान के कारण उनका नाम ‘नीम करोली बाबा’ रख दिया।

Advertisement

नीम करोली बाबा के शिष्य कौन हैं?

पूरी दुनिया के सभी क्षेत्रों के लोग नीम करोली बाबा का अनुसरण करते हैं, लेकिन उनके कुछ सबसे प्रसिद्ध शिष्यों में संगीतकार जय उत्तल, लेखक और ध्यान शिक्षक लामा सूर्य दास, गायक और आध्यात्मिक शिक्षक भगवान दास और कवि कृष्ण दास शामिल हैं। यवेटे रोसेर, एक विद्वान और लेखक, दादा मुखर्जी, अमेरिकी आध्यात्मिक नेता मा जया सती भगवती, जॉन बुश, फिल्म निर्माता डैनियल गोलेमैन और मानवतावादी लैरी ब्रिलियंट और उनकी पत्नी गिरिजा कुछ अन्य प्रसिद्ध भक्त हैं।

हिंदू धर्म और भारतीय आध्यात्मिकता के बारे में जानने के लिए और नीम करोली बाबा से मिलने के लिए, स्टीव जॉब्स और उनके दोस्त डैन कोट्टके ने अप्रैल 1974 में भारत की यात्रा की थी। हालांकि, जब वे पहुंचे, तो उन्हें पता चला कि गुरु का पिछले सितंबर में निधन हो गया था। हॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स भी नीम करोली बाबा से प्रभावित थीं। मार्क जुकरबर्ग ने स्टीव जॉब्स के प्रभाव में आकर कैंची में नीम करोली बाबा के आश्रम का दौरा किया था। तीर्थयात्रा का दौरा ‘ईबे’ के सह-संस्थापक जेफरी स्कोल और गूगल के लैरी पेज ने भी किया था।

Advertisement

नीम करोली बाबा का आश्रम कहां हैं?

neem karoli baba ashram

नीम करोली बाबा के आश्रम पूरे भारत में विभिन्न स्थानों पर बनाए गए हैं, जिनमें कैंची, वृंदावन, ऋषिकेश, शिमला और फर्रुखाबाद में खिमसेपुर के पास नीम करोली गांव, भूमिआधार, हनुमानगढ़ी और दिल्ली के साथ-साथ अमेरिका के ताओस और न्यू मैक्सिको शामिल हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement