For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

एलोवेरा में कभी भी मिक्स करके न लगाए ये चीजें, वरना खराब हो सकती है आपकी स्किन: Aloe Vera Skin Care

11:00 AM Mar 26, 2024 IST | Nikki Mishra
एलोवेरा में कभी भी मिक्स करके न लगाए ये चीजें  वरना खराब हो सकती है आपकी स्किन  aloe vera skin care
Aloe Vera Skin Care
Advertisement

Aloe Vera Skin Care: स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हम में से कई लोग एलोवेरा का प्रयोग करते हैं। एलोवेरा में मौजूद मॉइस्चराइजिंग गुण स्किन की चमक को बरकरार रखता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल, विटामिन ए, विटामिन ई जैसे कई तरह के औषधीय गुण होते हैं, जो स्किन को तमाम परेशानियों को दूर रख सकता है। चेहरे पर एलोवेरा का प्रयोग हम कई तरह से करते हैं, लेकिन कई बार इसका गलत तरीके से इस्तेमाल करने की वजह से सही रिजल्ट नहीं मिल पाता है। अगर आप अपनी स्किन को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो एलोवेरा का चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें। जी हां, अगर आप अपने चेहरे पर एलोवेरा लगा रहे हैं, तो इसके साथ कुछ चीजों को मिक्स करने से बचें। आइए जानते हैं एलोवेरा के साथ किन चीजों को मिक्स करके चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए?

Also read: कई तरह की होती है एलर्जी, कैसे करें बचाव

Aloe Vera Skin Care
lemon juice

स्किन की खूबसूरती को इन्हैंस करने के लिए नींबू और एलोवेरा दोनों ही कारगर माना जाता है। लेकिन ध्यान रखें कि कभी भी इन दोनों सामाग्री को एक साथ मिक्स करके चेहरे पर न लगाएं। दरअसल, नींबू के रस में एसिडिक गुण होता है, इसके साथ जब आप एलोवेरा मिक्स करके चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। मुख्य रूप से नींबू और एलोवेरा का मिश्रण आपकी स्किन की चमक को कम कर सकता है।

Advertisement

Toothpaste
Toothpaste

दांतों की क्लीनिंग के लिए हम टूथपेस्ट का प्रयोग करते हैं। टूथपेस्ट के प्रयोग से दांतों की चमक बढ़ती है, लेकिन अगर आप इसे एलोवेरा के साथ चेहरे पर लगाते हैं तो इससे आपकी स्किन खराब हो सकती है। दरअसल, हम में से कई लोग अपनी स्किन की रंगत में सुधार लाने के लिए टूथपेस्ट के साथ एलोवेरा जेल को मिक्स करके लगाते हैं। इससे स्किन की खूबसूरती पर असर पड़ता है।

बेकिंग सोडा का प्रयोग खाने से लेकर कपड़ों की सफाई के लिए इस्तेमाल होता है, लेकिन अगर आप बेकिंग सोडा का प्रयोग एलोवेरा के साथ मिक्स करके चेहरे पर करते हैं, तो इससे आपकी स्किन खराब हो सकती है। यह मुख्य रूप से चेहरे पर छाले और ड्राईनेस का कारण बन सकता है। इसलिए कभी भी चेहरे पर एलोवेरा जेल और बेकिंग सोडा को मिक्स करके न लगाएं।

Advertisement

Baking Soda
Baking Soda

एलोवेरा स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन इसे लगाने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देने की जरूरत होती है, ताकि स्किन ज्यादा खराब न हो सके।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement