For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

यहां खबरें देखना गुनाह! ऐसा देश जहां अपनी मर्जी से नहीं देख सकते हैं टीवी: North Korea Rules

North Korea Rules : नॉर्थ कोरिया में आप अपने हिसाब से टीवी चैनल नहीं देख सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से-
12:00 PM Jan 14, 2024 IST | Nikki Mishra
यहां खबरें देखना गुनाह  ऐसा देश जहां अपनी मर्जी से नहीं देख सकते हैं टीवी  north korea rules
North Korea Rules
Advertisement

North Korea Rules : इस दुनिया में कई ऐसी अजीबों-गरीब चीजें होती हैं, जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगें। हर देश में अलग-अलग रुल्स होते हैं। एक ऐसा देश है, जहां के नियम सुनकर आप चौंक जाएंगें। जी हां, आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस टीवी को आप बिना किसी सोचे-समझे कभी भी खोलकर देखने के लिए बैठ जाते हैं, उसे इस देश में अपनी मर्जी से नहीं देखा जा सकता है।

Also read : अजीबोगरीब शौक है इनका, लाखों खर्च कर बवंडर का पीछा करने पहुंचते हैं पर्यटक

North Korea Rules
Not only the channel but also there is no internet facility

 जी हां, इस देश में आप दुनियां की खबरें नहीं देख सकते हैं, क्योंकि इस देश में टीवी पर सिर्फ तीन से चार ही चैनल हैं और इन चैनल में दुनिया की खबरें नहीं आती हैं। वहीं, आपको हैरानी होगी कि इस देश में लोगों के पास इंटरनेट की सुविधा भी नहीं है। खबरों के मुताबिक, यहां के सिर्फ एक प्रतिशत से कम लोगों के पास ही इंटरनेट की सुविधा है। इस देश का नाम है उत्तर कोरिया ।

Advertisement

north korea rules tv
North Korean dictator has strange rules

उत्तर कोरिया का शासक तानाशाह किम जोंग उन है, जो अपने अजीबोगरीब नियमों की वजह से हमेशा चर्चा में बना रहता है। इन दिनों इस देश की चर्चाएं काफी ज्यादा हो रही हैं। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, उत्तर कोरिया के शासक ने देश के बाहरी न्यूज चैनल को देखने का पाबंद लगा दिया है। ऐसे में यहां के लोगों को दुनिया की कोई भी जानकारी नहीं मिलती है।

मीडिया में आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां की मीडिया पूरी तरह से सरकार के कंट्रोल में है। सरकार अपने मुताबिक ही लोगों को टीवी चैनल देखने का मौका देती है। यहां के टीवी में सिर्फ 2 से 3 चैनल ही दिखाए जाते हैं। इन चैनल पर सिर्फ उत्तरी कोरिया और नेता किम जोंग का बखान किया जाता है। वहीं, रेडियो पर उत्तर कोरिया की खबरें ही आती हैं।

Advertisement

TV dekhna hai mana
TV dekhna hai mana

उत्तर कोरिया में रहकर अगर आप बाहर का कोई अन्य टीवी चैनल देखते हैं या फिर सुनते हैं, तो आपको कड़ी से कड़ी सजा मिल सकती है। हैरान की बात है कि आपको विदेशों के टीवी चैनल देखने की वजह से जेल भी जाना पड़ सकता है। वहीं, रेडियो चैनल से अगर सरकार नाराज हो गया, तो उसे तुरंत बंद करना पड़ जाता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement