For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सिर्फ फेस पैक ही नहीं, इन तरीकों से भी चंदन को बनाएं स्किन केयर रूटीन का हिस्सा: Sandalwood for Skin

11:00 AM Apr 26, 2024 IST | Mitali Jain
सिर्फ फेस पैक ही नहीं  इन तरीकों से भी चंदन को बनाएं स्किन केयर रूटीन का हिस्सा   sandalwood for skin
Skin Care with Sandalwood
Advertisement

Skin Care with Sandalwood: जब भी स्किन केयर की बात होती है तो हम सभी कई तरह के इंग्रीडिएंट्स व ब्यूटी प्रोडक्ट्स को अपने रूटीन का हिस्सा बनाते हैं। तरह-तरह के फैन्सी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके हम अपनी खूबसूरती को निखारना चाहते हैं। जबकि कुछ नेचुरल चीजों की मदद से स्किन की बेहतर तरीके से केयर की जा सकती है। इन्हीं में से एक है चंदन।

चंदन को स्किन के लिए वरदान समझा जाता है। शायद यही कारण है कि आज के समय में कई ब्यूटी ब्रांड्स चंदन को अपने प्रोडक्ट्स में शामिल करते हैं। यह ना केवल आपकी स्किन को अधिक ग्लोइंग बनाता है, बल्कि इससे आपकी स्किन को अन्य भी कई तरह के लाभ मिलते हैं। अमूमन यह देखने में आता है कि लोग चंदन की मदद से फेस पैक बनाकर उसे इस्तेमाल करते हैं। जबकि आप इसे अन्य भी कई तरीकों से अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको चंदन से स्किन को मिलने वाले फायदों व इसे इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

Also read:खान-पान से त्वचा की देखभाल: Skin Care Through Food

Advertisement

Sandalwood for Skin
Benefits of Sandalwood for Skin

अगर आप चंदन को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाते हैं तो इससे आपकी स्किन को कई फायदे मिल सकते हैं। मसलन-

  • चंदन में नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं। साथ ही, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो इरिटेटिड स्किन को शांत कर सकते हैं।
  • चंदन के इस्तेमाल से सीबम उत्पादन को रेग्युलेट करने में मदद मिलती है, जिससे यह ऑयली स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है।
  • अगर आप अपनी स्किन पर मौजूद डाक स्पॉट्स, ब्लेमिशेस और पिगमेंटेशन आदि को दूर करना चाहते हैं तो चंदन का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपकी स्किन के रंग को निखारने में मददगार है।
  • गर्मी में चंदन का इस्तेमाल करने से सनबर्न से आराम मिलता है। यह आपकी स्किन को कूलिंग इफेक्ट प्रदान करता है।
  • चंदन में एंटी-ऑक्सिडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। इससे आपकी स्किन पर मौजूद रिंकल्स और फाइन लाइन्स की अपीयरेंस कम होती है।
  • चंदन आपकी त्वचा के टेक्सचर को इंप्रूव करने में भी मदद करता है। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन अधिक स्मूथ नजर आती है।
  • चंदन एक नेचुरल एस्ट्रिजेंट के रूप में काम करता है, जिसका अर्थ है कि यह स्किन को कसने और टोन करने में मदद कर सकता है।
  • यह आपकी स्किन की ओवरऑल अपीयरेंस को बेहतर बनाता है। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन अधिक हेल्दी और ग्लोइंग बनती है।

चंदन को स्किन केयर रूटीन में शामिल करने का एक सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसकी मदद से फेस मास्क बनाकर अप्लाई करें। चंदन फेस मास्क बनाने के लिए आप चंदन पाउडर को पानी या गुलाब जल के साथ मिक्स करें। अगर आप चाहें तो गर्मी के मौसम में ध्यान में रखते हुए चंदन पाउडर के साथ दही को भी मिला सकते हैं। यह आपकी स्किन को अतिरिक्त कूलिंग प्रदान करेगा। बस आप इसे अपने चेहरे को क्लीन करके तैयार पैक को अप्लाई करें। इसे करीबन 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर अपने चेहरे को क्लीन करें। इससे आपकी स्किन अधिक ब्राइटन बनती है।

Advertisement

चंदन की मदद से आप स्क्रब बनाकर भी अप्लाई कर सकते हैं। इससे डेड स्किन सेल्स को दूर होते हैं और स्किन अधिक ग्लोइंग बनती है। चंदन की मदद से स्क्रब बनाने के लिए आप चंदन पाउडर को ओटमील या चीनी के साथ मिक्स करें। साथ ही, आप इसमें शहद या नारियल तेल जैसे मॉइश्चराइजिंग एजेंट को मिक्स करें। अब आप डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने के लिए अपनी नम स्किन पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसे कुछ देर तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी की मदद से स्किन को साफ करें।

Sandalwood Tonner
Sandalwood Tonner

चंदन की मदद से टोनर बनाना भी अच्छा आइडिया हो सकता है। चंदन की मदद से टोनर बनाने के लिए आप चंदन पाउडर या चंदन के तेल को विच हेज़ल या गुलाब जल के साथ मिक्स करें। आप ऑयल प्रोडक्शन को बैलेंस करने के लिए और पोर्स को टाइटन करने के लिए फेस क्लीनिंग के बाद इसे कॉटन पैड का उपयोग करके अपनी त्वचा पर लगाएं।

Advertisement

स्किन की केयर करने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। चंदन की मदद से मॉइश्चराइजर बनाने के लिए आप अपने रेग्युलर मॉइश्चराइजर में चंदन एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिक्स करें। अगर आपकी स्किन रूखी या इरिटेटिड है तो ऐसे में आपको इससे काफी फायदा मिल सकता है।

अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे या ब्लेमिशेस है तो ऐसे में चंदन का इस्तेमाल किया जा सकता है। स्पॉट ट्रीटमेंट के रूप में चंदन का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप थोड़ी मात्रा में चंदन एसेंशियल ऑयल को सीधे चेहरे पर लगाएं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे कभी भी सीधे स्किन पर ना लगाएं। बल्कि आप इसे किसी कैरियर ऑयल के साथ मिक्स करके डायलूट करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement