For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

धनिया की नहीं अब खाएं करी पत्ते की चटनी, सेहत को भी होंगे लाभ: Curry Leaf Chutney

01:30 PM Mar 25, 2024 IST | Nikki Mishra
धनिया की नहीं अब खाएं करी पत्ते की चटनी  सेहत को भी होंगे लाभ  curry leaf chutney
Curry Leaf Chutney
Advertisement

Curry Leaf Chutney: खाने की थाली का स्वाद बढ़ाने के लिए कई लोग चटनी को शामिल करते हैं। दाल-भात हो या फिर रोटी-सब्जी चटनी लगभग हर तरह की चीजों का स्वाद बढ़ाने का काम करती है। इसलिए कई लोगों के घरों में आंवला से लेकर धनिया की चटनी तैयार की जाती है। लेकिन क्या आपने कभी करी पत्ते से बनी चटनी का सेवन किया है? करी पत्ता जिसे कई लोग मीठी नीम के नाम से भी जानते हैं, इसका प्रयोग अधिकतर लोग साउथ-इंडियन डिशेज को तैयार करने के लिए करते हैं।

करी पत्ता खाने से स्वास्थ्य को कई लाभ हो सकते हैं। अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए आप इसका प्रयोग चटनी के रूप में कर सकते हैं। आइए जानते हैं करी पत्ते की चटनी कैसे बनाएं और इससे स्वास्थ्य को होने वाले फायदे क्या हैं?

Also read : मेहमानों के लिए 10 मिनट में झटपट तैयार करें भांग के पनीर पकौड़े

Advertisement

आवश्यक सामग्री
करी पत्ता - 10 से 15
सूखी लाल मिर्च - 3 से 4
सरसों के बीज - 1 टीस्पून
मूंगफली - आधी कटोरी
कद्दूकस किया नारियल - आधा कप
भुना चना दाल - 2 बड़े चम्मच
लहसुन - 3 से 4 कलियां
हरी मिर्च - 2 से 3

विधि
करी पत्ता की चटनी तैयार करने के लिए सबसे पहले मूंगफली, नारियल, हरी मिर्च, चना दाल, लहसुन, कुछ करी पत्ते डालकर इसे अच्छे से पीस लें। इसके बाद एक पैन लें, इसमें सरसों के बीज, लाल मिर्च, करी पत्ता डालकर भुनें और इसका तड़का तैयार किए गए मिश्रण में डालें। लीजिए स्वादिष्ट चटनी तैयार है। इसे आप रोटी, दाल-चावल, सादा डोसा, इडली इत्यादि के साथ सर्व कर सकते हैं।

Advertisement

करी पत्ते से बनी चटनी का सेवन करने से स्वास्थ्य को काफी लाभ हो सकता है। यह शरीर में खून की कमी को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है।

करी पत्ते से बनी चटनी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो शुगर स्पाइक को कम कर सकता है।
पाचन के लिए करी पत्ते से तैयार चटनी का सेवन करना काफी हेल्दी होता है। इससे मल त्याग को आसान बनाया जा सकता है।
यह चटनी शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है।

Advertisement

करी पत्ते की चटनी स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी हो सकती है। हालांकि, अगर आपको करी पत्ते से किसी तरह की एलर्जी है, तो ऐसे में एक बार एक्सपर्ट की सलाह लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement