For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए खोलना है ऑनलाइन SIP अकाउंट, जानिए तरीका: Online SIP Account

07:00 PM Jan 30, 2024 IST | Pinki
म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए खोलना है ऑनलाइन sip अकाउंट  जानिए तरीका  online sip account
Online SIP Account
Advertisement

Online SIP Account: इन दिनों म्यूचुअल फंड निवेश का चर्चित प्लेटफार्म बना हुआ है। समय के साथ लोगों में म्यूचुअल फंड के प्रति विश्वसनीयता भी बढ़ती जा रही है। सिर्फ शहरों ही नहीं बल्कि गांवों और कस्बों के लोग भी म्यूचुअल फंड में जमकर निवेश कर रहे हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश के बढ़ते चलन के बावजूद आज भी कई लोगों को नहीं पता कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए ऑनलाइन एसआईपी अकाउंट (Online SIP Account) कैसे खोला जाए।

अगर आप भी इन्हीं लोगों में शामिल हैं तो हम आपकी इस समस्या का हल लेकर हाजिर हैं। ऑनलाइन एसआईपी अकाउंट खोलने के लिए जिन स्टेप्स को फॉलो करना है वो स्टेप बाय स्टेप नीचे दिए गए हैं। इस तरीके से आप आसानी से ऑनलाइन एसआईपी अकाउंट खोल पाएंगे।

Also read : हाइब्रिड म्यूचुअल फंड का बढ़ रहा है क्रेज़, क्या आपको है इसकी जानकारी?: Hybrid Mutual Funds

Advertisement

स्टेप-1

Online SIP Account
Online SIP Account

एसआईपी खोलने के लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी, जैसे-पैन कार्ड (PAN Card) , निवास प्रमाण पत्र (Address Proof), कैंसल चेक। किसी भी वित्तीय लेनदेन के लिए पैन कार्ड आवश्यक डॉक्यूमेंट है, इसलिए इसका होना अनिवार्य है। निवास प्रमाण पत्र के लिए आपने अपडेटेड आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या यूलिटिली बिल होना जरूरी है। इसके साथ ही एसआईपी को बैंक खाते से जोड़ने के लिए कैंसल चेक जरूरी है।

स्टेप-2

अब बारी है एसआईपी निवेश के लिए सही प्लेटफार्म का चुनाव करना। म्यूचुअल फंड हाउस से लेकर बैंक तक एसआईपी निवेश विकल्प प्रदान करते हैं। अब आपको रिसर्च कर अपनी आवश्यकता अनुसार प्लेटफार्म का चुनाव करके निवेश करना है।

Advertisement

स्टेप-3

वित्तीय लेनदेन के लिए भारत में अब केवाईसी वेरिफिकेशन की एक अनिवार्य प्रक्रिया है। ऐसे में आपका केवाईसी होना अहम है। कई प्लेटफार्म ई-केवाईसी प्रदान करते हैं, जिससे आप अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड अपलोड कर केवाईसी वेरिफिकेशन को पूरा कर सकते हैं।

स्टेप-4

आपने जिस प्लेटफार्म को चुना है उसके रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर जाएं और अपना विवरण दें, जैसे-नाम, पता, फोन नंबर और ईमेल आईडी। रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद बैंक अकाउंट के लिए अन्य स्टेप्स को फॉलो करें।

Advertisement

स्टेप-5

अकाउंट के कॉन्फ़िगर होने के बाद आप एसआईपी चुनें। हालांकि एसआईपी चुनने से पहले निवेश के उद्देश्य, जोखिम और फंड प्रदर्शन जैसे फैक्टर को ध्यान में रखें।

स्टेप-6

अब आप अपना एसआईपी विवरण कॉन्फ़िगर करें। आप एसआईपी में निवेश की राशि का चुनाव करें, क्योंकि ये मासिक (Monthly), त्रैमासिक (Quarterly) या छमाही (Half Year) हो सकता है। साथ ही एसआईपी कटने की तिथि निर्धारित करें। आपके पास शुरुआत में एकमुश्त निवेश करने और बाद की तारीख में अपना एसआईपी शुरू करने का विकल्प होता है।

स्टेप​-7

अब रद्द किए गए चेक की जानकारी सहित अपने बैंक खाते का विवरण सबमिट करें। ताकि एसआईपी भुगतान किया जा सके।

स्टेप-8

एसआईपी के ऊपर दी गयी जानकारियों को सावधानी से जांचे। सब सही होने पर अपने एसआईपी की पुष्टि करें। इसके बाद आपका एसआईपी अकाउंट खुल जाएगा। फिर आपके खाते से आपके चुने गए ऑप्शन के हिसाब से पैसा कटने लगेगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement