For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ओवन से जुड़े इन 7 हैक्स की जानकारी आपको जरुर मालूम होनी चाहिए: Oven Hacks

04:00 PM May 08, 2023 IST | Mitali Jain
ओवन से जुड़े इन 7 हैक्स की जानकारी आपको जरुर मालूम होनी चाहिए  oven hacks
Advertisement

Oven Hacks: ओवन आज के समय में हर किसी की किचन का हिस्सा बन चुका है। मार्केट में ओवन से लेकर माइक्रोवेव ओवन व कन्वेक्शन ओवन आदि कई तरह के ओवन मिलते हैं। अक्सर हम ओवन के फंक्शन को देखकर उसके अनुसार ही उसे खरीदते हैं। हालांकि, यह देखने में आता है कि एक बार जब घर में माइक्रोवेव ओवन आ जाता है तो मुख्य रूप से उसका इस्तेमाल केवल खाना गर्म करने के लिए ही किया जाता है। जबकि वास्तव में यह एक बेहद ही मल्टीपर्पस अप्लाइंस है, जिसकी मदद से कई सारे काम आसानी से किए जा सकते हैं और किचन में लगने वाली मेहनत व समय दोनों की बचत की जा सकती है। बस जरूरी है कि आपको इससे जुड़े हैक्स के बारे में पता हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको माइक्रोवेव ओवन से जुड़े कुछ अमेजिंग हैक्स के बारे में बताएंगे, जो यकीनन आपके भी बेहद काम आएंगे-

1) बासी ब्रेड को बनाए फ्रेश

Oven Hacks
Oven Hacks for Bread

ओवन में ब्रेड बनाने के बारे में तो हम सभी जानते हैं, लेकिन अगर ब्रेड बासी है तो उसे फिर से फ्रेश बनाया जा सकता है। इसके लिए आप एक छोटे से हैक को अपनाएं। इसके लिए आप ब्रेड को हल्के से नम करें, फिर इसे गर्म ओवन (लगभग 150°c) में, सीधे रैक पर, लगभग पांच मिनट के लिए रखें। पानी भाप में बदल जाएगा और इससे आपकी ब्रेड फिर से हाइड्रेट होकर एकदम फ्रेश बनाने में मदद मिलेगी।

2) क्रिस्पी फूड करें तैयार

गर आपको क्रिस्पी फूड खाना पसंद हैं, लेकिन आप अतिरिक्त ऑयल नहीं खाना चाहते हैं तो इस हैक को अपनाएं। इसके लिए आप केक रैक का उपयोग करें या भोजन को सीधे ओवन के शेल्फ पर रखें। आप फूड को गोल्डन ब्राउनिंग के लिए पहले एक ऑयल स्प्रे का उपयोग करें। यह आसान हैक उपयोग किए जाने वाले तेल की मात्रा को कम करती है।

Advertisement

3) अब नहीं रुलाएगी प्याज

Onion Hacks
Onion Hacks

प्याज का स्वाद तो लाजवाब लगता है, लेकिन उसे काटने में अक्सर काफी परेशानी होती है। अमूमन प्याज काटते समय आंखों से आंसू आ जाते हैं। हालांकि, अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो इस हैक को अपनाएं। इसके लिए आप पहले प्याज के सिरों को काट लें। अब आप उन्हें माइक्रोवेव ओवन में रखें और लगभग 30 सेकंड के लिए गर्म करें। इसके बाद आप आसानी से प्याज काट सकते हैं। इससे आपकी आंखों में चुभन नहीं होती है और आपके आंसू नहीं आते हैं।

4) कम समय में भीगेंगे राजमा-छोले

अमूमन राजमा या छोले को एक रात पहले भिगोना पड़ता है। लेकिन अगर आप उन्हें रात में भिगोना भूल गए हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। ओवन का यह हैक इस काम में आपकी मदद करेगा। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप दाल, राजमा या छोले को एक माइक्रोवेव सेफ बाउल में डालें और उसमें पानी भरें। अब आप इस बर्तन में एक चुटकी बेकिंग सोडा डालें। अब आप इस बाउल को माइक्रोवेव में रखकर दस मिनट के लिए ऑन करें। अब आप इसे बंद करें और बाउल को माइक्रोवेव में ही छोड़ दें। आधे से एक घंटे बाद आप उन्हें उबालकर बना सकते हैं।

Advertisement

5) बर्तन को करें चेक

Utensil
Utensil

अगर घर में माइक्रोवेव ओवन है तो आपको उसके लिए अलग से माइक्रोवेव सेफ कंटेनर की जरूरत पड़ती है। यूं तो मार्केट में कई प्लास्टिक के बर्तन मिलते हैं, लेकिन वे ओवन के लिए सेफ हैं या नहीं, उसे जानने के लिए आप इस हैक को अपनाएं। आपको बस इतना करना है कि आप उस कंटेनर में थोड़ा पानी डालें और उसे दो-तीन सेकंड के लिए गर्म करें। यदि पानी गर्म है और कंटेनर ठंडा है, तो यह माइक्रोवेव सेफ है। लेकिन अगर पानी के साथ-साथ आपका कंटेनर भी गर्म हो जाता है, तो आपको ओवन में इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

6) नींबू निचोड़ने में होगी आसानी

अक्सर नींबू को निचोड़ना काफी मुश्किल होता है। इतना ही नहीं, जब हम उसे निचोड़ते हैं तो काफी सारा रस ऐसे ही बच जाता है। हालांकि, अगर आपके पास ओवन है तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप बस छोटा सा हैक अपनाएं। इसके लिए आप नींबू को माइक्रोवेव में करीब 10-20 सेकंड के लिए गर्म करें। अब आप नींबू बाहर निकालें। आप देखेंगे कि नींबू थोड़ा नरम हो गया है। साथ ही, उसके अंदर का पल्प भी नरम हो जाता है। जिससे उसका रस बेहद आसानी से निकल जाता है। इस आसान हैक को अपनाने के बाद आपको नींबू निचोड़ने के लिए बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Advertisement

7) हर्ब्स को यूं करें प्रिजर्व

Preserve Herbs
Preserve Herbs

खाने में कई तरह की हर्ब्स का इस्तेमाल करने से ना केवल उनका स्वाद बेहतर होता है, बल्कि कई हेल्थ बेनिफिट्स भी मिलते हैं। अमूमन हम इन्हें धोकर और साफ करके फ्रिज में रखते हैं। लेकिन इनके गीले होने के कारण जब इन्हें फ्रिज में रखा जाता है तो इससे वे जल्द ही खराब हो जाते हैं। अगर आप उन्हें सही तरह से प्रिजर्व करना चाहते हैं तो ऐसे में ओवन के इस हैक को अपनाएं। इसके लिए आप उन्हें एक पेपर टॉवल में लपेटें और माइक्रोवेव में लगभग 30 सेकंड के लिए गर्म करें। ऐसा करने से अच्छी तरह सूख जाते हैं और फिर इससे वे फ्रिज में लंबे समय तक खराब नहीं होते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement