For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

चेहरे की इन परेशानियों को कम करता है ऑक्सीजन फेशियल: Benefits of Oxygen Facial

11:00 AM Jan 23, 2024 IST | Swati Kumari
चेहरे की इन परेशानियों को कम करता है ऑक्सीजन फेशियल  benefits of oxygen facial
Benefits of Oxygen Facial
Advertisement

Benefits of Oxygen Facial : कभी-कभी हमारी त्वचा काफी डल लगने लगती है, जिस वजह से चेहरे का गुलाबी निखार गायब हो जाता है। विंटर में चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने के लिए आप कई तरह के फेस पैक का इस्तेमाल करती होंगी। फिर भी कुछ खास फायदा नहीं मिलता होगा। ऐसे में आप अपने चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए घर पर ऑक्सीजन फेशियल कर सकती हैं। इसमें एंटी एजिंग और क्लींजर के गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन की डेड सेल्स को दूर करने का काम करते हैं। आज हम आपको ऑक्सीजन फेशियल कैसे करते हैं, उसके बारे में बताने वाले हैं।

Also read : ग्लो पाने के लिए ट्राई करें ये 5 DIY फेस पैक

Benefits of Oxygen Facial
Benefits of Oxygen Facial-Cleansing

फेशियल करने के लिए सबसे पहले चेहरे पर क्लींजिंग करना जरूरी है। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच कच्चा दूध लें और उसमें आधा चम्मच मिल्क पाउडर मिला दें। इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से 5 मिनट के लिए लगाकर रख दें और चेहरा धोते समय अपने हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से डेड सेल्स की समस्या दूर होती हैं।

Advertisement

Steaming
Steaming

अच्छे से क्लींजिंग के बाद चेहरे पर स्टीम लें। आप घर में ही बर्तन में पानी उबालकर भाप ले सकती हैं। इससे चेहरे के सभी पोर्स खुल जाएंगे और त्वचा हाइड्रेट हो जाएगी। बाजार में मिलने वाले स्टीमर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

चेहरे पर मसाज करना बेहद जरूरी है। इसके लिए मसाज क्रीम लेकर फेस पर डॉट-डॉट करके लगाएं। पूरे फेस पर सर्कुलर मोशन में फैलाते हुए मसाज करें। मुंह के आसपास राउंड मोशन में मसाज करें। मसाज क्रीम के साथ पानी या आइस आदि यूज करने की जरूरत नहीं होती है। आंखों के आसपास भी सर्कुलर मोशन में मसाज करें। पूरे फेस पर कम से कम 15 मिनट के लिए मसाज करें। ताकि स्किन हाइड्रेट हो सके।

Advertisement

Face Pack
Face Pack

अंत में आप अपने चेहरे पर फेस पैक लगाना बिल्कुल ना भूलें। फेस पैक बनाने के लिए आप एक कटोरी में पांच चम्मच बादाम पाउडर लें, डेढ़ चम्मच बेंटोनाइट पाउडर लें, एक चम्मच दलिया, हाइड्रोजन पेरोक्साइड और गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे आपके स्किन की ड्राइनेस दूर होगी और चेहरे पर ग्लो आएगा। अंत में चेहरे को मॉइश्चराइज करना न भूलें।

ऑक्सीजन फेशियल स्किन सेल्स में ब्लड और ऑक्सीजन के सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है। ये कोलेजन और इलास्टिन के प्रोडक्शन को भी बढ़ावा देता है। इसके साथ ही ये पिंपल्स और त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है।

Advertisement

ऑक्सीजन फेशियल कराने से स्किन को ऑक्सीजन के साथ ही जरूरी पोषण भी मिलता है। जिससे ये सॉफ्ट हो जाती है और फेस पर ग्लो आता है।

ऑक्सीजन फेशियल चेहरे के फाइन लाइन्स और रिंकल्स को कम करने में भी मददगार है। इससे स्किन जवां दिखती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement