स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

अब घर पर बनाएं हेल्दी पालक मोमोज़, स्वाद के साथ लगेगा सेहत का तड़का: Palak Momos Recipe

01:30 PM May 29, 2023 IST | Swati Kumari
Palak Momos Recipe
Advertisement

Palak Momos Recipe: बच्चों से लेकर बड़ों तक को मोमोज़ खाना काफी पसंद होता हैं। पिछले कुछ सालों में भारतीय लोगों के बीच मोमोज़ काफी फेमस हो चुका है। पहले मोमोज़ सिर्फ बाजार में मिला करते थे। लेकिन, अब महिलाएं अपने बच्चों के लिए मोमोज़ घर पर ही बनाती हैं। घर पर मोमोज़ बनाने से यह स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा लाभकारी होता है। लेकिन, क्या आपने पालक कॉर्न मोमोज खाएं है? ऐसे में अब आप घर पर ही मोमोज़ में स्वाद के साथ सेहत का तड़का लगाते हुए पालक-कॉर्न चीज़ मोमोज़ बना सकती हैं। आज हम आपको पालक कॉर्न चीज़ मोमोज़ की पूरी रेसिपी बताने वाले हैं, जिसे आप अपने बच्चों के लिए घर पर ही बना सकती है और उन्हें लंच में भी पैक करके दे सकती हैं।

Advertisement

पालक कॉर्न चीज़ मोमोज़ बनाने की पूरी सामग्री

Corn and Palak Momos

पालक कॉर्न चीज़ मोमोज़ बनाने की रेसिपी

Palak and Corn Cheese Momos

सबसे पहले आप पालक कॉर्न मोमोज़ बनाने के लिए एक बाउल में मैदा लेकर उसमें दो चम्मच नमक मिलाएं और आवश्यकतानुसार पानी की मदद से उसे गूंद ले और दो घंटे के लिए कपड़ा डालकर साइड में छोड़ दें। इसके बाद एक बर्तन में पालक को अच्छी तरह से धोकर छोटे छोटे हिस्सों में बारीक काट लें। इसके बाद अब पैन में तेल गर्म करें और उसमें लहसुन की कलियां डालें। आप इसे मीडियम आंच पर भूनें।

Advertisement

वहीं, इसके बाद अब पैन में पालक और कॉर्न डालें और डीप फ्राई होने तक पकाएं। अब नमक, काली मिर्च पाउडर और चिली फ्लेक्स डालकर मिलाएं और गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। फिर इसके बाद स्टीमर में पानी गर्म करने के लिए रख दें। अब गूंदे हुए मैदे से छोटी-छोटी लोई बना लें और उन्हे छोटे छोटे पूरी की तरह बेल लें। अब इनमें एक-एक चम्मच तैयार स्टफिंग डालकर उसके ऊपर थोड़ा कद्दूकस किया हुआ चीज डालें और मोमोज को मनचाहा आकार दें।

Advertisement

Palak Momos Recipe

फिर आप 10 से 15 मोमोज तैयार कर लें। इसके बाद मोमो के स्टीमर पर हल्का तेल लगाएं और उसमें मोमोज को 15 मिनट तक के डाल दें। जब लगे कि अब मोमोज तैयार हो गए है, तो स्टीमर से उसे निकाल दीजिए। अब आप लाल चटनी के साथ बच्चों को पालक कॉर्न चीज मोमोज सर्व करें।

Advertisement

Tags :
grehlakshmiMomosmomos recipePalak Momos Recipe
Advertisement
Next Article