For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गेंदे के फूल लगाना चाहते हैं, तो इन बातों को ज़रूर जान लें: Planting of Marigold

06:30 PM May 21, 2023 IST | Sanjaya Shepherd
गेंदे के फूल लगाना चाहते हैं  तो इन बातों को ज़रूर जान लें  planting of marigold
Planting of Marigold in Home
Advertisement

Planting of Marigold: हम सब अपने घर को सजाने और ख़ूबसूरत बनाने के लिए तरह-तरह के पौधे लगाते हैं। इन तरह-तरह के पौधे में सबसे ज़्यादा संख्या फूल देने वाले पौधों की होती है। यही कारण है कि आजकल बाज़ार अथवा नर्सरी में हर तरह के पौधे मौजूद हैं। गेंदे के फूल की सबसे अच्छी और ख़ास बात यह कि यह बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाता है और हर कहीं पर लगाया जा सकता है। यह एक ऐसा फूल है, जिसका उपयोग हम सब पूजा-पाठ से लेकर शादी-ब्याह तक के मौक़े पर उपयोग में लाते हैं। साथ ही साथ यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जिसकी वजह से दवाइयां बनाने के लिए भी इसका अच्छे लेवल पर इस्तेमाल होता है।

बागवानी का शौक रखने वालों के लिए गेंदे का फूल लगाना कोई बड़ी बात नहीं, वे लोग आसानी से इसे अपने घर अथवा बगीचों में लगा लेते हैं, लेकिन ऐसे लोग जिनको बाग़वानी नहीं आती, जो लोग बागवानी जैसी चीज़ से अनजान है, उन्हें इसे उगाने में थोड़ी कठिनाई उठानी पड़ती है। इस लेख के माध्यम से हम कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं, जिन्हें फॉलो करके अपने घर में इसे आसानी से उगा सकते हैं।

गेंदे के फूल की वैरायटी 

Planting of Marigold
VAriety of Marigold

गेंदे के फूल के 50 से भी कहीं ज्यादा प्रकार मौजूद हैं। गेंदे के फूलों में अमेरिकन मेरीगोल्ड, सिग्नेट मेरीगोल्ड‌, फ्रेंच मेरीगोल्ड बहुत ज़्यादा प्रचलित हैं। यह ऐसे पौधे होते हैं जिन्हें ज़्यादातर भारतीय घरों में लगाया जाता है। यह देखने में आकर्षक होते हैं। अमेरिकन और फ्रेंच मेरीगोल्ड दी ऐसे फूल होते हैं, जिनकी सुगंध बहुत ही लाजवाब होती है।

Advertisement

गेंदे का पौधा कब उगाएं 

Marigold

अलग- अलग प्रकार को अलग अलग समय पर उगाया जाता है। फ्रेंच और सिग्नेट मेरीगोल्ड को दो ऐसे फूल हैं जिन्हें वसंत ऋतु में उगाया जाता है। अफ्रीकन मेरीगोल्ड को वहीं वसंत के बाद उगाया जाता है। सामान्यतौर पर गेंदे के पौधे को आप वसंत ऋतु में उगाना शुरू कर सकते हैं। इसे लगाने के लिए गेंदे के बीज को मिट्टी में लगाने के बाद हल्के हल्के पानी की ज़रूरत होती है। पौधा निकलने में सप्ताह भर का समय लगता है। पौधे में कली आने में 8 सप्ताह का समय लगता है।

गेंदे का पौधा कहां उगाएं 

गेंदे के पौधे को प्रकाश की ज़्यादा ज़रूरत पड़ती है। इसे ऐसी जगह लगाना चाहिए जहां सूरज की किरणें उस पर सीधी पड़ती हों। इसमें भी इस बात का ख़्याल रखना होता है कि आप किस प्रकार का फूल लगा रहे हैं। सिग्नेट मेरीगोल्ड सूखे जैसी स्थिति को सहन कर सकता है। फ्रेंच मेरीगोल्ड को नमी वाले मौसम की ज़रूरत होती है। अगर आप गेंदे के पौधे को अधिक नमी अथवा छांव में उगाएंगे तो फफूंदी हो जाएगी।

Advertisement

पौधों की देखभाल कैसे करें 

plant Care

पौधे को लगाने के बाद सबसे ज़्यादा ज़रूरत उनकी देखभाल की होती है। गेंदे के पौधे को ख़ूबसूरत और घना बनाने के लिए सबसे ज़रूरी होती हैं उनकी कटाई छटाई। यह पौधे जब पौधे उग जाएं, तो उनके ऊपरी हिस्से को काटकर अलग कर दें ताकि वह घने हो जाएँ। सूखे हुए फूलों और पत्तियों को पौधे से काटकर निरंतर हटाते रहें। धूप और पानी की आवश्यकता को समझें और मिट्टी में नमी को बनाए रखें। फर्टिलाइज़र इसकी ग्रोथ के लिए बहुत ही आवश्यक होता है, इसलिए नियमित समय पर खाद डालें।

गेंदे के पौधे लगाने के फायदे

गेंदे के पौधे लगाने के फायदे

गेंदे के पौधे के कई सारे फ़ायदे होते हैं। इसकी उपयोगिता के ही कारण लोग इसको अपने घरों में सबसे ज़्यादा उगाना पसंद करते हैं। बागवानी से जुड़े लोग इस बात को जानते हैं कि गेंदे के पौधे बहुत काम के होते हैं। फ्रेंच मेरीगोल्ड जैसे पौधों की खासियत है कि वह कई तरह के कीड़े को पौधों से दूर करता है। जिसकी वजह से ख़ासकर सब्ज़ी वाले पौधे को बहुत ही ज़्यादा लाभ होता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement