For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मकड़ियों को घर से दूर रखने में मदद कर सकते हैं ये पौधे, जानें उगाने का सही तरीका: Plants to Keep Spiders Far Away

मकड़ियों से हर कोई परेशान है। ये न केवल दीवारों पर रेंगती नजर आती हैं बल्कि कपड़ों और अलमारी में भी अपना घर बना लेती हैं।
08:00 PM Oct 23, 2023 IST | Garima Shrivastava
मकड़ियों को घर से दूर रखने में मदद कर सकते हैं ये पौधे  जानें उगाने का सही तरीका  plants to keep spiders far away
Plants to Keep Spiders Far Away
Advertisement

Plants to Keep Spiders Far Away:  गर्मी और बरसात के महीने में घर की छत और कोने में लटकते जाले इस बात की ओर इशारा करते हैं कि घर में मकड़ियों ने डेरा डाल लिया है। मकड़ियों से हर कोई परेशान है। ये न केवल दीवारों पर रेंगती नजर आती हैं बल्कि कपड़ों और अलमारी में भी अपना घर बना लेती हैं। कई बार हम मकड़ियों को हटाने के लिए कैमिकल स्‍प्रे का इस्‍तेमाल करते हैं लेकिन इसका असर खत्‍म होते ही ये फिर ये नजर आने लगती हैं। क्‍या आप जानते हैं मकड़ियों से लड़ने में कुछ पौधे गुप्‍त हथियार के रूप में काम आ सकते हैं। इन पौधों में स्‍पाइडर रिपलेंट प्रॉपर्टी होती है, जिन्‍हें घर में रखकर आप आसानी से मकड़ियों से पीछा छुड़ा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन पौधों के बारे में।

रिफ्रेशिंग पिपरमिंट

Plants to Keep Spiders Far Away
Plants to Keep Spiders Far Away-Refreshing Peppermint

पुदीना अपनी ताजा खुशबू और रिफ्रेशिंग स्‍वाद के लिए जाना जाता है। इसके अलावा ये पौधा बेहतरीन नेचुरल स्‍पाइडर रिपलेंट का भी काम करता है। पिपरमेंट में पाए जाने वाले मेंथॉल और लिमोनेन जैसे कंपाउंड मकड़ियों को घर से दूर करने में मदद करते हैं। मकड़ियों को तेज गंध के प्रति अत्‍यधिक संवेदनशील माना जाता है। इसलिए पिपरमेंट का पौधा घर में लगाने से इस समस्‍या से छुटकारा मिल सकता है। इस पौधे को घर के अंदर और बाहर कहीं भी लगाया जा सकता है। इस पौधे को घर के दरवाजे या खिड़की पर रख सकते हैं।

मैजिकल लैवेंडर

लैवेंडर का पौधा स्‍पाइडर रिपलेट है, इसमें लिनालूल और लिनालिल ए‍सीटेट होता है। ये मकड़ियों पर जादूई रूप से काम करते हैं। जब मकड़ियां लैवेंडर के संपर्क में आती हैं तो इसकी खुशबू से परेशान होने लगती हैं और घर के बाहर भाग जाती हैं। मकड़ियों को दूर रखने के लिए लैवेंडर का पौधा लगाना एक आसान तरीका हो सकता है। इसे घर के बाहर और अंदर कहीं भी लगाया जा सकता है। लैवेंडर गर्म तापमान और धूप में पनपता है। इस पौधे को ज्‍यादा मेंटेन करनी की आवश्‍यकता नहीं होती।

Advertisement

वर्टिकल गार्डन या ग्रीन वॉल के बारे में सोच रहे हैं, तो ये 6 आइडियाज़ काम के हो सकते हैं

सुगंधित लेमन बाम

लेमन बाम पौधा अपनी मनमोहक खट्टे स्‍वाद और सुगंध की वजह से जाना जाता है। ये मकड़ियों को दूर भगाने में सहायक भूमिका निभा सकता है। इसमें मौजूद सिट्रोनेलल और गेरानियोल जैसे कंपाउंड से मकड़ियां दूर रहना चाहती हैं। ये खट्टे कंपाउंड एक ऐसा वातावरण बनाते हैं जिससे मकड़ियां अपने आप ही घर से दूर चली जाती हैं। लेमन बाम पौधे को वसंत या गर्मियों की शुरुआत में लगाना सबसे अच्‍छा माना जाता है। इस पौधे को धूप की आवश्‍यकता होती है इसलिए इसे घर के दरवाजे या खिड़की के पास रखा जा सकता है। घर में इसकी महक बनाए रखने के लिए कुछ पत्तियों को कुचलकर भी रखा जा सकता है।

Advertisement

वाइब्रेंट मैरिगोल्‍ड

घर में लगाएं ये पौधे
Plants to Keep Spiders Far Away-Vibrant Marigold

मैरिगोल्‍ड यानी कि गेंदा जो अधिकतर घरों में पाया जाता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ये पौधा मकड़ियों का दुश्‍मन होता है। मैरिगोल्‍ड में पाइरेथ्रिन कंपाउंड होता है जो एक प्राकृतिक कीटनाशक है। ये मकड़ियों के लिए जहरीला होता है। जब मकड़ियां इसके संपर्क में आती हैं तो वहां से दूर हो जाती हैं। ये पौधे अच्‍छी धूप वाली जगहों पर पनपते हैं। इसे वसंत के महीने में लगाया जाता है। इस पौधे को यदि घर के अंदर रख रहे हैं तो खिड़की के पास रखें जहां अच्‍छी धूप आती हो। आप सूखे गेंदे के फूलों को पाउच में रखकर उस स्‍थान पर रख सकते हैं जहां मकड़ियां छिपी रहती हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement