For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मिट्टी के बिना, सिर्फ पानी में आसानी से उगाएं ये पौधे: Plants Without Soil

05:30 PM Jun 18, 2023 IST | Sanjaya Shepherd
मिट्टी के बिना  सिर्फ पानी में आसानी से उगाएं ये पौधे  plants without soil
Plants Without Soil
Advertisement

Plants Without Soil: बदलते वक्त के साथ हम सबकी प्राथमिकताएं बदली हैं। जिसकी वजह से हमारे रहन सहन और बात व्यवहार में भी यह बदलाव आया है और लोग अपने आसपास के वातावरण और पर्यावरण का बहुत ही विशेष ध्यान रखने लगे हैं। यही कारण है कि आपको हर घर में आपको पेड़ पौधे मिल जायेंगे। कुछ लोगों को तो बागवानी का बहुत ही शौक होता है, परंतु सभी के पास पर्याप्त जगह नहीं होती। कुछ पौधे लगा भी ले तो उनकी देखभाल नहीं हो पाती है। जिसकी वजह से कई पौधे खराब हो जाते हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं पानी में उगने वाले कुछ ऐसे पौधों के बारे में जिन्हें कोई भी आसानी से अपने घर में उगा सकता है और उनकी देखभाल भी बहुत कम पड़ती है।

पानी में उगा सकेंगे ये पौधे

Plants Without Soil
Gardening

हम इस कड़ी में आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनको उगाने के लिए आपको मिट्टी की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि यह सभी पानी में उगने वाले पौधे हैं। बस साफ पानी लीजिए, कटिंग तैयार करके लगा दीजिए। इस कटिंग को लगाने के साथ ही यदि आप भूल भी जाएं तो भी कोई बात नहीं। यह अनायास ही ग्रो कर जाते हैं। इस कड़ी में आइए हम आपको एक-एक पौधे की विस्तृत जानकारी देते हैं।

मनी प्लांट (Money Plant)

money plant
money plant

मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है जो आपको हर घर में दिख जायेगा। इसकी बहुत सारी किस्में मौजूद हैं जो किसी ऑनलाइन प्लेटफार्म या फिर नर्सरी में आसानी से मिल जायेगी। नहीं तो आप अपने आस पड़ोस से मनी प्लांट की कुछ कटिंग लीजिए। इस कटिंग को बोतल में साफ पानी भरकर लगा दीजिए। इसे लगाने के लिए बस इस बात का ध्यान रखें कि इसकी कटिंग 7 से 8 इंच की हो। फिर इस कटिंग को पानी में डीप कर दीजिए। इस बात का ध्यान रखें कि पानी गंदा नहीं हो और हर 15 दिन में इसके पानी को बदलते रहें। इसके सही ग्रोथ के लिए विटामिन ई की गोली भी पानी में डाल सकते हैं, इससे पौधे हरे भरे रहेगें। अगर इसकी पत्तियां कभी पीली पड़ रही हो तो इसके लिए आप एक चम्मच पोटेशियम डाल दीजिए।

Advertisement

कोलियस का पौधा (Coleus)

Coleus
Coleus

कोलियस को अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। इस के पौधे के अलग अलग रंग के पत्ते हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। इस उगाने के लिए आप एक  जार या फिर कांच की बोतल में साफ पानी भरिए और फिर कोलियस की कटिंग को तैयार करके पानी मे डीप कर दीजिए। बस इस बात का ध्यान रहे कि कटिंग अच्छी तरह से तैयार होनी चाहिए। कटिंग में स्टेम्स की जगह कई लोग इसकी पत्तियों का उपयोग करते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि पत्तियों से अच्छी ग्रोथ नहीं हो पाती है। इसे लगाने के लिए सही मौसम की बात की जाए, तो सर्दियों का मौसम कोलियस के पौधे के लिए सबसे सही माना जाता है, इसलिए आप इसे सर्दियों में लगा सकते हैं।

सदाबहार का पौधा

Sadabahar plant
Sadabahar plant

इसी तरह से सदाबहार का भी पौधा होता है जिसे उगने के लिए मिट्टी की जरूरत नहीं पड़ती है। सदाबहार के पौधे की कटिंग तैयार करके पानी में आसानी से उगाया जा सकता है। इसके लिए आप कोई सदाबहार का पौधा ढूंढिए जोकि आपके पास पड़ोस में किसी न किसी के घर पर आसानी से मिल जायेगा। इसकी लगभग 5 से 6 इंच तक की कटिंग तैयार कर लीजिए। कटिंग के लिए आपके पास फूल वाली कटिंग एवं बिना फूल वाली कटिंग के दो विकल्प होते हैं। आप किसी का भी उपयोग कर सकते हैं। फिर इसको किसी कांच के गिलास में पानी डालकर डीप कर दीजिए। महज 10 दिनों के बाद आप इसके जड़ को पानी में ग्रो करते हुए देख सकते हैं।

Advertisement

गेंदे का पौधा (Marigold)

Marigold
Marigold

यह बात बहुत कम लोगों को पता है कि गेंदे के पौधे जो हमारे घरों में हर तरफ दिखाई देते हैं उनको पानी में भी उगाया जा सकता है। जबकि यह बहुत ही आसान तरीके से उगाया जा सकता है। सबसे अच्छी बात यह कि यह पानी में बहुत ही अधिक विकास करता है और कुछ ही दिनों में बहुत ही हेल्थी और हरा भरा नजर आने लगता है। आप इसे लगाना चाहते हैं तो इसकी 5-6 इंच की कटिंग तैयार कर लीजिए और फिर नीचे की पत्तियों को साफ करने के उपरांत इसे पानी में डीप कीजिए। कुछ दिनों के ही उपरांत आप नोटिस करेंगे कि पानी में इसके जड़ दिखाई दे रही है। कई लोग इसे पानी में तैयार करने के बाद मिट्टी में लगा देते हैं। आप भी अच्छी ग्रोथ के लिए इसे पानी से बाहर निकाल कर गमले में लग सकते हैं।

तुलसी का पौधा (Holy Basil)

Holy Basil
Holy Basil

तुलसी अपने खास औषधीय गुणों और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। यही कारण है कि भारतीय घरों में बहुत ही आसानी से आपको दिख जाता है। आप इस पौधे को भी आसानी से बिना मिट्टी के पानी में उगा सकते हैं। बस एक कांच की बोतल अथवा जार में साफ पानी भरिए, कटिंग तैयार कीजिए, और पानी में डीप कर दीजिए। बस अपने ऑब्जर्वेशन में रखिए। कुछ दिन बाद ही आप पाएंगे कि इसकी जड़े दिखाई देने लगी हैं। यह इस बात का संकेत है कि पौधा ग्रो कर रहा है। एक बार पौधा कटिंग से पौधा तैयार हो जाए तो इसे आप चाहे तो किसी खूबसूरत जार में रखें या फिर गमले में मिट्टी भर करके प्रोपोगेट करें।

Advertisement

कुछ अन्य ज़रूरी बातें 

important Gardening tips
important Gardening tips

यह सभी ऐसे पौधे हैं जिन्हें आप बिना मिट्टी के आसानी से पानी में उगा सकते हैं। लेकिन इन सभी के लिए ज़रूरी जानकारी का होना बेहद ज़रूरी होता है।

सही तरीक़े से कटिंग करना, सही कोण से कटिंग करना, कटिंग हार्मोन का उपयोग करना और इससे भी कहीं ज़रूरी ये है कि सही समय पर कटिंग करना होता है।

यदि आप ऐसा करते हैं तो निसंदेह आप इसे आसानी से अपने घर पर ही पौधे उगा सकते हैं। यह पौधे एक बार उग जाएँ तो उसके बाद आप चाहें तो अच्छी ग्रोथ के लिए मिट्टी में भी लगा सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement